‘ईवीएम महाराष्ट्र निकाय चुनाव में हार की वजह नहीं हो सकती.’

— शरद पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष

शरद पवार का यह बयान एनसीपी नेताओं द्वारा महाराष्ट्र निकाय चुनाव में हार के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को जिम्मेदार बताने पर आया. मंगलवार को ठाणे में उन्होंने कहा कि अपनी हार ईवीएम के मत्थे जड़ने की जरूरत नहीं है. शरद पवार ने कहा, ‘हार आखिरकार हार होती है. उससे सबक लें और काम में जुट जाएं.’ इससे पहले कुछ एनसीपी नेताओं ने पुणे में ईवीएम की प्रतीकात्मक शव यात्रा निकाली थी. बीते महीने हुए महाराष्ट्र निकाय चुनाव में एनसीपी को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है.

‘कांग्रेस सहित सभी पार्टियां कुछ परिवारों की निजी संपत्ति बन गईं हैं.’

— कार्ति चिदंबरम, पी चिदंबरम के बेटे

कार्ति चिदंबरम का यह बयान राजनीतिक दलों के आंतरिक ढांचे पर सवाल उठाते हुए आया. राजनीतिक दलों की तुलना प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से करते हुए उन्होंने कहा, ‘अगर कोई नया व्यक्ति राजनीति में आना चाहता है तो उसे संबंधित पार्टियों के शीर्ष नेताओं का गुणगान करना पड़ता है.’ उन्होंने आगे कहा कि देश के सभी राजनीतिक दलों ने बाहरी लोगों के लिए अपने दरवाजे बंद कर लिए हैं और इनके शीर्ष पद संस्थापक सदस्यों के परिजनों के लिए आरक्षित हैं. कार्ति चिदंबरम ने यह भी कहा कि अभी जो माहौल है, उसमें नए राजनीतिक मंच की पूरी संभावना मौजूद है.


‘अरविंद केजरीवाल से मेरी कोई निजी दुश्मनी नहीं है, लेकिन उनका पता नहीं.’

— अरुण जेटली, केंद्रीय वित्त मंत्री

अरुण जेटली का बयान दिल्ली हाईकोर्ट में चल रहे मानहानि के एक मुकदमे में अरविंद केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी के सवाल पर आया. केजरीवाल द्वारा सोशल मीडिया पर दिल्ली जिला क्रिकेट संघ में घोटाले से जुड़ी टिप्पणियों पर उन्होंने कहा, ‘सार्वजनिक जीवन में रहते हुए सोशल मीडिया पर बयानों का कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन जब कोई मुख्यमंत्री कुछ कहता है तो मामला गंभीर हो जाता है, क्योंकि लोग उसे सही मानने लगते हैं.’ अरुण जेटली ने केजरीवाल पर दुर्भावनापूर्ण तरीके से झूठ बोलने का भी आरोप लगाया. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि अरविंद केजरीवाल ने उनकी पत्नी और बेटी का संबंध फर्जी कंपनियों से जोड़कर काफी निचले दर्जे का काम किया था.


‘हम एक टीम हैं, एक साथ जीतते हैं और एक साथ हारते भी हैं.’

— विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

विराट कोहली का यह बयान बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद आया. बेंगलुरू मैच को टीम का सबसे अच्छा प्रदर्शन बताते हुए उन्होंने कहा, ‘मैच का परिणाम वैसा ही रहा जैसा हम चाहते थे.’ विराट कोहली ने आगे कहा कि उनकी रणनीति टीम का प्रदर्शन सुधारने पर थी, जबकि विरोधी टीम केवल उन्हें निशाना बनाकर खेल रही थी. भारतीय टीम के कप्तान के मुताबिक उनकी टीम के लिए बीते दस दिन काफी चुनौतीपूर्ण रहे, लेकिन उसने अपने ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं बनने दिया.


‘प्रवासियों पर प्रतिबंध लगाने से अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा नहीं बढ़ने वाली है.’

— कमला हैरिस, भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सांसद

कमला हैरिस का यह बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए आदेश पर आया, जिसमें छह मुस्लिम बहुल देशों के प्रवासियों पर अमेरिका आने पर पाबंदी लगाई गई है. उन्होंने कहा, ‘घरेलू अतिवाद के जोखिम से निपटने की चुनौती के समय मुस्लिम समुदाय को अलग-थलग करने से अमेरिकी नागरिकों के लिए जोखिम और बढ़ जाता है.’ कमला हैरिस ने प्रवासियों के अमेरिका आने पर पाबंदी को अनैतिक और अमेरिका के बुनियादी मूल्यों को खिलाफ बताया. भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सांसद ने यह भी कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप पर अभी भी छह मुस्लिम बहुल देशों के प्रवासियों और शरणार्थियों से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे को साबित करने की जवाबदेही बनी हुई है.