हरियाणा : शिवसेना ने मीट की 500 दुकानों को बंद कराया, केएफसी आउटलेट भी चपेट में आया

हरियाणा के पुराने गुरुग्राम (गुड़गांव) में शिवसेना ने केएफसी आउटलेट सहित 500 मीट और चिकन की दुकानों को बंद करवा दिया है. खबरों के मुताबिक पार्टी के करीब 200 कार्यकर्ताओं ने दुकानदारों को नवरात्रि और हर मंगलवार को अपनी दुकान बंद रखने की चेतावनी दी है. शिवसेना ने मुताबिक उसने इस संबंध में दुकानदारों को पहले ही नोटिस जारी किया था. (विस्तार से)

सरकार ने मंजूरी दी तो इसी साल दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट का मुकाबला हो सकता है

केंद्र सरकार ने अगर मंजूरी दे दी तो इसी साल भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. बीसीसीआई ने इस बाबत मंजूरी लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. बताया जा रहा है कि टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों के बीच 2014 में एफटीपी (फ्यूचर टूर्स एंड प्रोग्राम) समझौता हुआ था. इसकी शर्तों के हिसाब से भारत को पाकिस्तान के साथ खेलना पड़ेगा. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी की आलोचना करने पर इतिहासकार रामचंद्र गुहा को धमकियां मिल रही हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने पर जाने-माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा को धमकियां मिल रही हैं. रामचंद्र गुहा ने ट्वीट किया है कि उन्हें नियमित रूप से ई-मेल आ रहे हैं जिनमें लिखा होता है कि अगर उन्होंने ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह या भाजपा की आलोचना की, तो महाकाल सजा देंगे.’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने बताया कि मोदी और शाह के बारे में कहा जा रहा है कि इन दोनों को दुनिया में परिवर्तन लाने के लिए खुद ईश्वर ने चुना है. (विस्तार से)

योगी आदित्यनाथ इस नवरात्र पर 24 साल से चला आ रहा अपना व्रत तोड़ रहे हैं!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस नवरात्र पर 24 साल से चला आ रहा अपना व्रत तोड़ रहे हैं. क्योंकि बतौर मुख्यमंत्री उनके लिए इस व्रत का पालन संभव नहीं हो पा रहा है. योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित गोरक्षपीठ के महंत भी हैं. इस नवरात्र से पहले तक जब वे मुख्यमंत्री नहीं बने थे, तो वे अपने मठ में ही दुर्गा पूजा के नौ दिनों के दौरान एकांतवास करते थे. (विस्तार से)

जीएसटी से महंगाई नहीं बढ़ेगी : अरुण जेटली

केंद्र ने वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद वस्तुओं और सेवाओं के महंगे होने की आशंका को खारिज किया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद करों की दर मौजूद स्तर पर ही रहेगी, इसलिए महंगाई जैसा कोई असर नहीं आएगा. लोकसभा में जीएसटी के सहायक विधेयकों पर बहस की शुरुआत करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भारत को एकल बाजार बनाने के लिए इन्हें संसद और राज्य विधानसभाओं से पारित करना होगा. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी और भाजपा को उलझाने की शिवसेना की कोशिश पर भागवत ने ही पानी फेर दिया है

जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को उलझाने की शिवसेना की कोशिश पर आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) प्रमुख मोहन भागवत ने ही पानी फेर दिया है. उन्होंने बुधवार को नागपुर में मीडिया से बातचीत के दौरान साफ कहा, ‘मैं राष्ट्रपति पद की दौड़ में नहीं हूं. ऐसा कोई प्रस्ताव मेरे पास अब तक आया नहीं है. आएगा भी तो ठुकरा दूंगा.’ (विस्तार से)

