योगी सरकार ने पान-गुटके के बाद अब शिक्षकों के जींस और टीशर्ट पहनने पर रोक लगाई

उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों को शालीन कपड़े पहनने का निर्देश दिया है. इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने 30 मार्च को एक सर्कुलर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि ‘विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों और अन्य संबंधित सदस्यों से शालीन कपड़ों में समय पर कार्यालय आने और अपना काम जिम्मेदारी के साथ करने का निवेदन किया जाता है. काम के दौरान जींस और टीशर्ट पहनने पर रोक रहेगी.’ इसके दायरे में 158 सरकारी कॉलेज और सरकार से सहायता पाने वाले 331 कॉलेज भी आएंगे. (विस्तार से)

अदालत में ही कही गई अरविंद केजरीवाल की यह बात उनकी सरकार के मौजूदा रुख की पोल खोलती है

वकील की फीस के रूप में करोड़ों रु का बिल सरकारी खजाने से भरने की कोशिश के मामले में अरविंद केजरीवाल घिरते जा रहे हैं. 3.86 करोड़ रु का यह बिल चर्चित वकील राम जेठमलानी ने मानहानि के एक मामले में केजरीवाल की पैरवी के एवज में भेजा है. इसके बाद भाजपा ने आप पर हमला बोलते हुए कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के निजी मामले का खर्च राज्य की जनता क्यों भरे. उधर, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का तर्क है कि यह मुख्यमंत्री का निजी मामला नहीं है जो इसका खर्च वे अपनी जेब से भरेंगे. (विस्तार से)

अमेरिका को अंगूठा दिखाते हुए उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल परीक्षण किया

डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग की इस हफ्ते हो रही मुलाकात से पहले उत्तरी कोरिया अपना हमलावर रुख तेज करता जा रहा है. बुधवार को उसने एक शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों का कहना है कि इस मिसाइल की तकनीक उसने हाल ही में विकसित की है. इसके बाद आशंकाएं जताई जाने लगी हैं कि अमेरिका और चीन के राष्ट्रपतियों की पहली मुलाकात से पहले उत्तरी कोरिया लंबी दूरी के किसी रॉकेट का या फिर एक और परमाणु परीक्षण भी कर सकता है. (विस्तार से)

सिर्फ 33 फीसदी हिंदुओं का कोई मुस्लिम करीबी दोस्त है : सर्वे

देश की प्रमुख शोध संस्था सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज यानी सीएसडीएस का यह सर्वे बताता है कि सामुदायिक पहचान और पारस्परिक विश्वास का अब भी गहरा रिश्ता है. संस्था ने अपने एक सर्वेक्षण में पाया है कि 91 फीसदी हिंदुओं और 95 फीसदी मुस्लिमों के नजदीकी दोस्त उनके अपने समुदाय से ही होते हैं. सर्वे में सिर्फ 33 फीसदी हिंदू ही ऐसे पाए गए जिनका कोई मुस्लिम भी करीबी दोस्त था. दूसरी ओर 74 फीसदी मुस्लिम ऐसे थे जिनके नजदीकी दोस्तों में कोई हिंदू भी शामिल था. (विस्तार से)

पत्थरबाजी करने वाले युवा कश्मीर समस्या के हल के लिए बलिदान दे रहे हैं : फारूक अब्दुल्ला

पूर्व केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर में पत्थरबाजी करने वाला युवा कश्मीर समस्या के हल के लिए बलिदान दे रहे हैं. उनके मुताबिक पत्थरबाजी करने वाले भूखे रहेंगे लेकिन देश के लिए पथराव करेंगे और यही समझने की जरूरत है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि टूरिज्म कश्मीर की जिंदगी है, लेकिन पत्थरबाजी करने वाले का टूरिज्म से कोई लेना-देना नहीं है. उनकी यह प्रतिक्रिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टूरिज्म और टेररिज्म में किसी एक को चुनने के हालिया बयान पर आयी. (विस्तार से)

