लालू प्रसाद यादव और उनके बेटों पर मिट्टी घोटाले का आरोप लगा

बिहार के स्वास्थ्य और पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव पर मिट्टी घोटाले में शामिल होने का आरोप लगा है. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को तेजप्रताप यादव पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए पटना चिड़ियाघर को गलत तरीके से मिट्टी बेची है. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग की है कि इस पूरे मामले की जांच कराकर मंत्री को बर्खास्त किया जाए. तेजप्रताप राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के बेटे हैं. सुशील मोदी का दावा है कि सोमवार रात इसी मसले पर लालू प्रसाद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. (विस्तार से)

रूस : सेंट पीटर्सबर्ग में हुए धमाकों को अंजाम देने वाले की पहचान हुई

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हुए धमाकों को अंजाम देने वाले शख्स की पहचान कर ली गई है. खबरों के मुताबिक मध्य एशिया से ताल्लुक रखने वाले इस हमलावर का नाम जामिल है. बताया जा रहा है कि सीसीटीवी फुटेज में 23 वर्षीय जामिल अपनी पीठ पर विस्फोटकों से भरा बैग लिए नजर आ रहा है. रूसी मीडिया के मुताबिक उसने पहले एक मेट्रो स्टेशन पर आईईडी विस्फोटक को प्लांट किया और फिर दूसरे मेट्रो स्टेशन में खुद को उड़ा दिया. कुछ खबरों में प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से भी कहा गया है कि उन्होंने हमलावर को अपनी पीठ पर लटका बैग ट्रेन के भीतर फेंकते देखा और इसके बाद धमाका हुआ. (विस्तार से)

बाजार में 200 रुपए के नोट जून या जुलाई तक नजर आ सकते हैं

जून या जुलाई के महीने तक बाजार में 200 रुपए के नोट नजर आ सकते हैं. मिंट ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इससे संबंधित एक प्रस्ताव को आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ने हरी झंडी दे दी है. खबर के अनुसार, 200 रुपए के नोट पर सुरक्षा के खास फीचर होंगे ताकि इसका नकली नोट न बनाया जा सके. आरबीआई बोर्ड की मार्च में हुई बैठक में इस बारे में फैसला हो चुका है. जून से इन नोटों की छपाई शुरू हो सकती है. (विस्तार से)

गरीब समझकर अरविंद केजरीवाल का मुकदमा मुफ्त में लड़ूंगा : राम जेठमलानी

जाने-माने वकील राम जेठमलानी ने कहा है कि वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ‘गरीब’ समझकर उनका मुकदमा लड़ेंगे. उनकी यह प्रतिक्रिया उस विवाद के मद्देनजर आई, जिसमें सामने आया था कि जेठमलानी ने केजरीवाल के मुकदमे की पैरवी करने के एवज में 3.86 करोड़ रुपए का बिल भेजा है. जेठमलानी ने अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा, ‘मैं सिर्फ अमीरों से ही फीस लेता हूं. गरीबों के लिए मुफ्त में काम करता हूं. वह (केजरीवाल) अगर मेरी फीस नहीं दे सकते, तो उनका मुकदमा मुफ्त में लड़ूंगा. लेकिन उनकी पैरवी जरूर करूंगा.’ (विस्तार से)

क्या नरेंद्र मोदी सरकार रोहिंग्या मुस्लिमों को देश से बाहर करने वाली है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार रोहिंग्या मुस्लिमों को लेकर जल्द ही बड़ा फैसला कर सकती है. खबरों के मुताबिक, देश में अवैध रूप से रह रहे इन शरणार्थियों को वापस म्यांमार भेजा जा सकता है. बताया जाता है कि केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इस आशय का फैसला कर लिया गया है. इसमें इन शरणार्थियों की पहचान, गिरफ्तारी और उन्हें देश से बाहर भेजने की रणनीति पर विचार किया गया. बैठक में जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक, मुख्य सचिव ने भी हिस्सा लिया. (विस्तार से)

