जम्मू यूनिवर्सिटी में एबीवीपी का हंगामा, कश्मीरी छात्रों पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप लगाया

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रगान पर नया विवाद पैदा हो गया है. जम्मू विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्यों ने कश्मीरी छात्रों पर राष्ट्रगान का अपमान करने का आरोप लगाया है. इसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालय में आयोजित एक खेल आयोजन में रुकावट डाल दी. हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस आरोप को खारिज किया है. विश्वविद्यालय में खेल और शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक अवतार सिंह जसरोटिया ने एबीवीपी को राष्ट्रगान के मुद्दे पर राजनीति न करने की सलाह देते हुए कहा है, ‘जिन लोगों ने राष्ट्रगान का सम्मान किया अगर आप उनके साथ भी इस तरह का बर्ताव करेंगे तो फिर आप उन लोगों से क्या अपेक्षा कर सकते हैं जो कश्मीर घाटी में रहते हैं.’ (विस्तार से)

पहली बार देश के चार बड़े उच्च न्यायालयों की कमान महिला मुख्य न्यायाधीशों के हाथ में आई

भारतीय न्यायिक सेवा के इतिहास में पहली बार ऐसा मौका आया है, जब देश के चार बड़े उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में महिलाएं पद संभाल रही हैं. मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश के तौर पर इंदिरा बनर्जी की नियुक्ति के साथ ही यह इतिहास दर्ज हो गया. इसके बाद अब देश के चारों बड़े और सबसे पुराने उच्च न्यायालयों- बॉम्बे, मद्रास, कलकत्ता और दिल्ली की कमान महिला मुख्य न्यायाधीशों के हाथ में आ चुकी है. (विस्तार से)

अमेरिका में एक और भारतीय की गोली मारकर हत्या, सुषमा स्वराज ने दुख जताया

अमेरिका में एक और भारतीय की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. खबरों के मुताबिक यह घटना वॉशिंगटन में हुई. याकिमा शहर के एक गैस स्टेशन काम करने वाले विक्रम जारयाल को हथियारबंद बदमाशों ने गोली मार दी. 26 साल के विक्रम करीब महीना भर पहले ही अमेरिका पहुंचे थे. वे पंजाब के होशियारपुर के रहने वाले थे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस घटना पर दुख जताया है. एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘हमारा उच्चायोग पीड़ित परिवार की मदद कर रहा है. (विस्तार से)

बांग्लादेश को भारत 450 करोड़ डॉलर का कर्ज देगा, दोनों देशों के बीच 22 समझौते भी हुए

बांग्लादेश की विकास परियोजनाओं के लिए भारत की ओर से 450 करोड़ डॉलर (करीब 289 अरब रुपए) का कर्ज दिया जाएगा. भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों के बीच शनिवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई बैठक के दौरान इस पर सहमति बनी है. भारत और बांग्लादेश के बीच करीब 22 समझौते भी हुए हैं. इसमें कोलकाता से खुलना, बांग्लादेश तक एक रेल और दो बस सेवाएं शुरू करने का समझौता शामिल है. (विस्तार से)

आरबीआई ने नकद आपूर्ति कम की, देश में एक बार फिर नकदी संकट पैदा होने की आशंका

देश में नकदी संकट जैसी स्थिति एक बार फिर पैदा हो सकती है. सीएनबीसी-आवाज़ न्यूज चैनल के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने नोटों की आपूर्ति कम कर दी है. बताया जाता है कि आरबीआई ने एक योजना के तहत बैंकों के लिए कैश फ्लो 25 फीसदी तक कम कर दिया है. इस वजह से देश के कई शहरों के एटीएम से नकदी खत्म होने की शिकायतें एक बार फिर सामने आ रही हैं. (विस्तार से)

जंतर-मंतर पर तमिलनाडु के किसानों का धरना जारी, भूख हड़ताल में शामिल तीन किसानों की तबीयत बिगड़ी

सूखे की मार और कर्ज के दबाव में आत्महत्या करने वाले परिजनों की खोपड़ियों के साथ तमिलनाडु के किसानों का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन जारी है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शनिवार को भूख हड़ताल में शामिल 25 में से तीन किसानों की तबीयत बिगड़ गई है. इन्हें पेट दर्द, बुखार और सिर दर्द जैसी शिकायतें हो रही हैं. इस प्रदर्शन में शामिल एक किसान अय्याकन्नू का कहना है कि अगर केंद्र सरकार ने अब भी उनकी मांगों को नहीं सुना तो वे अपने सिर मुड़ाकर और आधी मूंछ बनवाकर प्रदर्शन करेंगे. (विस्तार से)

