रिश्तों में खटास के बावजूद भाजपा बीएमसी मेयर पद के लिए शिवसेना को समर्थन देगी

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मेयर पद को लेकर चल रही अटकलें अब खत्म हो गई हैं. मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने ऐलान किया है कि भाजपा विपक्ष में बैठने या मेयर और डिप्टी मेयर पदों के लिए प्रत्याशी उतारने के बजाय शिवसेना को अपना समर्थन देगी. यानी तय हो गया है कि बीएमसी का अगला मेयर भी शिवसेना का ही होगा. हालांकि, मुख्यमंत्री फड़णवीस ने ये भी कहा है कि वे शिवसेना के साथ हैं लेकिन यदि जरूरत पड़ी तो वे विरोध भी करेंगे. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी इजरायल जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे

नरेंद्र मोदी इजरायल का दौरा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री का यह दौरा जुलाई में होगा. हालांकि इस दौरान वे फिलीस्तीन नहीं जाएंगे. फिलीस्तीन को नजरअंदाज कर इजरायल का दौरा करने के प्रधानमंत्री के निर्णय को जानकार भारतीय विदेश नीति में आया एक अहम बदलाव बता रहे हैं. (विस्तार से)

ब्रिटेन की 200 साल की लूट ने दुनिया में सबसे धनी भारत को सबसे गरीब देश बना दिया था : शशि थरूर

कांग्रेस सांसद और लेखक शशि थरूर ने एक बार फिर औपनिवेशिक साम्राज्य के लिए ब्रिटेन को कटघरे में खड़ा किया है. चैनल-4 के साथ अपनी नई किताब ‘इनग्लोरियस एंम्पायर’ पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन अपने औपनिवेशिक साम्राज्य से जुड़ी बातों को भूलने की बीमारी का सामना कर रहा है.’ लोगों को माफ करने और भूल जाने की भारतीयों की आदत पर सवाल उठाते हुए शशि थरूर ने कहा, ‘ब्रिटेन को माफ कर दें, लेकिन उन्हें भूलने न दें.’ उन्होंने कहा, ‘18वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटेन दुनिया के सबसे धनी देश में आता है और अगले 200 साल की लूट के बाद उसे दुनिया का सबसे गरीब देश बना देता है.’ (विस्तार से)

भारत को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने की मुहिम में लगी मोदी सरकार के लिए ये आंकड़े बुरी खबर हैं

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देकर भारत को कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बनाने की मोदी सरकार की कोशिशों का कोई खास असर होता नहीं दिखता. डिजिटल भुगतान से जुड़े बीते महीने के आंकड़े काफी निराश करने वाले हैं. इस साल फरवरी में डिजिटल भुगतान जनवरी के मुकाबले 21.3 फीसदी घटा है. यह गिरावट उस 9.1 फीसदी गिरावट से कहीं ज्यादा है जो दिसंबर 2016 के मुकाबले जनवरी 2017 में देखी गई. वहीं, आरबीआई के आकंड़ों के मुताबिक फरवरी में इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन में भी 16.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. (विस्तार से)

अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपना सैन्य खर्च बढ़ाने की घोषणा की

रक्षा खर्च दस फीसदी बढ़ाने की अमेरिका की घोषणा के बाद चीन ने भी कहा है कि वह अपने रक्षा बजट में करीब सात फीसदी की वृद्धि करेगा. पिछले साल भी चीन ने अपना रक्षा बजट करीब सात प्रतिशत बढ़ाया था. जानकारों की राय में दक्षिण चीन सागर विवाद के चलते दोनों ही शक्तियां अपनी सैन्य क्षमता लगातार मजबूत बनाए रखना चाहती हैं. (विस्तार से)

अमेरिका अवैध प्रवासी महिलाओं को उनके बच्चों से अलग करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है

अवैध प्रवासियों को लेकर अमेरिका अपनी नीतियों को और सख्त बनाने जा रहा है. होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रहा है, जिसके तहत अवैध प्रवासी महिलाओं और उनके बच्चों को अलग-अलग हिरासत में रखा जा सकेगा. इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इसका मकसद महिलाओं को बच्चों के साथ अवैध रूप से अमेरिका आने से हतोत्साहित करना है. (विस्तार से)

कश्मीर में हालिया अशांति के दौरान गिलानी के पोते काे नियमों में ढील देते हुए नौकरी दी गई!

लगता है कि जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के लिए सरकार के नियम-कायदे अलग हैं. हुर्रियत कॉन्फ्रेंस नेता गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को प्रदेश की पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार ने तमाम नियमों को ताक पर रखकर नौकरी दी है. अनीस को शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेक्शन सेंटर (एसकेआईसीसी) में रिसर्च ऑफिसर बनाया गया है. इस नौकरी में सालाना 12 लाख रुपए तनख्वाह और सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन की सुविधा है. (विस्तार से)

अमेरिका में एक और भारतीय मूल के व्यक्ति की हत्या

अमेरिका में पिछले हफ्ते भारतीय मूल के इंजीनियर के श्रीनिवास की हुई हत्या के बाद गुरुवार देर रात एक और भारतीय मूल के व्यक्ति की हत्या कर दी गई. यह वारदात अमेरिका के दक्षिणी पूर्वी राज्य साउ​थ कैरोलिना में हुई. मृतक हरनिश पटेल रात करीब 11 बजे अपनी दुकान बंद कर घर लौट रहे थे कि घर के नजदीक ही किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनकी गोली मार हत्या कर दी. हालांकि, अभी तक यह साफ़ नहीं हुआ है कि इस हत्या के पीछे का कारण नस्लीय हिंसा है या नहीं. (विस्तार से)

जीएसटी कानून के जुलाई से लागू होने की उम्मीद बढ़ी, जीएसटी परिषद ने मसौदे को मंजूरी दी

केंद्रीय जीएसटी और एकीकृत जीएसटी कानून के अंतिम मसौदे को जीएसटी परिषद ने मंजूरी दे दी है. वहीं राज्य जीएसटी कानून के मसौदे को भी जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है. शनिवार को जीएसटी परिषद की बैठक में जीएसटी के अन्य पूरक विधेयकों को भी अंतिम रूप दे दिया गया. इसके साथ ही जीएसटी के एक जुलाई से लागू होने की संभावना काफी बढ़ गई है. (विस्तार से)

मणिपुर : पहले चरण में भारी मतदान, 82 फीसदी वोट पड़े

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में भारी मतदान की खबर है. राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त विवेक कुमार देवांगन के मुताबिक राज्य में 38 सीटों पर 82 फीसदी मतदान हुआ है. इस दौरान राज्य में हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है. चुनाव आयोग ने 2794 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की थी. इसके लिए अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस की 280 कंपनियों को तैनात किया गया था. मणिपुर में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं. (विस्तार से)

ट्रंप की आर्थिक नीति मेक इन इंडिया की राह में रोड़ा नहीं बनेगी : एस जयशंकर

अमेरिका के दौरे पर गए विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा है कि भारत सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम और अमेरिकी प्रशासन की आर्थिक नीतियों में कोई टकराव नहीं है. उन्होंने बताया कि भारत के साथ संबंधों पर अमेरिका के ट्रंप प्रशासन का रुख काफी सकारात्मक है. विदेश सचिव ने इस बातचीत में एच-1बी वीजा मुद्दे के अलावा अमेरिका में भारतीय नागरिकों और भारतीय मूल के लोगों से जुड़े मुद्दों को भी उठाया. (विस्तार से)