काबुल में सेना के अस्पताल पर आतंकी हमले में 30 लोगों की मौत, मुठभेड़ जारी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक बार फिर आतंकी हमले से दहल उठी है. बुधवार को आतंकियों ने अमेरिकी दूतावास के नजदीक सेना के एक अस्पताल को निशाना बनाया. इस आतंकी हमले में 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इस हमले की शुरुआत सरदार मोहम्मद दाऊद खान अस्पताल के गेट पर विस्फोट के साथ हुई, जिसके कुछ घंटे बाद अस्पताल के भीतर एक कई और धमाके हुए. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इनकार कर दिया : पी विजयन

केरल में जारी राजनीतिक हत्याओं के बीच राज्य और केंद्र सरकार के संबंधों में भी तनाव देखा जा रहा है. मुख्यमंत्री पी विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राज्य के सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करने से इनकार करने का आरोप लगाया है. मंगलवार को विधानसभा में उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री से 20 या 21 मार्च को मुलाकात करने का समय मांगा था, लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने व्यस्तता की वजह से समय देने से इनकार कर दिया. (विस्तार से)

अब नोटबंदी के फैसले को सीएजी की कसौटी से गुजरना पड़ेगा

नोटबंदी के फैसले से जुड़े लाभ-हानि के तमाम दावों को अब नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की पड़ताल से गुजरना पड़ेगा. सीएजी शशिकांत शर्मा ने कहा कि बहुत जल्द 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को रद्द करने के फैसले की जांच शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘नोटबंदी जहां तक बैंकिंग और नकदी आपूर्ति का मुद्दा है, सीएजी के अधिकार क्षेत्र से बाहर है. लेकिन, सीएजी के पास इसके वित्तीय प्रभावों, खास तौर पर इसके कर राजस्व पर पड़ने वाले असर को जांचने का अधिकार है, क्योंकि इस तरह से यह राजकोष से जुड़ जाता है.’ (विस्तार से)

आधार पे : एक नया ऐप जो क्रेडिट-डेबिट कार्ड के साथ ट्रांजेक्शन शुल्क से भी छुटकारा दिलाएगा

देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दे रही केंद्र सरकार लगातार इसे आसान बनाने की कोशिश कर रही है. केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को आधार आधारित भुगतान को लेकर नया ‘आधार पे’ ऐप इस महीने के अंत तक लाने का निर्देश दिया है. आईडीएफसी बैंक ने इस ऐप को शुरू कर दिया है. इसके जरिए डिजिटल भुगतान करने के लिए लोगों को क्रेडिट-डेबिट कार्ड और मोबाइल की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस उन्हें केवल अपना आधार नंबर, संबंधित बैंक का नाम, जिससे भुगतान करना है और अपना फिंगर प्रिंट देना होगा. (विस्तार से)

अश्विन-जडेजा का नया रिकॉर्ड, टेस्ट में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनी

बेंगलुरू टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को मात देने में अहम भूमिका निभाने वाले फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी के नाम बुधवार को एक नया कीर्तिमान दर्ज हो गया. यह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान काबिज करने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बन गई है. इससे पहले साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन और श्रीलंका के स्पिनर मुथैय्या मुरलीधरन की जोड़ी ने रैंकिंग में संयुक्त रूप से पहले पायदान पर कब्जा किया था. (विस्तार से)

अजमेर ब्लास्ट केस : स्वामी असीमानंद बरी, तीन दोषी करार

अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में हुए धमाके के मामले में स्वामी असीमानंद को बरी कर दिया गया है. जयपुर स्थित राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने इस मामले में पांच अन्य आरोपितों को भी बरी कर दिया. अदालत ने इस मामले में तीन आरोपितों भवेश पटेल, सुनील जोशी और देवेंद्र गुप्ता को दोषी पाया है. इनमें से सुनील जोशी की मौत हो चुकी है. दोषियों को सजा सुनाने के लिए 16 मार्च की तारीख तय की गई है. (विस्तार से)

क्या टाटा मोटर्स और फॉक्सवैगन हाथ मिलाने वाले हैं?

भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स जल्द ही यूरोप की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन के साथ साझेदारी कर सकती है. टाटा मोटर्स के सीईओ और निदेशक गुंटर बुशचेक ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा, ‘मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि दोनों कंपनियों के बीच इस तरह की बातचीत चल रही है.’ हालांकि उन्होंने इससे ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि इस बातचीत में अभी घोषणा करने जैसा कुछ नहीं है. (विस्तार से)

डेढ़ साल बाद भी बिहार को उस सवा लाख करोड़ रु का इंतजार है जिसका वादा प्रधानमंत्री ने किया था

साल 2015 में विधानसभा चुनाव खत्म होने के 18 महीने बाद भी बिहार को 1.25 लाख करोड़ रुपये की उस रकम का इंतजार है जिसका ऐलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. यह बात सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत वित्त मंत्रालय से मांगी गई एक जानकारी में सामने आई है. प्रधानमंत्री मोदी ने 18 अगस्त 2015 को आरा में हुई एक रैली में राज्य को यह रकम देने की घोषणा की थी. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने अब मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार अनिवार्य किया

सरकारी योजनाओं का लाभ हासिल करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने की दिशा में मोदी सरकार एक कदम और आगे बढ़ गई है. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है. साल 2016 में लागू इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के किसी परिवार की महिला के नाम पर गैस कनेक्शन दिया जाता है. सरकार ने पूरे देश में पांच करोड़ बीपीएल परिवारों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. (विस्तार से)