‘फसली कर्जमाफी राज्य विशेष के लिए है, न कि कोई राष्ट्रीय नीति.’

— वेंकैया नायडू, केंद्रीय मंत्री

वेंकैया नायडू का यह बयान उत्तर प्रदेश में किसान कर्जमाफी के चुनावी वादे को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने की मांग पर आया. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के साथ ही यहां इस वादे को पूरा किया जाएगा. हाल में विपक्षी दलों ने किसानों की खुदकुशी को रोकने के लिए देशभर में किसानों का कर्ज माफी करने की मांग की थी. वहीं, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हार के बाद सांगठनिक बदलाव की मांग का सामना कर रही कांग्रेस पर निशाना साधते हुए वेंकैया नायडू ने उसे राहुल गांधी के नेतृत्व में डूबता जहाज बताया. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी ही दस साल से कांग्रेस का नेतृत्व कर रहे हैं, सोनिया गांधी तो नाम मात्र की अध्यक्ष हैं.

हमारा देश भी अजीब है, यहां जो जितना बड़ा अपराधी है, उसका उतना ज्यादा रसूख़ है.

— जगदीश सिंह खेहर, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर का यह बयान अपराधियों द्वारा न्यायपालिका को प्रभावित करने से जुड़े मामलों को लेकर आया. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक में उन्होंने कहा कि अदालतों में मुकदमों का त्वरित निपटारा होना आधुनिक समय की मांग है. उन्होंने यह भी कहा कि सभी कमजोरों और जरूरतमंदों को निश्चित तौर पर कानूनी सहायता मिलनी चाहिए. 1993 के मुंबई धमाके में दोषी याकूब मेमन की पुनर्विचार याचिका का संदर्भ लेते हुए चीफ जस्टिस ने कहा, ‘पहले ऐसा कभी नहीं देखा गया कि एक आतंकी जो सुप्रीम कोर्ट के सामने खुद को निर्दोष साबित न कर पाया हो, उसे हमारी व्यवस्था के तहत इस तरह से न्याय तक पहुंचने का मौका मिला हो.’


‘कांग्रेस की सबसे बड़ी समस्या राहुल गांधी हैं.’

— रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून मंत्री

रविशंकर प्रसाद का यह बयान कांग्रेस में सांगठनिक बदलाव की तेज होती मांग को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘हम तो यह चाहते हैं कि कांग्रेस विपक्ष के रूप में आगे बढ़े. लेकिन, कांग्रेस कैसे आगे बढ़े, यह बताना भाजपा की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह उन्हें खुद तय करना होगा.’ शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा था कि कांग्रेस को नए संगठन और नए संविधान के साथ आगे आना होगा और राहुल गांधी को निर्णायक भूमिका में काम करना पड़ेगा. वहीं, रविशंकर प्रसाद का यह भी कहना था कि भाजपा अगले साल गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत का अपना शानदार प्रदर्शन दोहराएगी.


‘सेंसर बोर्ड को फिल्में लटकाने के बजाय उन्हें सर्टिफेकेट देने का अपना काम करना चाहिए.’

— कोंकणा सेनशर्मा, अभिनेत्री

कोंकणा सेनशर्मा का यह बयान सेंसर बोर्ड द्वारा ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ को सर्टिफेकेट न देने पर आया. उन्होंने कहा कि इस तरह की फिल्मों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है, जबकि दूसरे तरह की कई फिल्में बेरोकटोक दिखाई जा रही हैं. कोंकणा सेनशर्मा ने आगे कहा, ‘यह जरूरी है कि हम सभी तरह की फिल्म देखें. यह भी जरूरी है कि हम वे फिल्में भी देखें, जिसमें महिलाएं अपने बारे में बात कर रही हों.’ सेंसर बोर्ड ने यह कहते हुए ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ को सर्टिफिकेट नहीं दिया कि यह बहुत ज्यादा महिला उन्मुख है और इसमें अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया है.


‘अगर मैं ट्विटर पर न होता तो आज यहां न होता.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान ट्विटर पर लिखे अपने किसी ट्वीट को लेकर अफसोस होने से जुड़े सवाल पर आया. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा, ‘ट्विटर पर मेरे पास लोगों का शानदार समूह है जो मुझे सुनता है. और जब मीडिया सच नहीं बताता तो मैं इसके जरिए उसे घेर पाता हूं.’ इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकियों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने वाले ‘ओबामाकेयर’ की योजना को एक आपदा बताया और उस विफल करार दिया है. हालांकि, अमेरिका के राष्ट्रपति ने यह उम्मीद जताई कि ओबामाकेयर की जगह लेने वाली दूसरी स्वास्थ्य योजना को अमेरिकी संसद की जल्द मंजूरी मिल जाएगी.