नोटबंदी के बाद आठ बड़े शहरों में प्रॉपर्टी की कीमत में 14 फीसदी की गिरावट

नई संपत्ति खरीदने वालों के लिए यह अच्छा समय है. देश के आठ बड़े शहरों में प्रॉपर्टी की औसत कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. संपत्ति खरीद और बिक्री के मामले में सलाह देने वाली वैश्विक संस्था कुशमैन एंड वेकफील्ड की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में देश के आठ बड़े शहरों में नए मकानों की कीमत में औसतन 14 फीसदी की गिरावट आई है. (विस्तार से)

कश्मीर में कुख्यात हुई पैलेट गन अब भारतीय स्टेट बैंक के दफ्तरों की सुरक्षा करेगी

बीते साल कश्मीर में इस्तेमाल होने के बाद चर्चा में आई पैलेट गन अब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के कार्यालयों की सुरक्षा करेगी. एसबीआई ने अपने सुरक्षाकर्मियों को दशकों से इस्तेमाल हो रही सिंगल और डबल बैरल बंदूक की जगह पैलेट गन देने का फैसला किया है. इसके लिए एसबीआई ने देश की सबसे पुरानी आयुध फैक्ट्री के साथ समझौता किया है. यह फैक्ट्री कोलकाता के नजदीक ईशापुर में है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी के भाजपा के वादे ने फड़णवीस सरकार की मुश्किल बढ़ा दी है

उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी का भाजपा का चुनावी वादा महाराष्ट्र की भाजपा सरकार की मुश्किलें बढ़ा रहा है. महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी जैसे विपक्षी दलों ने ही नहीं, बल्कि सरकार में शामिल शिवसेना ने भी उत्तर प्रदेश के वादे का हवाला देकर किसानों की कर्जमाफी की मांग तेज कर दी है. कांग्रेस और एनसीपी विधायकों ने सवाल उठाया है कि फड़णवीस सरकार किसानों की कर्जमाफी को लेकर कोई पहल क्यों नहीं कर रही, जबकि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी का वादा कर रही है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने पहली बार हाईकोर्ट के किसी जज के खिलाफ वारंट जारी किया

देश के न्यायिक इतिहास में पहली बार हाईकोर्ट के किसी जज के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने वारंट जारी किया है. शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर के नेतृत्व में सात जजों की संविधान पीठ ने अवमानना मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट के जज जस्टिस सीएस कर्णन के खिलाफ यह कदम उठाया है. (विस्तार से)

पेटीएम ने क्रेडिट कार्ड से पैसे डालने पर चार्ज लेने का फैसला वापस लिया

ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम ने शुक्रवार को घोषणा की कि अब वह क्रेडिट कार्ड से वॉलेट में पैसा डालने पर कोई चार्ज नहीं वसूलेगी. इस तरह कंपनी ने वॉलेट में पैसा डालने पर दो फीसदी चार्ज वसूलने की अपनी घोषणा को एक दिन बाद ही वापस ले लिया है. पेटीएम ने अपना ​निर्णय इसलिए बदला क्योंकि चार्ज वसूलने की घोषणा के बाद क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल करने वाले उसके ग्राहकों ने नाराजगी जाहिर की थी. (विस्तार से)

मारुति के मानेसर संयंत्र में हुई हिंसा के मामले में 31 दोषी करार, 117 बरी

मारुति सुजुकी के हरियाणा स्थित मानेसर संयंत्र में हुई हिंसा के मामले में गुड़गांव की स्थानीय अदालत ने 31 लोगों को दोषी करार दिया है. 117 लोगों को सभी आरोपों से बरी कर दिया गया. अपर जिला जज और सत्र न्यायाधीश ने दोषियों को होली के बाद सजा सुनाने की घोषणा की है. इस मामले में 148 लोगों पर हत्या का मामला दर्ज किया गया था. इनमें से ज्यादातर जमानत पर रिहा चल रहे थे. (विस्तार से)