धोनी के आधार कार्ड की जानकारी लीक होने पर सरकार सख्त, संबंधित एजेंसी पर 10 साल की पाबंदी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के आधार कार्ड की जानकारी लीक होने के मामले में सरकार ने सख्त रुख अपना लिया है. इस आरोप में संबंधित एजेंसी पर दस साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद विलेज लेवल आंत्रपेन्योर (वीएलई) के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इसी एजेंसी ने धोनी का आधार कार्ड बनाया था. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट का वाहन कंपनियों को बड़ा झटका, एक अप्रैल से बीएस-3 वाहनों की बिक्री बंद

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को वाहन निर्माता कंपनियों को बड़ा झटका दिया है. अदालत ने एक अप्रैल से बीएस (भारत स्टेज)-3 मानक वाली गाड़ियों की बिक्री पर रोकलगा दी है. यह फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश मदन बी. लोकुर की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि कंपनियों के फायदे के लिए लोगों के स्वास्थ्य की अनदेखी नहीं की जा सकती. अदालत के इस फैसले के बाद अब अगले महीने से देश में बीएस-4 गाड़ियां ही बिक पाएंगी.(विस्तार से)

ब्रेक्जिट के साथ ब्रिटेन के टूटने के आसार, स्कॉटलैंड की संसद ने दूसरे जनमत संग्रह को मंजूरी दी

यूरोपीय संघ से अलग होने यानी ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने से कुछ घंटे पहले ब्रिटेन के लिए स्कॉटलैंड की संसद से परेशान करने वाली खबर आई है. मंगलवार को स्कॉटलैंड की संसद में 59 के मुकाबले 69 मतों से आजादी पर दूसरी बार जनमत संग्रह कराने के लिए ब्रिटेन से निवेदन करने की योजना को मंजूरी मिल गई है. इसे ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी होने से पहले कराया जाना है. (विस्तार से)

क्यों दिल्ली हाईकोर्ट का यह फैसला कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की मुश्किलें बढ़ाने वाला है

दिल्ली हाईकोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े पांच मामलों को दोबारा खोलने का आदेश दिया है. इन मामलों को ट्रायल कोर्ट ने 1986 में बंद कर दिया था. जस्टिस गीता मित्तल और अनु मल्होत्रा की बेंच ने ट्रायल कोर्ट के फैसले पर असंतोष जताते हुए दिल्ली पुलिस को शिकायतकर्ताओं का पता लगाने और उन्हें 20 अप्रैल तक कोर्ट में पेश होने का नोटिस देने का निर्देश दिया है. यही नहीं, कोर्ट ने इस मामले में तीन वकीलों को ‘न्याय मित्र’ भी नियुक्त किया है. (विस्तार से)

तीन तलाक प्रथा से परेशान महिला ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर न्याय की गुहार लगाई

सहारनपुर की एक तलाकशुदा महिला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गुहार लगाई है कि वे ‘तीन तलाक’ की कथित शैतानी प्रथा से उसे और उसके जैसी अन्य पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को आजादी दिलाकर न्याय दिलाएं. शगुफ्ता शाह नाम की इस महिला ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि उसने अपने पति शमशाद के कहने पर गर्भ गिराने से इनकार कर दिया तो उसके पति ने तीन बार तलाक कहकर उसे बेसहारा छोड़ दिया. (विस्तार से)

पांच संशोधनों के साथ वित्त विधेयक-2017 राज्यसभा से पारित

राज्यसभा में बहुमत न होने के चलते केंद्र सरकार को एक बार फिर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा. विपक्ष वित्त विधेयक-2017 में पांच बदलाव शामिल कराने में सफल हो गया. कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने इसमें तीन, जबकि दो सीपीआई (एम) सांसद सीताराम येचुरी ने दो संशोधन पेश किए. 245 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के 56 सांसदों सहित एनडीए की संख्या 74 है. एनडीए सरकार ने राज्यसभा में अल्पमत के चलते कई महत्वपूर्ण संशोधनों वाले इस विधेयक को वित्त विधेयक के रूप में पेश किया है जिसमें राज्यसभा की शक्तियां सीमित हो जाती हैं. (विस्तार से)