बैंकों से मुफ्त कैश लेन-देन के दिन लदे

निजी बैंकों ने नकद लेन-देन को हतोत्साहित करने वाले कदम उठाने का ऐलान किया है. एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने एक मार्च से तय सीमा से अधिक कैश लेनदेन करने पर ट्रांजैक्शन चार्ज लागू करने की घोषणा की है. एचडीएफसी बैंक ने एक महीने में चार बार से अधिक धन जमा करने या निकासी पर न्यूनतम 150 रुपये शुल्क लगाना शुरु कर दिया है. वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह यह काम अगले महीने से शुरू करेगा. (विस्तार से)

भारतीय इंजीनियर की हत्या पर डोनाल्ड ट्रंप की चुप्पी टूटी, अमेरिकी संसद ने भी शोक में मौन रखा

अमेरिकी संसद में अपने पहले संबोधन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैंसस में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की हत्या की निंदा की है. उन्होंने कहा, ‘हम सभी तरह की नफरत, यूहदियों पर हमले की धमकियों और कैंसस में गोलीबारी की निंदा करते हैं. मैंने न्याय विभाग को हिंसा घटाने के लिए विशेष कार्यबल बनाने के लिए कहा है.’ डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि नीतिगत मतभेदों के बावजूद नफरत के खिलाफ पूरा अमेरिका एकजुट है. इससे पहले अमेरिकी संसद ने अपने संयुक्त सत्र में एक मिनट का मौन रखकर कुचिभोटला की हत्या पर शोक जताया था. (विस्तार से)

काम अच्छा न हो तो जनता को सांसद-विधायक वापस बुलाने का अधिकार मिले : वरुण गांधी

भाजपा के सांसद वरुण गांधी ने भारतीय लोकतंत्र में मतदाओं की सक्रिय भूमिका का समर्थन किया है. मंगलवार को एक निजी सदस्य विधेयक में उन्होंने जनप्रतिनिधियों से नाराज मतदाताओं को उन्हें वापस बुलाने का अधिकार देने की मांग की है. जनप्रतिनिधित्व (संशोधन) विधेयक-2016 के बारे में वरुण गांधी का कहना है, ‘तर्क और न्याय की यह मांग है कि अगर जनता जनप्रतिनिधियों को चुन सकती है तो उसे अपने जनप्रतिनिधियों को उनकी वादाखिलाफी और गैर-जिम्मेदारी के लिए वापस बुलाने का भी अधिकार मिलना चाहिए.’ (विस्तार से)

‘उल्टा चश्मा’ वाले तारक मेहता नहीं रहे

मशहूर हास्य धारावाहिक ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ मूल रूप से जिस गुजराती लेखक की लिखी कहानियों पर आधारित है, वे तारक मेहता अब नहीं रहे. साल 2015 में पद्मश्री से नवाजे जा चुके मेहता का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को निधन हो गया. वे 87 साल के थे. खबरों के मुताबिक उन्होंने मरने से पहले अपना शरीर एनएचएल मेडिकल कॉलेज को अध्ययन के लिए दान दे दिया था. (विस्तार से)

रेल पुलिस के आला अधिकारी नहीं मानते कि कानपुर रेल हादसे के पीछे आईएसआई की साजिश थी

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात क्षेत्र में इंदौर-पटना एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने का मामला उलझता जा रहा है. पिछले साल 20 नवंबर को हुई इस घटना में 140 से ज्यादा लोग मारे गए थे. इस घटना की जांच एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) कर रही है, जो मानती है कि दुर्घटना के पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस) की साजिश है. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी ऐसे ही बयान दिए हैं लेकिन उत्तर प्रदेश के रेल पुलिस महानिदेशक गोपाल गुप्ता ऐसा नहीं मानते. (विस्तार से)

गुरमेहर कौर के साथ खड़े लोग पाकिस्तान समर्थक हैं, उन्हें देश से निकाल देना चाहिए : अनिल विज

