बेंगलुरू टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को मात देने में अहम भूमिका निभाने वाले फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी के नाम बुधवार को एक नया कीर्तिमान दर्ज हो गया. यह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान काबिज करने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बन गई है. इससे पहले साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन और श्रीलंका के स्पिनर मुथैय्या मुरलीधरन की जोड़ी ने रैंकिंग में संयुक्त रूप से पहले पायदान पर कब्जा किया था.

बेंगलुरू टेस्ट में जडेजा ने मैच में कुल सात कंगारू बल्लेबाजों को ढेर किया था. वहीं दूसरी ओर आर अश्विन ने दूसरी पारी में छह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा था. उन्होने पहली पारी में भी दो विकेट लिए थे. आईसीसी की ताजा रैंकिंग के मुताबिक दोनों को 892 रेटिंग अंक हासिल हुए हैं. इनके बाद ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेआर हेजलवुड ने शीर्ष तीन में अपनी जगह बनाई है.

उधर. भारतीय कप्तान विराट कोहली को बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक स्थान गंवाना पड़ा है. कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के जो रूट के बाद तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. बेंगलुरू टेस्ट की दोनों पारियों में वे कुल मिलाकर 27 रन ही बना पाए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों में वे सिर्फ 40 रन ही बना सके हैं. यही वजह रही कि उनकी रैंकिंग में गिरावट आ गई.

शीर्ष 20 बल्लेबाजों में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा (छठे) और अजिंक्य रहाणे (15वें) शामिल हैं. वहीं टीम इंडिया ने टेस्ट रैंकिग में अपनी बादशाहत कायम रखी है और 121 रेटिंग अंकों के साथ वह पहले पायदान पर है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया 109 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है.