ब्रिटिश सरकार की इस मंजूरी के बाद विजय माल्या को भारत लाए जाने की राह आसान होती दिख रही है

चर्चित कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण में जुटी केंद्र सरकार को सफलता मिलती दिख रही है. ब्रिटेन की सरकार ने भारत सरकार द्वारा विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मांग को मंजूर कर लिया है. शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है, ‘ब्रिटेन सरकार ने हमें बताया है कि उसने माल्या के प्रत्यर्पण की मांग को मंजूर कर लिया है और इसे वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में भेज दिया है जहां एक डिस्ट्रिक्ट जज इस पर वारंट जारी करने को लेकर फैसला करेंगे.’ (विस्तार से)

शिवसेना-विहिप के बयान बताते हैं कि राम मंदिर विवाद में प्रधानमंत्री मोदी को भी दखल देना होगा

सुप्रीम कोर्ट ने भले यह सुझाव दे दिया हो कि अयोध्या में विवादित स्थल के मालिकाना हक संबंधी मुद्दे का समाधान सभी पक्षों को अदालत के बाहर कर लेना चाहिए. लेकिन यह हल इतनी आसानी से होता नहीं दिखता. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जोर लगाना पड़ सकता है. शिवसेना ने शुक्रवार को अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे संपादकीय में लिखा, ‘राम मंदिर अब बनना चाहिए, इस मुद्दे पर अब सुप्रीम कोर्ट के नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश की जरूरत है. आज पूरा देश प्रधानमंत्री मोदी की बात सुनता है. माहौल ऐसा है कि मुस्लिम भी मोदी की बात सुनेंगे.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में किसानों के कर्ज माफी के वादे से क्या भाजपा पीछे हट रही है?

उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया था कि सरकार बनी तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र में इस वादे को शामिल किया. लेकिन अब लगता है, जैसे वह इससे पीछे हट रही है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में साफ कहा है, ‘राज्य अगर किसानों का कर्ज माफ करना चाहते हैं तो वे ऐसा कर सकते हैं. लेकिन उन्हें खुद इसका खर्च उठाना पड़ेगा. वह भी अपने संसाधनों से. केंद्र सरकार इस मामले में किसी राज्य की कोई मदद नहीं करेगी.’ (विस्तार से)

एयर इंडिया कर्मचारी को पीटने वाले शिवसेना सांसद को एफआईए ने काली सूची में डाला

एयर इंडिया कर्मचारी को पीटने वाले शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ को एफआईए (फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस) ने काली सूची में डाल दिया है. उन पर एफआईए की सदस्य एयरलाइंस के विमान में उड़ान भरने पर प्रतिबंध भी लगा दिया है. एयर इंडिया ने भी गायकवाड़ का दिल्ली से पुणे लौटने का टिकट रद्द कर दिया है. एयरलाइंस ने उनके खिलाफ दो एफआईआर भी दर्ज कराई हैं. (विस्तार से)

क्या मुलायम सिंह के परिवार में फिर से टूट-फूट होने जा रही है!

ऐसा लग रहा है कि उत्तर प्रदेश की राजनीति अब चुनावी कड़वाहट को भुलाकर और कुछ नए समीकरण साधते हुए आगे बढ़ रही है. शुक्रवार को सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा और बेटे प्रतीक यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है. यादव परिवार के दोनों सदस्यों ने इसे शिष्टाचार के तहत की गई सामान्य मुलाकात बताया है. (विस्तार से)

सिद्धू की आमदनी का मुख्य जरिया टीवी शो ही है, वे उसे जारी रख सकते हैं : अमरिंदर सिंह

कपिल शर्मा के लोकप्रिय कॉमेडी शो के सेलेब्रिटी जज और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को फिलहाल राहत मिलती दिख रही है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साफ कर कहा है, ‘सिद्धू की आमदनी का मुख्य जरिया टीवी शो ही है. वे उसे जारी रख सकते हैं.’ मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी अधिकृत बयान में उन्होंने कहा, ‘कोई पर्याप्त आमदनी के बिना कैसे रह सकता है.’ (विस्तार से)

