‘कुलभूषण जाधव को फांसी मिली तो इसका असर भारत और पाकिस्तान के संबंधों पर पड़ेगा.’  

— सुषमा स्वराज, भारत की विदेश मंत्री

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का यह बयान पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा कथित भारतीय जासूस को मौत की सजा सुनाए जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘कुलभूषण जाधव मामले में सुप्रीम कोर्ट का वकील भेजना तो बहुत छोटी बात है, भारत सरकार पाकिस्तान के राष्ट्रपति से भी बात करेगी.’ सुषमा स्वराज ने आगे कहा कि पाकिस्तान के पास जाधव के किसी गलत गतिविधि में शामिल होने का कोई सबूत नहीं हैं, बल्कि उसे भारत पर आरोप लगाने की योजना के तहत शिकार बनाया गया है. विदेश मंत्री ने कहा कि इस सजा को सुनियोजित हत्या का प्रयास मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

‘लालू का एक ही फंडा है, तुम मुझे जमीन दो, मैं तुम्हारा काम करा दूंगा.’  

— सुशील कुमार मोदी, भाजपा नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री

सुशील कुमार मोदी ने यह बात पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पर भ्रष्टाचार के नए आरोप लगाते हुए कही. उन्होंने लालू प्रसाद यादव पर बियर फैक्ट्री लगवाने के एवज में उसके मालिकों से करोड़ों रुपये की जमीन लेने का आरोप लगाया. सुशील कुमार मोदी ने यह भी कहा कि लालू प्रसाद यादव ने रेलमंत्री रहते हुए रेलवे के दो होटलों को सस्ते में बेचकर 200 करोड़ रुपये की जमीन हासिल की था. भाजपा नेता ने इन गतिविधियों को भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम उल्लंघन बताते हुए जांच कराने की मांग की.


‘अठारह महीने के अंदर तीन तलाक को खत्म कर दिया जाएगा.’  

— सईद सादिक, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ सईद सादिक का यह बयान मुस्लिम समुदाय की तीन तलाक प्रथा पर आया. इस मामले में बाहरी दखलंदाजी का विरोध करते हुए उन्होंने कहा कि इसका बहुत जल्द समाधान कर लिया जाएगा. सईद सादिक का यह बयान कुछ दिनों पहले के पर्सनल लॉ बोर्ड के उस दावे से ठीक उलटा है, जिसमें कहा गया था कि उसे तीन तलाक के पक्ष में करीब साढ़े तीन करोड़ मुस्लिम महिलाओं ने पत्र लिखे हैं.


‘कश्मीर समस्या भारत की देन है, न कि पाकिस्तान की.’    

— सैफुद्दीन सोज, कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री

पूर्व केंद्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज का यह बयान कश्मीर विवाद पर आया. वे नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग द्वारा भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सुधारने के विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम ‘इम्प्रूविंग इंडो-पाक रिलेशंस’ को संबोधित कर रहे थे. इसी कार्यक्रम में उनसे पहले वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने कहा था कि कश्मीर समस्या के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है, न कि भारत. सोज ने जेठमलानी की बात खारिज करते हुए यह बयान दिया है.


‘कुलभूषण जाधव की फांसी नहीं, बल्कि कश्मीर में जो हो रहा है वह पूर्वनियोजित हत्या है.’  

— ख्वाजा आसिफ, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री

ख्वाजा आसिफ का यह बयान कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर पाकिस्तानी संसद में आया. उन्होंने जाधव की सजा को पूर्वनियोजित हत्या बताने के भारत के आरोप को खारिज किया. ख्वाजा आसिफ ने आगे कहा कि कुलभूषण के पास इस फैसले को 60 दिन के भीतर चुनौती देने का अधिकार है. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का यह भी कहना था कि कुलभूषण जाधव को तीन महीने की सुनवाई के बाद सजा सुनाई गई है और यह कानूनी तौर पर सही है.