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का विरोध करने के बाद चर्चा में आई दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर को लेकर राजनेताओं की बयानबाजी जारी है. इस कड़ी में अब हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का बयान आया है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान वाले बयान पर गुरमेहर कौर का समर्थन करने वाले पाकिस्तान के समर्थक हैं और ऐसे लोगों को देश से बाहर फेंक देना चाहिए. (विस्तार से)

जेएनयू कांड : दिल्ली पुलिस के आरोपपत्र में कन्हैया नहीं, खालिद और अनिर्बान पर राजद्रोह का आरोप

पिछले साल नौ फरवरी को जेएनयू में हुई देश विरोधी नारेबाजी की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने आरोपपत्र तैयार कर लिया है. एक प्रमुख समाचार चैनल के अनुसार इस आरोपपत्र के मुताबिक तत्कालीन जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के खिलाफ राजद्रोह के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं. हालांकि जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य पर देशविरोधी नारेबाजी करने का आरोप लगाया गया है. इसके अलावा इस कांड में लिप्त रहने के लिए कम से कम नौ कश्मीरी युवकों की निशानदेही की गई है. (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार एयर इंडिया को बेचने की सोच रही है?

मोदी सरकार जबरदस्त घाटे में चल रही एयर इंडिया का रणनीतिक विनिवेश करने यानी उसका आधे से अधिक हिस्सा बेचने की योजना बना रही है. सरकार इस विमानन कंपनी के 51 फीसदी हिस्से को अगले पांच सालों में बेचकर कंपनी को घाटे से उबारना चाहती है. बताया जा रहा है कि इस दिशा में अभी बातचीत शुरू ही हुई है. इस मुद्दे पर वित्त मंत्रालय और पीएमओ के सामने प्रेजेंटेशन दिया गया है. हालांकि एयर इंडिया और वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. (विस्तार से)

डकैत कहकर प्रधानमंत्री मोदी की फोटो को जूते मरवाने वाले बिहार के मंत्री ने माफी मांगी

सोशल मीडिया पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर को जूते मारने और उन्हें डकैत कहने वाला वीडियो वायरल होने के बाद बिहार सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता अब्दुल जलील मस्तान बैकफुट पर आ गए हैं. उन्होंने खुद घटना को दुखद बताते हुए माफी मांग ली है. हालांकि इस मसले पर भाजपा आक्रामक है. पार्टी ने बुधवार को मंत्री की बर्खास्तगी की मांग करते हुए राज्य विधानसभा में जमकर हंगामा किया. (विस्तार से)

एबीवीपी ने रामजस कॉलेज में हुई हिंसा में शामिल दो कार्यकर्ताओं को निष्कासित किया

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) ने अपने दो कार्यकर्ताओं को निष्कासित कर दिया है. उन पर अनुशासन भंग करने का आरोप लगाया गया है. प्रशांत मिश्रा और विनायक शर्मा नाम के इन छात्रों को पुलिस ने रामजस कॉलेज में हुई हिंसा के बाद गिरफ्तार किया था. यह गिरफ्तारी इस हिंसा में घायल हुए आइसा कार्यकर्ताओं की शिकायत पर हुई थी. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : बच्चों की तस्करी के मामले में कैलाश विजयवर्गीय और रूपा गांगुली का नाम भी आया

पश्चिम बंगाल में भाजपा महिला मोर्चा की नेता जूही चौधरी की गिरफ्तारी से उठे भूचाल की आंच पार्टी के कुछ बड़े नेताओं तक भी पहुंचती दिख रही है. जूही चौधरी को सीआईडी ने जलपाईगुड़ी स्थित एक अनाथालय से 17 शिशुओं की तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया है. खबर के मुताबिक जूही चौधरी के खिलाफ कार्रवाई अनाथालय की संचालिका और इस मामले में मुख्य आरोपित चंदना चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के बाद की गई. बताया जा रहा है कि सीआईडी पूछताछ में चंदना ने भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली के भी इस मामले से जुड़े होने की बात कही है. (विस्तार से)