पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए वहां की सरकार का यह फैसला ऐतिहासिक है

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं के विवाहों को कानूनी मान्यता देने वाला ऐतिहासिक विधेयक अब कानून बन गया है. रविवार को राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने इस विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में इसकी पुष्टि करते हुए कहा गया है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सलाह पर राष्ट्रपति हुसैन ने हिंदू विवाह विधेयक-2017 को मंजूरी दी है. वहीं, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा है कि उनकी सरकार हमेशा से पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों को बराबरी का हक दिलाने पर ध्यान देती रही है. (विस्तार से)

आईआईटी खड़गपुर की यह उपलब्धि युद्ध और आपदा राहत की रणनीति में अभूतपूर्व बदलाव लाने वाली है

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के छात्रों ने देश का स्वदेशी सुपरपावर ड्रोन बनाया है. उन्होंने इसका नाम महाभारत के वीर योद्धा के नाम पर ‘भीम’ रखा है. आईआईटी छात्रों द्वारा विकसित यह मानवरहित उपकरण एक मीटर लंबा है जो अत्याधुनिक सुरक्षा व्यवस्था में मदद देने के अलावा कई अनोखी खूबियों से लैस है. शोध छात्रों का दावा है कि अपने जबरदस्त बैटरी बैक-अप की वजह से यह सात घंटे तक उड़ान भर सकता है और एक किमी के दायरे में वाई-फाई जोन बना सकता है. (विस्तार से)

आइडिया और वोडाफोन एक हुए

देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनी आइडिया सेल्युलर ने वोडाफोन इंडिया के साथ विलय का ऐलान कर दिया है. इस विलय के बाद बनने वाली नई कंपनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी होगी. हालांकि विलय की प्रक्रिया पूरा होने में करीब साल भर का समय लगेगा. आइडिया ने सोमवार को बताया कि उसके बोर्ड ने विलय प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है. नई कंपनी में वोडाफोन का 45 और आइडिया का 26 प्रतिशत हिस्सा होगा. बाद में दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी बराबर हो जाएगी. (विस्तार से)

योगी को मुख्यमंत्री बनाने का भाजपा का फैसला देश के हित में नहीं है : मल्लिकार्जुन खड़गे

उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भाजपा पर तीखा हमला बोला है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि योगी आदित्यनाथ संविधान, सामाजिक न्याय, अभिव्यक्ति की आजादी और धार्मिक आजादी जैसे मूल्यों पर विश्वास न करने वाले व्यक्ति हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘योगी की छवि और संसद में उनके बयानों व विचारधारा से यह साफ है कि वे एक अतिवादी व्यक्ति हैं.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान में लापता निजामुद्दीन दरगाह के दोनों मौलवी भारत लौटे

बीते हफ्ते पाकिस्तान में लापता दिल्ली स्थित हजरत निजामुद्दीन दरगाह के सूफी मौलवी सैयद आसिफ अली निजामी और उनके भतीजे नाजिम निजामी सकुशल भारत लौट आए हैं. सोमवार शाम को दोनों लोगों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की और सुरक्षित वापसी के लिए सरकार का आभार जताया. विदेश मंत्री से मिलने के बाद नाजिम निजामी ने कहा, ‘पाकिस्तान में नकारात्मक सोच रखने वाले नहीं चाहते कि हम वहां जाएं. लेकिन, मैं मोहब्बत का पैगाम लेकर दोबारा पाकिस्तान जाऊंगा और डंके की चोट पर जाऊंगा.’ (विस्तार से)

उपहार अग्निकांड : गोपाल अंसल को अब जेल जाना ही होगा

सुप्रीम कोर्ट ने उपहार अग्निकांड मामले में दोषी गोपाल अंसल को और समय देने से इनकार करते हुए उन्हें समर्पण करने का आदेश दिया है. अब उन्हें सोमवार को ही पटियाला हाउस कोर्ट में समर्पण कर बाकी की सजा काटनी होगी. गोपाल अंसल ने शीर्ष अदालत से गुजारिश की थी कि उन्हें समर्पण के लिए थोड़ा और समय दिया जाए क्योंकि उनकी दया याचिका राष्ट्रपति के पास लंबित है. (विस्तार से)

जीएसटी पर एक और बड़ा कदम, चार विधेयकों को कैबिनेट की मंजूरी

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) की नई व्यवस्था लागू करने की दिशा में एक और पड़ाव तय कर लिया गया है. सोमवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी पर प्रस्तावित पांच कानूनों में से चार से संबंधित विधेयकों को अपनी मंजूरी दे दी है. मंत्रिमंडल ने सीजीएसटी, आईजीएसटी, यूटीजीएसटी और मुआवजे से सबंधित विधेयकों को अपनी मंजूरी देते हुए संसद में इन्हें धन विधेयक के रूप में पेश करने का निर्णय लिया है. (विस्तार से)

मणिपुर की पहली भाजपा सरकार ने विश्वास मत हासिल किया

मणिपुर की पहली भाजपा सरकार ने सोमवार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया. एन बिरेन सिंह के नेतृत्व में बनी इस सरकार को विधानसभा अध्यक्ष को छोड़कर 32 सदस्यों का समर्थन मिला. 60 सदस्यों की विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पास होने के लिए 31 विधायकों का समर्थन चाहिए था. भाजपा को अपने 21 विधायकों के अलावा एनपीएफ, एनपीपी, एलजेपी, और टीएमसी के सभी विधायकों का समर्थन मिला. (विस्तार से)