बुर्के की वजह से केरल की तीन महिलाओं को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में जाने से रोका गया

केरल के मुस्लिम संगठनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक कार्यक्रम में बुर्के के आधार पर भेदभाव किए जाने का आरोप लगाया है. उन्होंने इस मामले को राष्ट्रीय स्तर पर उठाने की चेतावनी दी है. बुधवार को गांधीनगर में आयोजित स्वच्छ शक्ति-2017 कार्यक्रम में उत्तरी केरल की तीन मुस्लिम महिला सरपंचों को बुर्का पहनने की वजह से कार्यक्रम में जाने से रोक दिया गया. वे केरल के 115 सदस्यीय दल के साथ गांधीनगर आई थीं. (विस्तार से)

सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत कुछ समय तक वीटो पावर छोड़ने को तैयार!

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अगर भारत को स्थायी सदस्यता मिलती है तो वह कुछ समय के लिए वीटो पावर (किसी प्रस्ताव को रोकने या निषेध का अधिकार) को छोड़ सकता है. यूएन में सुधार प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए भारत की ओर से यह पेशकश की गई है. भारत के साथ-साथ सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता की दावेदारी जता रहे जापान, जर्मनी और ब्राजील ने भी इसी तरह की पेशकश की है. (विस्तार से)

शोधों के व्यवसायिक इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाली सीएसआईआर-टेक आर्थिक तंगी के चलते बंद

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) से मान्यता प्राप्त एक कंपनी सीएसआईआर प्राइवेट टेक लिमिटेड (सीएसआईआर-टेक) आर्थिक तंगी के चलते बंद हो गई है. नौ फरवरी को कंपनी ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘दोस्तों, सीएसआईआर-टेक छह साल बाद अपना कामकाज बंद कर रही है जो भारत में वैज्ञानिक शोध और विकास के व्यवसायीकरण के लिए दुखद है.’ इस कंपनी को 2011 में सीएसआईआर की 37 प्रयोगशालाओं में होने वाले शोधों और वैज्ञानिक उपलब्धियों के व्यवसायिक इस्तेमाल को बढ़ावा देने और इसके जरिए सीएसआईआर की आमदनी में इजाफा करने के लिए बनाया गया था. (विस्तार से)

हमें सैफुल्ला के पिता पर नाज है : राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में धमाके और उसके बाद लखनऊ में यूपी एटीएस के साथ मुठभेड़ में मारे गए संदिग्ध आतंकी सैफुल्ला को लेकर बयान दिया है. गुरुवार को सैफुल्ला के पिता सरताज का जिक्र करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा, ‘जब पुलिस ने सैफुल्ला का शव देने के लिए उसके पिता सरताज से संपर्क किया तो उन्होंने यह कहते हुए शव लेने से इंकार कर दिया कि जो देश का न हुआ वह मेरा क्या होगा.’ गृहमंत्री ने आगे कहा, ‘मैं ही नहीं, बल्कि पूरा सदन सैफुल्ला के पिता के प्रति सहानुभूति व्यक्त करता है. सरकार और पूरे सदन को मोहम्मद सरताज पर नाज है.’ साथ ही उन्होंने जानकारी दी है कि पैसेंजर में विस्फोट के मामले में छह संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है. (विस्तार से)

रॉबर्ट वाड्रा का केजरीवाल पर आरोप- दिल्ली के सीएम मेरे नाम का सहारा लेकर लोगों को भड़काते हैं

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर उनके खिलाफ लोगों को भड़काने का आरोप लगाते हुए ट्विटर पर पलटवार किया है. हाल ही में केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ कार्रवाई करने की चुनौती दी थी. इसके जवाब में वाड्रा ने ट्वीट किया है, ‘मेरे बारे में शिकायतों पर वे मुझसे सीधी बात कर सकते हैं, बजाय इसके कि वे लोगों को भड़काते रहें. फिर भी इन प्रयासों के लिए दिल्ली के सीएम को मेरी ओर से शुभकामनाएं.’ (विस्तार से)

क्या चीन ‘ब्रिक्स’ को ‘ब्रिक्स प्लस’ इसलिए बनाना चाहता है कि इसमें भारत का प्रभाव कम हो जाए?

चीन ब्रिक्‍स का विस्तार करके उसे ​’ब्रिक्स प्लस’ बनाना चाहता है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि इस साल सितंबर में वहां होने वाले ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन में उसे विकासशील देशों का सबसे प्रभावशाली मंच बनाने के लिए संगठन के विस्तार की ​कोशिश की जाएगी. ब्रिक्स में अभी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं. अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार चीन के इस प्रयास को ब्रिक्स में भारत का प्रभाव कम करने की कोशिश मान रहे हैं. (विस्तार से)

अब क्रेडिट कार्ड से पेटीएम में पैसा डालने पर दो फीसदी चार्ज लगेगा

पेटीएम ने क्रेडिट कार्ड से अपने वॉलेट में पैसे डालने पर उपभोक्ताओं से दो फीसदी चार्ज वसूलने की घोषणा की है. कंपनी ने बताया है कि कई ग्राहक उसके वॉलेट के जरिए बिना कोई लेन-देन शुल्क चुकाए अपना पैसा क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं. इससे कंपनी को नुकसान होता है. इस दुरुपयोग का रोकने के लिए वह अपनी शर्तों में बदलाव कर रही है. (विस्तार से)

बीते पांच महीनों में चंद्रबाबू नायडू के बेटे की संपत्ति 23 गुना बढ़कर 330 करोड़ रु हुई

पिछले पांच महीने में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के बेटे लोकेश नारा की संपत्ति में 23 गुना का इजाफा हुआ है. अक्टूबर 2016 में लोकेश ने खुद के पास 14.5 करोड़ की संपत्ति होने की जानकारी दी थी, पर अब उन्होंने बताया है कि उनकी संपत्ति बढ़कर 330 करोड़ रु हो गई है. (विस्तार से)

सिंधु पर बांध बनाने के लिए पाकिस्तान ने चीन की कंपनी से हाथ मिलाया

सिंधु नदी जल समझौते को लेकर भारत के रुख में नरमी आने की खबरों के बीच पाकिस्तान ने सिंधु नदी पर बांध बनाने का फैसला किया है. बुधवार को पाकिस्तान के वॉटर एंड पॉवर डेवलपमेंट अथॉरिटी (वापडा) और चाइना गेझुबा ग्रुप कंपनी के प्रतिनिधियों ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. बीते साल उरी आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ सिंधु नदी जल समझौते की समीक्षा करने की बात कही थी. लेकिन, हाल में मोदी सरकार ने लाहौर में सिंधु नदी आयोग की बैठक में शामिल होने का पाकिस्तान का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, जिसे उसके रुख में नरमी का संकेत माना जा रहा है. (विस्तार से)

मेरा झगड़ा किसी करण जौहर से नहीं पुरुषवादी सोच से है : कंगना रनोट

अभिनेत्री कंगना रनोट और निर्माता-निर्देशक करण जौहर का झगड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा. करण जौहर के ताज़ा आरोपों का जवाब देते हुए कंगना ने कहा है कि करण उन पर ‘वूमेन कार्ड’ और ‘विक्टिम कार्ड’ खेलने का आरोप लगाकर महिलाओं का अपमान कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनका झगड़ा किसी करण जौहर से नहीं बल्कि पुरुष वर्चस्ववादी सोच से है. कंगना ने यह भी कहा कि बॉलीवुड कोई करण की निजी संपत्ति नहीं है जिसे वे छोड़ देंगी. (विस्तार से)