खाली सीटों की समस्या से निपटने के लिए प्रीमियम ट्रेनों के फ्लैक्सी फेयर सिस्टम में बदलाव होगा

विमान कंपनियों की तर्ज पर रेलवे द्वारा शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू करना बहुत फायदे का सौदा नहीं रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इसके बाद से इन ट्रेनों में खाली सीटों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो गई है. हालांकि, इस चुनौती से निपटने के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी समीक्षा करने और इसे यात्रियों के अनुकूल बनाने का निर्देश दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक फ्लैक्सी फेयर सिस्टम में बदलाव को लेकर अलग-अलग मॉडलों पर चर्चा हो रही है, जिन पर इसी महीने फैसला हो सकता है. (विस्तार से)

यह कदम भाजपा के ‘मिशन-2019’ के लिए बड़ी तैयारी की शुरुआत दिखाता है

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बहुमत से सरकार बनाने के बाद भाजपा की नजरें पूरे देश में अपने कमजोर आधार वाली संसदीय सीटों पर हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी ने कुल 120 सीटों की पहचान की है, जहां साल 2014 के चुनाव में उसे हार का सामना करना पड़ा था. भाजपा इन सीटों पर छह से 14 अप्रैल के बीच सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को लोगों के बीच प्रचारित करने की योजना पर काम कर रही है. छह अप्रैल को पार्टी की स्थापना दिवस है वहीं, 14 अप्रैल को डॉ बीआर अंबेडकर का जन्मदिन. (विस्तार से)

एच-1बी वीजा पर ट्रंप प्रशासन सख्त, कहा – नौकरियों में अमेरिकियों को प्राथमिकता देनी होगी

भारत के बाहर रोजगार पाने की इच्छा रखने वालों के लिए अमेरिका और ब्रिटेन से बुरी खबर आई है. अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा व्यवस्था का दुरुपयोग रोकने के लिए कदम उठाए हैं तो ब्रिटेन ने भी गैर-यूरोपीय कर्मचारियों पर निर्भरता घटाने के लिए वीजा शर्तों को सख्त बना दिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एच-1बी वीजा जारी करने के लिए जिम्मेदार यूएस सिटिजनशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें एच-1बी वीजा जारी करते समय नियमों के सख्ती से पालन करने की बात कही गई है. (विस्तार से)

राखी सावंत गिरफ्तार, महर्षि वाल्मीकि के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी का आरोप

अपने बयानों से जब-तब विवादों में आने वालीं अभिनेत्री राखी सावंत को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह गिरफ्तारी पंजाब पुलिस ने मुंबई में की. उन पर रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है. सोमवार को पंजाब पुलिस की एक टीम उनकी गिरफ्तारी के लिए मुंबई रवाना हुई थी. यह मामला लुधियाना में दर्ज किया गया है. एक स्थानीय अधिवक्ता ने आरोप लगाया है कि राखी सावंत ने बीते साल एक निजी टीवी चैनल पर आयोजित कार्यक्रम में महर्षि वाल्मीकि पर आपत्तिजनक टिप्पणी की और इस तरह वाल्मीकि समुदाय की भावनाओं को आहत किया. (विस्तार से)

मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को सभी किसानों के कर्ज माफ करने का आदेश दिया

नई दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे तमिलनाडु के किसानों के लिए मद्रास हाईकोर्ट से राहत भरी खबर आई है. खबर के मुताबिक हाईकोर्ट ने कहा है कि सरकार सभी किसानों का कर्ज माफ करे. इसके साथ ही अदालत ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे किसानों को कर्ज वसूली के लिए तंग न करें. अदालत ने सरकार को यह आदेश एक याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया. इससे पहले 28 जून, 2016 को राज्य सरकार द्वारा कर्जमाफी योजना में करीब 17 लाख छोटे और सीमांत किसानों को फायदा पहुंचने की बात कही गई थी. (विस्तार से)

