भाजपा विधायक की मांग, देवबंद का नाम बदलकर ‘देववृंद’ किया जाए

उत्तर प्रदेश में दो दशक से ज्यादा समय बाद भाजपा की जबरदस्त वापसी से उत्साहित एक पार्टी विधायक ने देवबंद का नाम बदलने की मांग रखी है. सहारनपुर की देवबंद सीट से जीते भाजपा विधायक बृजेश सिंह ने कहा है कि देवबंद का नाम ‘देववृंद’ किया जाए. उनके मुताबिक देवबंद का महाभारतकालीन नाम देववृंद ही था, जिसे यहां दारुल उलूम बनने के बाद बदल दिया गया था. बृजेश सिंह का दावा है कि महाभारत के दौरान पांडवों ने इसी इलाके में अपना एक साल का अज्ञातवास पूरा किया था. (विस्तार से)

लखनऊ में हो रही यह हलचल बताती है कि यूपी का मुखिया कोई भी हो, हुक्म नरेंद्र मोदी का ही चलेगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम अभी तय नहीं हुआ है. लेकिन वहां ‘सरकार’ ने काम शुरू कर दिया है. सरकार यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मशीनरी (खास अफसर). सूत्रों की मानें तो राज्य के शीर्ष अफसरों को प्रधानमंत्री की इस मशीनरी से निर्देश मिलना शुरू हो चुके हैं. उनके हिसाब से प्रदेश की अफसरशाही ने 2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए आगामी योजनाएं बनाना शुरू कर दिया है. (विस्तार से)

अरविंद सुब्रमण्यम अगले दो साल तक मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार बने रहेंगे

केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों में प्रमुख भूमिका निभाने वाले मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम अब अक्टूबर 2019 तक अपने पद पर बने रहेंगे. मोदी सरकार ने उनके कार्यकाल को अगले दो साल के लिए बढ़ाने का फैसला किया है. अरविंद सुब्रमण्यम अक्टूबर 2014 में मुख्य आर्थिक सलाहकार बने थे. (विस्तार से)

सौ लंगड़े मिलकर भी एक पहलवान सरीखे नहीं हो सकते : रामविलास पासवान

बिहार की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर महागठबंधन बनाने की संभावना को लेकर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने विपक्षी दलों पर तीखा हमला किया है. उन्होंने कहा, ‘सौ लंगड़े मिलकर भी एक पहलवान नहीं बन सकते.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल एकजुट होकर उनके मजबूत नेतृत्व के सामने नहीं टिक सकते हैं. (विस्तार से)

क्या लालू प्रसाद ने उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद बिहार में नीतीश के ‘तख्ता पलट’ की योजना बनाई थी!

बिहार की सत्ता में साझीदार राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) के बीच रिश्ते सहज न होने का एक और प्रमाण सामने आया है. राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का तख्ता पलट करने की योजना बना ली थी. बताया जाता है कि उन्होंने अपने बेटे और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाने का मंसूबा बांधा था. (विस्तार से)

आतंकियों से निपटने के लिए पाकिस्तान सैन्य अदालतों को दोबारा गठित करेगा

पाकिस्तान में विवादित सैन्य अदालतों को दोबारा गठित किए जाने का रास्ता साफ हो गया है. आतंकी हमलों में बढ़ोतरी को देखते हुए सैन्य अदालतों को पुनर्जीवित करने पर पाकिस्तान के सभी राजनीतिक दल सहमत हो गए हैं. इन्हें अगले दो साल के लिए गठित किया जाएगा. इनका मकसद आतंकियों, उनके हिमायतियों और वित्तीय मददगारों पर लगाम लगाना होगा. (विस्तार से)

कलकत्ता हाईकोर्ट के जज जस्टिस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट का वारंट लेने से इनकार किया

कलकत्ता हाईकोर्ट के जज जस्टिस सीएस कर्णन ने शुक्रवार को जमानती वारंट लेने से मना कर दिया है. पश्चिम बंगाल के डीजीपी सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जस्टिस कर्णन को यह वारंट देने उनके घर गए थे. लेकिन उन्होंने इसे लेने से इनकार कर दिया. डीजीपी के साथ कोलकाता पुलिस आयुक्त और करीब 100 पुलिसकर्मी भी वारंट की तामील कराने वहां गए थे. (विस्तार से)

त्रिवेंद्र सिंह रावत को कमान मिलने की वजह मोदी-शाह की जोड़ी से उनकी निकटता से आगे जाती है

कई दिनों की जद्दोजहद के बाद भाजपा ने उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद के लिए त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम पर मुहर लगा दी है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व प्रचारक रहे रावत को देहरादून में पार्टी विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया. बताया जा रहा है कि वे 18 मार्च को शपथ लेंगे. (विस्तार से)

2000 रुपये के नोट वापस नहीं लिए जाएंगे : अरुण जेटली

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2000 रुपये के नोट को लेकर स्थिति साफ की है. उन्होंने कहा कि इसे वापस लेने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने यह बात लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कही. 2000 रुपये के नए नोट को पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद लाया गया था. सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से बाजार में छोटे मूल्य के नोटों की दिक्कत को देखते हुए 500, 100 और 50 रुपये के नोटों को अधिक संख्या में छापने के लिए कहा है. (विस्तार से)

गोवा में कांग्रेस के एक और विधायक ने पार्टी छोड़ी, कहा - राहुल गांधी को नेता नहीं मान सकता

गोवा में कांग्रेस पार्टी के टूटने की आशंकाएं मजबूत होती दिख रही हैं. शुक्रवार को पार्टी के एक और विधायक ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. एक अंग्रेजी चैनल के मुताबिक विधायक सैवियो रोड्रिग्ज ने इस्तीफा देते हुए कहा कि वे राहुल गांधी को अपने नेता के तौर पर स्वीकार नहीं कर सकते. वहीं राज्य में कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर कांग्रेस के विधायकों को खरीदने का आरोप लगाते हुए मामले को राज्यसभा में उठाया. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : हारे विधायकों के सरकारी घर खाली करने के बाद उन पर ‘मोदी मैजिक’ के ताले लग रहे हैं

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी की करारी हार हुई है. इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू जमकर चला और भाजपा ने दो तिहाई से भी ज्यादा सीटें जीत लीं. ऐसे में चुनाव में हार चुके विधायक और मंत्री अपने आवास और कार्यालय खाली करने लगे हैं. शुक्रवार को भी कई विधायकों और मंत्रियों ने अपने घर खाली कर दिए. लेकिन दिलचस्प मामला खाली हो रहे घरों और कार्यालयों पर लगाए जा रहे खास ब्रांड के तालों का है, जिसका नाम ‘मोदी मैजिक’ है. (विस्तार से)