एक हजार रुपये का नया नोट लाने की कोई योजना नहीं है : शक्तिकांत दास

नोटबंदी के बाद 1,000 रुपये के नए नोटों को लाए जाने की संभावना फिलहाल नहीं है. बुधवार को आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 1000 रुपये के नए नोटों को लाने की किसी योजना पर काम नहीं कर रहा है और भविष्य में भी ऐसी कोई योजना नहीं है. ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि भविष्य में 500 रुपये और बाकी छोटे नोटों को छापने पर ही ध्यान दिया जाएगा. (विस्तार से)

कर्जदार किसान मरने को मजबूर, लेकिन माल्या करोड़ों लेकर फरार : वरुण गांधी

उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासान के बीच भाजपा सांसद वरुण गांधी ने अपनी ही पार्टी की सरकार पर निशाना साधा है. मंगलवार को इंदौर में एक कार्यक्रम में उन्होंने दलितों, अल्पसंख्यकों और किसानों की स्थिति पर चिंता जताई. वरुण गांधी ने कहा कि एक तरफ छोटे-छोटे कर्ज लेने वाले हजारों किसान जान देने को मजबूर हैं, वहीं विजय माल्या नोटिस मिलते ही दस हजार करोड़ रुपये लेकर फरार हो गए और कुछ नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि सवाल एक व्यक्ति का नहीं, बल्कि व्यवस्था का है. (विस्तार से)

आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई कमजोर करने के लिए भारत सीमा पर गोलीबारी करता है : पाक सेनाध्यक्ष

आतंकियों को संरक्षण देने के लिए बदनाम पाकिस्तान ने अब भारत पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है. नियंत्रण रेखा पर अपने सैनिकों को संबोधित करते हुए पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष कमर जावेद बाजवा ने कहा, ‘हमें पाकिस्तान में आतंकवाद को बढ़ावा देने की भारत की योजना और कोशिशों की पूरी जानकारी है.’ पाकिस्तानी सेना के बयान के मुताबिक बाजवा ने नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी को भारत की सोची-समझी चाल बताया. (विस्तार से)

वाट्सएप में बड़ा बदलाव, स्नैपचैट की तरह फोटो और वीडियो शेयर करने की सुविधा

व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वालों को जल्द ही एक नई सुविधा मिलने जा रही है. अब वाट्सएप में स्टेटस अपडेट करते समय यूजर्स टेक्स्ट के अलावा फोटो और वीडियो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकेंगे. इस नए फीचर में स्टेटस पर फोटो के साथ टेक्स्ट और ईमोजी भी जोड़ने की सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा लोग अपने दोस्तों की तस्वीरों और वीडियो पर प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे. यह नया फीचर 24 फरवरी को कंपनी की आठवीं वर्षगांठ से शुरू किया जाएगा. (विस्तार से)

तमिलनाडु : डीएमके नेताओं की भूख हड़ताल, दोबारा शक्ति परीक्षण कराने की मांग

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री पद को लेकर टकराव भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन राजनीतिक सरगर्मी अभी भी जारी है. मुख्यमंत्री पलानीसामी को दोबारा शक्ति परीक्षण के लिए कहे जाने की मांग करते हुए डीएमके ने बुधवार को एक दिन की भूख हड़ताल की. डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन के नेतृत्व में इस राज्यव्यापी भूख हड़ताल में कांग्रेस और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग भी शामिल रही. (विस्तार से)

यूरोपीय संघ के इस बयान ने एच-1बी वीजा नीति में बदलाव से चिंतित भारत को राहत दी है

एच-1 बी वीजा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख पर चिंताओं के बीच भारत के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) का यह बयान राहत बनकर आया है. ईयू का कहना है कि वह भारत के और भी ज्यादा आईटी पेशेवरों को अपने यहां जगह देने के लिए तैयार है. भारत दौरे पर आई यूरोपीय संसद की एक समिति ने हालांकि इस पर अफसोस भी जताया है कि भारत और ईयू के बीच व्यापार और निवेश से जुड़े समझौतों पर काफी समय से कोई प्रगति नहीं हुई है. (विस्तार से)

सोनिया गांधी की रायबरेली और अमेठी के नाम खुली चिट्ठी, लिखा - मोदी सरकार पूंजीपतियों की

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रायबरेली और अमेठी क्षेत्र के लोगों के नाम एक खुला खत लिखा है. इसमें उन्होंने लोगों से कांग्रेस के हाथ मजबूत करने की अपील करने के साथ केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. अपने इस पत्र में कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर क्षेत्र के लोगों को जानबूझ कर कल्याणकारी कार्यक्रमों से वंचित रखने का आरोप लगाया है. सोनिया गांधी ने मोदी सरकार को पूंजीपतियों की सरकार बताते हुए लिखा है, ‘ये लोग कुछ ही लोगों के हितों में काम कर रहे हैं, चंद पूंजीपतियों को फायदा पहुंचा रहे हैं जिसकी कीमत हमारे गरीब भाई-बहन चुका रहे हैं.’ (विस्तार से)

गाजियाबाद फर्जी एनकाउंटर : चार पुलिसकर्मियों को उम्रकैद

गाजियाबाद के भोजपुर में 20 साल पहले हुए एक फर्जी एनकाउंटर मामले में चार पुलिसकर्मियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. बुधवार को गाजियाबाद स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने इस मामले के दोषी ठहराए गए भोजपुर के तत्कालीन थाना प्रभारी लाल सिंह, एसआई जोगेन्द्र सिंह और दो कांस्टेबलों सुभाष चंद्र और सूर्यभान को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. खबरों के मुताबिक इन पुलिसकर्मियों पर पदोन्नति पाने के लिए चार मजदूरों को बदमाश बताकर उनका एनकाउंटर करने का आरोप साबित हो गया है. (विस्तार से)