अजहर मसूद को लेकर अमेरिका की चीन को चेतावनी, कहा – वीटो हमें कार्रवाई करने से नहीं रोक पाएगा

संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना अजहर मसूद पर प्रतिबंध लगाने के मामले में चीन के अड़ंगे पर अमेरिका की तीखी प्रतिक्रिया आई है. खबरों के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि आतंकियों को प्रतिबंधित सूची में डालने के मामले में वीटो का इस्तेमाल अमेरिका को उनके खिलाफ कार्रवाई से नहीं रोक पाएगा. उनका यह जवाब दक्षिण एशियाई देशों के आतंकियों को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में डालने के खिलाफ सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य (चीन) द्वारा वीटो के इस्तेमाल से जुड़े सवाल पर आया. (विस्तार से)

बीते वित्त वर्ष के दौरान पिछले छह सालों में सबसे ज्यादा टैक्स की वसूली हुई

पिछले हफ्ते खत्म हुए वित्त वर्ष (2016-17) में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रह लगभग 18 प्रतिशत बढ़कर 17.10 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. एक साल पहले 2015-16 में वास्तविक कर प्राप्ति 14.55 लाख करोड़ रुपये रही थी. यही नहीं, वित्त वर्ष 2016-17 में पिछले छह सालों में सर्वाधिक कर संग्रह हुआ है. राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने मंगलवार को बीते वित्त वर्ष के दौरान हुए कर संग्रह के अंतिम आंकड़े जारी करते हुए बताया कि प्रत्यक्ष कर संग्रह में 14 प्रतिशत और अप्रत्यक्ष कर संग्रह में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. (विस्तार से)

मौसम खराब होने की वजह से दलाई लामा की तवांग यात्रा टली, अब छह अप्रैल को पहुंचने की संभावना

तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा मंगलवार को तवांग नहीं पहुंच पाए, क्योंकि मौसम खराब हो जाने की वजह से उनका हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका. हालांकि, उन्होंने सड़क के रास्ते तवांग जाने का फैसला किया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक वे गुवाहाटी से पश्चिमी कमांग जिले के बोमडिला पहुंच चुके हैं, जहां बुधवार को लोगों से मुलाकात करेंगे. रिपोर्ट के अनुसार अब दलाई लामा के छह अप्रैल की शाम या अगले दिन तवांग पहुंचने की उम्मीद है. (विस्तार से)

कैबिनेट की पहली बैठक में उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया

उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने कैबिनेट की पहली बैठक में किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला किया है. मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की पहली बैठक हुई. इसके बाद प्रदेश सरकार के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों की कर्जमाफी का प्रस्ताव पारित कर दिया है, जिसके तहत छोटे और सीमांत किसानों के 30,729 करोड़ रुपये के फसली कर्ज को माफ किया जाना है. राज्य सरकार ने प्रत्येक किसान का केवल एक लाख रुपये का कर्ज माफ किया है. इससे प्रदेश के 2.15 करोड़ किसानों को लाभ मिलने का अनुमान है. (विस्तार से)

‘मुस्लिम नाटो’ किसी देश के खिलाफ नहीं है : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने सऊदी अरब के नेतृत्व में बने 41 मुस्लिम देशों के सैन्य गठबंधन को लेकर उभर रही आशंकाओं पर सफाई दी है. पाकिस्तानी संसद की विदेश मामलों की स्थायी समिति के सामने पेश विदेश सचिव तहमीना जांजुआ ने कहा कि यह गठबंधन आतंकवाद के खिलाफ है, न किसी किसी देश के. मुस्लिम देशों के इस सैन्य गठबंधन को ‘मुस्लिम नाटो’ बताया जा रहा है, जिसका नेतृत्व पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष राहील शरीफ कर रहे हैं. (विस्तार से)