ईवीएम से छेड़छाड़ के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से जवाब तलब किया है

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में छेड़छाड़ का जो मुद्दा उठा था, वह अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है. शुक्रवार को शीर्ष अदालत ने इस मामले में दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग से जवाब तलब किया है. वरिष्ठ वकील मनोहरलाल शर्मा ने अपनी याचिका में हाल में हुए विधानसभा चुनावों और महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में इस्तेमाल की गईं ईवीएम से छेड़छाड़ का अंदेशा जताया है. (विस्तार से)

मैं पूरी तरह फिट होने पर ही चौथे टेस्ट मैच में खेलूंगा : विराट कोहली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में विराट कोहली के खेलने पर अभी भी संशय बना हुआ है. गुरुवार शाम को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विराट कोहली ने कहा है कि वे पूरी तरह फिट होने पर ही चौथे टेस्ट मैच में टीम का हिस्सा बनेंगे. कोहली ने आगे कहा, ‘कप्तान हो या कोई अन्य खिलाड़ी सभी पर एक जैसे नियम ही लागू होंगे. अगर मैं फिटनेस टेस्ट पास कर लेता हूं, तब ही मैच में खेलूंगा.’ (विस्तार से)

छह साल बाद होस्नी मुबारक रिहा

छह साल की हिरासत के बाद मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक रिहा हो गए. शुक्रवार को उन्हें दक्षिणी काहिरा के एक सैन्य अस्पताल से रिहा कर दिया गया. मुबारक को 2013 में तोहरान जेल से यहां पर लाया गया था. हालांकि, इस दौरान मानवाधिकार उल्लंघन और भ्रष्टाचार के मामलों में उन्हें दोषी ठहराने की सारी कोशिशें नाकाम रहीं. होस्नी मुबारक ने 1981 में अनवर सादत की हत्या के बाद मिस्र की सत्ता संभाली थी. (विस्तार से)

अमेरिका में एक और भारतीय पेशेवर की हत्या!

अमेरिका में भारतीय पेशेवरों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. ताजा मामला 40 साल की सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल भारतीय महिला एन शशिकला और उनके सात साल के बेटे अनीश साई की मौत का है. दोनों के शव गुरुवार को न्यू जर्सी स्थित उनके फ्लैट में पाए गए. शशिकला के पति एन हनुमंत राव भी सॉफ्टवेयर पेशेवर हैं. वे जब गुरुवार शाम को दफ्तर से घर लौटे तो उन्हें वहां पत्नी और पुत्र के शव मिले. (विस्तार से)

जमात-उद-दावा का आरोप, नवाज शरीफ ने भारत को खुश करने के लिए होली मनाई थी

इस साल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा होली मनाए जाने के बाद से उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पाक स्थित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा ने नवाज शरीफ पर भारत को खुश करने का आरोप लगाया है. गुरुवार को संगठन के कार्यकारी प्रमुख अब्दुल रहमान मक्की ने कहा कि शरीफ ने हिंदुओं का त्योहार होली केवल इसलिए मनाया कि वे भारत सरकार को खुश करना चाहते थे. (विस्तार से)

शशांक मनोहर आईसीसी अध्यक्ष बने रहेंगे

शशांक मनोहर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष पद पर बने रहने का फैसला किया है. खबरों के मुताबिक उन्होंने इस साल परिषद की वार्षिक बैठक तक पद पर बने रहने पर अपनी सहमति दी है. इस बैठक में परिषद के प्रशासनिक और वित्तीय ढांचे में बदलाव किए जाने की बात कही गई है. इससे पहले 15 मार्च को शशांक मनोहर ने निजी कारणों का हवाला देकर पद से इस्तीफा दे दिया था. बताया जाता है कि आईसीसी ने एक प्रस्ताव पारित करके उनसे पद पर बने रहने की गुजारिश की थी. (विस्तार से)