पाकिस्तान : आत्मघाती हमले में चार जवान सहित छह लोगों की मौत

पाकिस्तान के लाहौर में एक आत्मघाती हमले में चार जवान सहित छह लोगों की मौत हो गई. इस हमले में 18 लोगों के घायल होने की भी खबर है. यह हमला पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर स्थित एक सैन्य छावनी के नजदीक किया गया. उन्होंने बताया कि घायलों का नजदीकी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. लाहौर पुलिस के सूत्र ने पीटीआई को बताया कि एक नौजवान आत्मघाती हमलावर पैदल ही छावनी के पास पहुंचा था. और यहां उसने विस्फोटकर खुद को उड़ा लिया. जांच एजेंसियां घटनास्थल पर पहुंचकर सबूत इकट्ठे करने के काम में जुट गई हैं. (विस्तार से)

आय से अधिक संपत्ति मामले में जयललिता को दोषी नहीं ठहराया जाएगा : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी ठहराने की मांग करने वाली पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कर्नाटक सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह दिवंगत जलललिता को इस मामले में दोषी नहीं ठहराएगा. कर्नाटक सरकार ने बीते महीने सुप्रीम कोर्ट से विशेष अनुरोध करते हुए कहा था कि जयललिता के खिलाफ कार्यवाही बंद करने से ट्रायल कोर्ट द्वारा उन पर लगाए गए 100 करोड़ रुपये के जुर्माने को वसूलना संभव नहीं हो पाएगा. (विस्तार से)

जल्द ही हवाई यात्रा के लिए भी आधार अनिवार्य हो सकता है

मोबाइल नंबर, पैन कार्ड और बैंक खातों की तरह अब उड़ान भरने के लिए भी आधार की जरूरत पड़ेगी. इसके बगैर किसी हवाई जहाज में उड़ान भरना जल्द ही नामुमकिन हो सकता है. अंग्रेजी अखबार द टाइम्स आॅफ इंडिया ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण यानी एएआई के अध्यक्ष गुरुप्रसाद महापात्रा के हवाले से इसकी जानकारी दी है. महापात्रा ने बताया कि विभिन्न हवाई अड्डों के लिए एक संयुक्त प्रणाली विकसित करने के लिए विप्रो को मई तक ‘कॉन्सेप्ट नोट’ तैयार करने के लिए कहा गया है. माना जा रहा है कि इस सिस्टम के लागू हो जाने के बाद घरेलू उड़ानों के लिए यात्री का अंगूठा ही उसकी पहचान बन जाएगी. (विस्तार से)

इराक : आईएस के हमले में 31 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा घायल

इराक से उजड़ने के कगार पर खड़े आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मंगलवार रात इसके उत्तरी शहर तिकरित में जबरदस्त हमला किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस हमले में 14 पुलिस अधिकारियों सहित 31 लोग मारे गए, जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक यह हमला एक पुलिस चेकपोस्ट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के घर को निशाना बनाकर किया गया. इराकी अधिकारियों ने इसमें शामिल हमलावरों की संख्या दस बताई है. (विस्तार से)

घर के किराए की फर्जी रसीद के जरिये आयकर छूट का फायदा उठाने वालों के लिए यह बुरी खबर है

आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के ताजा आदेश के अनुसार अब आयकर अधिकारी कर छूट के लिए जमा की गई रसीदों के आधार पर और सबूत मांगने के लिए स्वतंत्र हैं. न्यायाधिकरण के इस फैसले के बाद अब कर अधिकारी छूट मांगने वाले से बताए गए पते और किराये के संबंध में और सबूत मांग सकते हैं. अभी तक कंपनियां रसीद देने के बाद नहीं के बराबर जांच पड़ताल करती थीं. आयकर विभाग भी इन रसीदों की अनदेखी कर दिया करता था. ऐसे में सरकार की नई पहल से फर्जी रसीद देकर कर छूट लेने वाले मुसीबत में पड़ जाएंगे. (विस्तार से)

आईएस ने ट्रंप को बेवकूफ बताया, कहा – उनका राष्ट्रपति बनना अमेरिका के दिवालिएपन का संकेत है

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है. उनके राष्ट्रपति बनने के बाद जारी अपने पहले बयान में आईएस ने उन्हें ‘बेवकूफ’ बताया है. इसके अलावा उसने यह भी कहा है कि उनको राष्ट्रपति चुनना अमेरिका के दिवालिएपन का संकेत है. खबरों के मुताबिक 36 मिनट का अरबी में यह ऑडियो संदेश आईएस के प्रवक्ता अबु हसन अल-मुहाजिर ने जारी किया है. (विस्तार से)