‘पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा कश्मीर हमारा है.’  

— सुषमा स्वराज, भारत की विदेश मंत्री

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का यह बयान लो​कसभा में गिलगित-बाल्टिस्तान को पांचवां प्रांत बनाने की पाकिस्तान की ​कोशिशों को लेकर आया. उन्होंने कहा कि जैसे ही पाकिस्तान की पहल की खबर आई, भारत ने बगैर कोई देरी किए उसे खारिज कर दिया. सुषमा स्वराज ने आगे कहा कि भारतीय संसद पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरे कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बताने वाला प्रस्ताव पहले ही पारित कर चुकी है. विदेश मंत्री का यह भी कहना था कि ये सोचना गलत है कि भारत अपने किसी हिस्से को अलग हो जाने देगा.


‘पत्थर फेंकने वाले भूखे रहेंगे लेकिन अपने वतन के लिए पथराव करेंगे.’  

— फारूक अब्दुल्ला, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने यह बात सुरक्षाबलों पर पथराव करने वालों के प्रति सहानुभूति जताते हुए कही. श्रीनगर में लोकसभा उपचुनाव के प्रचार के दौरान उन्होंने कहा कि कश्मीर में पत्थरबाजी करने वाला युवा कश्मीर समस्या के हल के लिए बलिदान दे रहा है. तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर्यटन और आतंकवाद में से किसी एक को चुनने के बयान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष ने कहा कि पर्यटन बेशक कश्मीर की जिंदगी है, लेकिन पत्थरबाजों का इससे कोई लेना-देना नहीं है. फारुक अब्दुल्ला ने कश्मीर समस्या के समाधान के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी दखल देने की अपील की है.


‘गोहत्या और तीन तलाक पर सरकार को प्रतिबंध लगा देना चाहिए.’  

— यासूब अब्बास, आॅल इंडिया शिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य

मौलाना यासूब अब्बास का यह बयान शिया मुस्लिमों के सर्वोच्च धर्मगुरु अयातुल्लाह शेख बशीर नजफी की राय का जिक्र करते हुए आया. बुधवार को ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड की लखनऊ में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि अयोध्या विवाद का समाधान हिन्दू और मुस्लिम पक्षकारों को आपसी बातचीत से निकालना चाहिए. वहीं, तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए यासूब अब्बास का कहना था कि मुस्लिम महिलाओं के लिए भी सच्चर समिति जैसी ही कोई समिति बनाई जानी चाहिए.



‘जब लालू मिट्टी घोटाले की जांच के लिए तैयार हैं तो सीएम नीतीश कुमार देर क्यों कर रहे हैं?’  

— सुशील मोदी, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता

सुशील कुमार मोदी का यह बायन बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके बेटों पर मिट्टी घोटाले का आरोप लगाने के बाद आया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए उन्होंने इस मामले की जांच में देरी करने पर सवाल उठाया. सुशील मोदी ने आगे कहा कि वे मानहानि के मुकदमे जैसी धमकी से डरने वाले नहीं हैं और अभी भी अपने बयान पर कायम हैं. इससे पहले उन्होंने लालू प्रसाद यादव पर अपने निर्माणाधीन मॉल की मिट्टी को बगैर किसी टेंडर के अपने बेटे तेज प्रताप यादव के विभाग को 90 लाख रुपये में बेचने का आरोप लगाया था.


‘दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश यात्रा से चीन और भारत के संबंधों को भारी नुकसान पहुंचा है.’  

— हुआ चुनयिंग, चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता

हुआ चुनयिंग ने यह बयान बौद्धों के शीर्ष गुरु दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश यात्रा को लेकर आया. उन्होंने भारत पर चीन की चिंताओं को दरकिनार कर तिब्बतियों के धार्मिक नेता को विवादित क्षेत्र में जाने की अनुमति देने का आरोप लगाया. हुआ चुनयिंग ने आगे कहा कि चीन, भारत के इस फैसले को लेकर उसके खिलाफ सख्त विरोध दर्ज कराएगा. दलाई लामा मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के तवांग जाने वाले थे, लेकिन खराब मौसम की वजह से अब उनके छह अप्रैल को सड़क के रास्ते तवांग पहुंचने की उम्मीद है. चीन अरुणाचल प्रदेश को ‘दक्षिणी तिब्बत’ का हिस्सा मानता है और दलाई लामा के वहां जाने का विरोध करता है.