शुर्होजेलि लिजित्सु नगालैंड के नए मुख्यमंत्री होंगे | सोमवार, 20 फरवरी 2017

पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड में जारी राजनीतिक संकट खत्म होता दिखाई दे रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक सत्तारुढ डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ नगालैंड (डीएएन) ने सभी अटकलों को विराम देते हुए सोमवार को नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के अध्यक्ष शुर्होजेलि लिजित्सु को अगला मुख्यमंत्री चुन लिया है. इस गठबंधन में लिजित्सु की पार्टी के सबसे ज्यादा 48 विधायक हैं. इसके अलावा इसमें आठ निर्दलीय और चार भाजपा के विधायक भी शामिल हैं.

इससे पहले एनपीएफ विधायकों ने मुख्यमंत्री जेलियांग के खिलाफ विद्रोह कर दिया था. शनिवार को असम के काजीरंगा में बैठक करके उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो को अपना नेता चुन लिया था. विधायकों ने जेलियांग नगा गुटों के प्रदर्शन को सही तरीके से संभाल न पाने का आरोप लगाया था. हालांकि, एनपीएफ के एक नेता ने बताया है कि विधायकों ने तकनीकी कारणों से रियो के नाम पर अपना फैसला बदल दिया है. पिछले साल रियो को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में पार्टी से अनिश्चितकाल के लिए निकाल दिया गया था.

ब्रिटेन ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण का भरोसा दिलाया | मंगलवार, 21 फरवरी 2017

चर्चित कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण में जुटी केंद्र सरकार को सफलता मिलती दिख रही है. बताया जा रहा है कि ब्रिटेन सरकार ने माल्या को भारत को सौंपने का आश्वासन दिया है. साथ ही उसने आईपीएल में गड़बड़ी के आरोपी ललित मोदी और 1993 के मुंबई बम धमाकों के वांटेड टाइगर मेमन के खिलाफ भी कार्रवाई का भरोसा दिलाया है.

विजय माल्या पर अलग-अलग बैंकों का करीब नौ हजार करोड़ रु बकाया है. वे फिलहाल भारत छोड़कर लंदन में रह रहे हैं. उन्हें वापस भारत लाने के मुद्दे पर मंगलवार को ब्रिटेन के एक पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय अधिकारियों के साथ नई दिल्ली में एक बैठक की थी. इस बैठक विदेश मंत्रालय, सीबीआई, गृह मंत्रालय और इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी शामिल हुए.

वरुण गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा – गरीबों की संपत्ति निचोड़ने का काम किया जा रहा है | बुधवार, 22 फरवरी 2017

राजनीतिक रूप से देश के सबसे अहम सूबे उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासान के बीच भाजपा सांसद वरुण गांधी ने अपनी ही पार्टी की सरकार पर निशाना साधा है. मंगलवार को इंदौर में एक कार्यक्रम में उन्होंने दलितों, अल्पसंख्यकों और किसानों की स्थिति पर चिंता जताई. वरुण गांधी ने कहा कि एक तरफ छोटे-छोटे कर्ज लेने वाले हजारों किसान जान देने को मजबूर हैं, वहीं विजय माल्या नोटिस मिलते ही दस हजार करोड़ रुपये लेकर फरार हो गए और कुछ नहीं हुआ.

उन्होंने आगे कहा कि सवाल एक व्यक्ति का नहीं, बल्कि व्यवस्था का है. उद्योगपतियों को मिलने वाली रियायत का सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि गरीबों की थोड़ी सी संपत्ति को निचोड़ने का काम किया जा रहा है. वरुण गांधी यहीं नहीं रुके. उन्होंने यह भी कहा कि जीडीपी की वृद्धि दर विकास का वास्तविक पैमाना नहीं है, क्योंकि इससे अशिक्षा, स्वास्थ्य और बेरोजगारी जैसी बुनियादी समस्याएं दूर नहीं होतीं.

दूरसंचार बाजार में एक और बड़ी हलचल, एयरटेल ने टेलीनॉर इंडिया को खरीदने का ऐलान किया | गुरुवार, 23 फरवरी 2017

देश में दूरसंचार क्षेत्र की सबसे बड़ी निजी कंपनी एयरटेल ने टेलीनॉर इंडिया के अधिग्रहण की घोषणा की है. एक सप्ताह के दौरान देश के निजी दूरसंचार क्षेत्र में इस तरह की यह दूसरी बड़ी हलचल है. इससे पहले आइडिया के वोडाफोन के साथ जल्द विलय की खबर आई थी. खबरों के मुताबिक टेलीनॉर ने रिलांयस जियो के आने के बाद बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते यह कदम उठाया है.

गुरुवार को इस सौदे की पुष्टि करते हुए एयरटेल ने कहा है कि इस समझौते के तहत वह टेलीनॉर इंडिया की सभी परिसंपत्तियों का अधिग्रहण करेगी जिसमें स्पेक्ट्रम भी शामिल होगा. फिलहाल टेलीनॉर देश के सात बड़े सर्किलों (क्षेत्रों) में अपनी सेवाएं दे रही है. आंध्रप्रदेश, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी पूर्व, यूपी पश्चिम और असम इसमें शामिल हैं.

इस साल जी-20 देशों में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ेगी : मूडीज | शुक्रवार, 24 फरवरी 2017

नोटबंदी से चरमराई भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी खबर है. प्रमुख वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने संभावना जताई है कि 2017 में जी-20 देशों में भारतीय अर्थव्यवस्था के बढ़ने की रफ्तार सबसे तेज होगी. जी-20, 19 देशों और यूरोपीय संघ का समूह है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं.

मूडीज के मुताबिक 2016 की आखिरी तिमाही में हुए नोटबंदी के फैसले के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घट गयी है, फिर भी 2017 में यह 7.1 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. पहले इस आंकड़े के 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था. इसके अलावा मूडीज का यह भी आकलन है कि 2017-2018 में वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर में भी बढ़ोतरी होगी. एजेंसी के मुताबिक 2016 में यह 2.6 प्रतिशत थी जिसके अब तीन फीसदी तक जाने का अनुमान है.

नंबर एक टेस्ट टीम भारत की शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया ने 333 रन से पटखनी दी | शनिवार, 25 फरवरी 2017

चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से हरा दिया है. पुणे में 441 रनों का लक्ष्य हासिल करने उतरी भारतीय टीम दूसरी पारी में 107 रनों पर ही ढेर हो गई. टेस्ट में नंबर एक टीम भारत के लिए यह हार एक बड़ा झटका है. 2012 के बाद यह पहली बार है जब वह अपनी जमीन पर कोई टेस्ट हारी है. अपने बल्लेबाजों के लिए मशहूर भारतीय टीम के स्कोर का आंकड़ा दोनों पारियों में 100 के आसपास सिमट गया.

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओ कीफ ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई. भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे ऑस्ट्रेलिया के इस स्पिन गेंदबाज ने पहली पारी में भारतीय टीम के छह विकेट लिए थे. दूसरी पारी में भी कीफ ने छह भारतीय बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. पुणे टेस्ट से पहले कीफ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सिर्फ चार टेस्ट मैच खेले थे जिनमें उन्होंने 14 विकेट लिए थे.