विजय माल्या का गोवा में स्थित किंगफिशर विला आखिरकार बिक ही गया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई वाले बैंकों के समूह को विजय माल्या के गोवा में स्थित मशहूर किंगफिशर विला को बेचने में सफलता मिल गई है. अभिनेता और कारोबारी सचिन जोशी की कंपनी वाइकिंग मीडिया एंड इंटरटेनमेंट ने इसे स्टेट बैंक से बातचीत के बाद खरीदा है. यह कंपनी फिल्में बनाने के अलावा फिटनेस क्लब भी चलाती है. हालांकि बैंक ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया है. (विस्तार से)

ओडिशा : भद्रक में आ​पत्तिजनक फेसबुक पोस्ट के चलते भड़की हिंसा के बाद कर्फ्यू लगाया गया

ओडिशा के भद्रक शहर में फेसबुक पर हिंदू देवी-देवता पर की गई कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई है. हालात बेकाबू होते देख प्रशासन ने रविवार सुबह तक शहर में कर्फ्यू लगा दिया है. निकट के धामनगर और वासुदेवपुर में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं. राज्य के गृह सचिव और डीजीपी घटनास्थल पर कैंप कर रहे हैं. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने लोगों से शांति और संयम बनाए रखने की अपील की है. (विस्तार से)

चुनावी घोषणा पत्र कागज का टुकड़ा भर रह गए हैं : जेएस खेहर

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने पार्टियों द्वारा चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा न कर पाने की समस्या पर चिंता जताई है. शनिवार को ‘चुनावी मुद्दों के संदर्भ के साथ आर्थिक सुधार’ विषय पर आयोजित एक सेमिनार में चीफ जस्टिस ने कहा कहा, ‘चुनावी वादों के लगातार अधूरे रहने की वजह से राजनीतिक दलों के घोषणा-पत्र (मेनिफेस्टो) महज कागज का टुकड़ा बनकर रह गये हैं.’ जस्टिस खेहर ने कहा कि राजनीतिक दलों को हर हाल में अपने चुनावी घोषणा-पत्रों के प्रति जवाबदेह होना चाहिए. इस सेमिनार में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी मौजूद थे. (विस्तार से)

पाकिस्तान में जमात उल अहरार के 10 आतंकी मारे गए

लाहौर में आत्मघाती हमले के एक दिन बाद पाकिस्तान की पुलिस ने 10 आतंकियों को मार गिराया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पुलिस ने लाहौर के बाहरी इलाके में मुठभेड़ के दौरान जमात-उल-अहरार के 10 आतंकियों के मारे जाने की जानकारी दी है. इसमें लाहौर में फरवरी में बम धमाके का एक प्रमुख साजिशकर्ता शामिल है. इस धमाके में 13 लोग मारे गए थे. इसकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन जमात उल-अहरार ने ली थी. जमात उल-अहरार पाकिस्तानी तालिबान का एक गुट है जिसका हाल-फिलहाल के कई धमाकों में नाम आया है. (विस्तार से)

आम आदमी पार्टी सड़क से अपना कामकाज चलाने के लिए तैयार है : अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यालय का आवंटन रद्द करने का मामला दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच टकराव की वजह बनता दिखाई दे रहा है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शनिवार को अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पार्टी को आवंटित कार्यालय को रद्द करने का फैसला उनकी पार्टी को खत्म करने की बड़ी योजना का हिस्सा है. उनका यह भी कहना था कि माफियाओं का राज खत्म करने और गरीबों का साथ देने की वजह से उनकी पार्टी को निशाना बनाया जा रहा है. (विस्तार से)

सीरिया को लेकर बदलते घटनाक्रम के बीच ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने रूस की यात्रा रद्द की

सीरिया में अमेरिकी मिसाइल हमले और इस पर रूस के सख्त एतराज के बाद अंतरराष्ट्रीय राजनीति में हलचल बढ़ गई है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने रूस की अगले हफ्ते की अपनी यात्रा को रद्द कर दिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार उन्होंने कहा कि सीरिया के घटनाक्रम से स्थितियों में बुनियादी बदलाव आ गया है. (विस्तार से)