दक्षिण कोरिया : पार्क ग्वेन हे अब नाम की राष्ट्रपति भी नहीं रहीं

दक्षिण कोरिया में संवैधानिक अदालत के फैसले से महीनों से जारी राजनीतिक उठापटक समाप्त हो गई है. शुक्रवार को आठ सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने महाभियोग को बरकरार रखते हुए राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे को पद से बर्खास्त कर दिया. पार्क पर पद की शक्तियों का दुरुपयोग करने और भ्रष्टाचार में शामिल होने के आरोप लगे थे. इसके बाद देश में उन्हें पद से हटाने को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे. दिसंबर में वहां की संसद में उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हुआ था जिसके बाद वे नाम की राष्ट्रपति रह गई थीं. संवैधानिक पीठ ने भी संसद के फैसले को बरकरार रखा. (विस्तार से)

बदलाव यूजरों को नहीं भाया, वाट्सऐप पुराने स्टेटस फीचर पर वापस आया

व्हाट्सऐप में पुराने स्टेटस फीचर की वापसी होने वाली है. एक पखवाड़े पहले ही कंपनी ने अपने ऐप में नया स्टेटस टैब जोड़ा था और पुराने स्टेटस फीचर को गायब कर दिया था. लेकिन ज्यादातर लोगों ने इस बदलाव को खारिज कर दिया और कंपनी से पुराना फीचर दोबारा लाने की मांग की. इसे देखते हुए व्हाट्सऐप ने एंड्रायड ऐप के बीटा वर्जन में अपना पुराना स्टेटस फीचर जोड़ दिया है. बहुत ही जल्द इसे ऐप के सारे वर्जन में जोड़ दिया जाएगा. अच्छी बात यह भी है कि अपडेटेड ऐप में उपभोक्ताओं को उनके पुराने स्टेटस मैसेज भी दिख जाएंगे. (विस्तार से)

लापता चंद्रयान-प्रथम को नासा ने खोज निकालने का दावा किया

भारत की ओर से पहले चंद्र अभियान पर भेजे गए अंतरिक्षयान ‘चंद्रयान-1’ को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ढूंढ लेने का दावा किया है. नासा ने बताया है कि यह यान अभी पृथ्वी से 3.8 लाख किलोमीटर दूर है और चंद्रमा की सतह से करीब 200 किलोमीटर की ऊंचाई से उसकी परिक्रमा कर रहा है. इसके साथ ही नासा ने अपने लापता यान ‘एलआरओ’ को भी खोज निकालने की घोषणा की है. (विस्तार से)

‘सेटलमेंट’ करना चाहता हूं, लेकिन सरकार मुझे दोषी साबित करने पर आमादा है : विजय माल्या

दिवालिया हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या ने कहा है कि नौ हजार करोड़ रु के कर्ज के एकमुश्त निपटारे यानी वन टाइम सेटलमेंट के लिए वे बैंकों से बातचीत करने को तैयार हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि सुप्रीम कोर्ट बैंकों को उनसे बातचीत करने का आदेश दे देगा. अपने एक ट्वीट में उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में पहले की गई उनकी पेशकश को बैंकों ने बिना सोचे-समझे खारिज कर दिया जबकि सैकड़ों कर्जदारों को इस तरह से कर्ज निपटाने के मौके दिए गए हैं. (विस्तार से)

विज्ञापनों में प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के इस्तेमाल पर जियो और पेटीएम ने माफी मांगी

रिलायंस जियो और पेटीएम ने अपने विज्ञापन में प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर इस्तेमाल करने के लिए माफी मांग ली है. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री सीआर चौधरी ने लिखित जवाब में राज्यसभा को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने दोनों कंपनियों से इस बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए कहा था. मंत्रालय ने बीते चार फरवरी को चिह्न एवं नाम (अनुचित उपयोग पर रोक) कानून, 1950 के तहत इन कंपनियों को नोटिस जारी किया था. (विस्तार से)