उत्तर प्रदेश : गन्ना और आलू किसानों के लिए राहत, धार्मिक स्थलों में 24 घंटे बिजली देने के आदेश

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को अपनी दूसरी कैबिनेट बैठक में भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं. राज्य की नई सरकार ने धार्मिक स्थलों को 24 घंटे बिजली देने की बात कही है. साथ ही बुंदेलखंड इलाके के लिए 20 और गांवों में 18 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा बकाया बिजली के बिल पर सरचार्ज माफ करने का ऐलान किया गया है. राज्य में सभी लोगों तक 2019 तक बिजली तक पहुंचाने के लिए 14 अप्रैल को केंद्र सरकार के साथ एक समझौते का भी फैसला लिया गया है. (विस्तार से)

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ असम की अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ असम की एक अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. सुनवाई के दौरान अदालत में केजरीवाल के हाजिर न होने की वजह से कोर्ट ने यह जमानती वारंट जारी किया है. यह मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मानहानि से जुड़ा है. दरअसल, केजरीवाल ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) को लिखी चिट्ठी के जरिए प्रधानमंत्री मोदी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाए थे. उन्होंने आयोग से प्रधानमंत्री की शिक्षा से जुड़ी जानकारी सावर्जनिक करने की मांग भी की थी. (विस्तार से)

नौकरीपेशा लोग भविष्य में मोबाइल एेप से भी पीएफ का पैसा निकाल सकेंगे

नौकरीपेशा लोग भविष्य में मोबाइल ऐप के जरिए भी पीएफ (भविष्य निधि) निकाल सकेंगे. केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी है. दत्तात्रेय ने बताया कि ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) अपने करीब चार करोड़ सदस्यों के लिए पीएफ निकासी जैसे दावों के निपटान के लिए मोबाइल ऐप ‘उमंग’ ला रहा है. ईपीएफओ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त कर के ऑनलाइन ही दावा निपटान प्रक्रिया का विकास भी कर रहा है. (विस्तार से)

अगर पाकिस्तान जाधव को फांसी देता है तो बलूचिस्तान को स्वतंत्र देश घोषित कर देना चाहिए : स्वामी

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने पाकिस्तान द्वारा कुलभूषण जाधव को मौत की सजा देने पर बलूचिस्तान को स्वतंत्र देश घोषित करने की बात कही है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक उन्होंने कहा है, ‘भारत को अब बलूचिस्तान को स्वतंत्र देश घोषित कर देना चाहिए. दिल्ली में पर्याप्त संख्या में बलूच रहते हैं, जिन्हें निर्वासित सरकार बनाने के लिए कहा जा सकता है. अंततः पाकिस्तान चार टुकड़ों में बंट जाएगा.’ भाजपा सांसद का यह भी कहना था कि पाकिस्तान आतंकवाद को समर्थन देने वाला देश है, इसलिए भारत उससे सभ्य तरीके से नहीं निपट पाएगा. (विस्तार से)

मनोनीत सदस्यों में से रेखा और सचिन तेंदुलकर की राज्यसभा में सबसे कम उपस्थिति

क्रिकेट के मैदान पर कई साल गुजारने वाले पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर राज्यसभा की अधिकांश कार्यवाही के दौरान गैर-मौजूद रहे हैं. हालांकि, इस मामले में प्रसिद्ध अभिनेत्री रेखा ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है. फेक्टली डॉट इन वेबसाइट के मुताबिक साल 2012 में राज्यसभा के लिए मनोनीत होने के बाद 31 मार्च, 2017 तक रेखा ने 348 में से केवल 18 (5.17 फीसदी) बैठकों में ही हिस्सा लिया है. इसके बाद सचिन तेंदुलकर के लिए यह आंकड़ा 23 यानी 6.61 फीसदी है. (विस्तार से)

सीरिया को अलग-थलग करने के लिए जी-7 देशों ने कमान संभाली, अन्य देशों से भी समर्थन मांगा

दुनिया की सात बड़ी शक्तियों ने सीरिया को अलग-थलग करने का अभियान तेज कर दिया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मंगलवार को इटली में जी-7 के विदेश मंत्रियों ने मध्य-पूर्व के अपने समकक्षों के साथ बैठक की. इसमें सऊदी अरब, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन और कतर शामिल रहे जो सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद का विरोध करते हैं. इस बैठक में सीरिया के छह साल पुराने गृह युद्ध पर चर्चा हुई. जी-7 देशों में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं. (विस्तार से)

लालू प्रसाद यादव पर भाजपा का नया हमला, अब बीयर फैक्ट्री की जमीन को लेकर आरोप लगाया

भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने एक नई कंपनी और उसकी जमीन को लेकर लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, ‘लालू प्रसाद यादव का एक ही फंडा है कि तुम मुझे जमीन दो मैं तुम्हारा काम करा दूंगा.’ खबरों के मुताबिक भाजपा नेता ने कहा कि राबड़ी देवी के मुख्यमंत्री रहते हुए ओम प्रकाश कत्याल एवं अमित कत्याल की आइसबर्ग इंडस्ट्रीज प्राइवेड लिमिटेड को बिहटा में बीयर की फैक्ट्री लगाने में मदद की गई, जिसके एवज उन्होंने करोड़ों की जमीन लालू यादव के परिवार को सौंप दी. (विस्तार से)

अब पैन और टैन सिर्फ एक दिन में

प्रत्यक्ष कर मामलों की शीर्ष संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी और कंपनी मामलों के मंत्रालय के बीच स्थायी खाता संख्या (पैन) और कर कटौती खाता संख्या (टैन) को मात्र एक दिन में जारी करने का समझौता हुआ है. नई कंपनियों को जारी होने वाला सिन या कॉरपोरेट पहचान संख्या भी तुरंत जारी किया जाएगा. इसके अलावा पैन कार्ड के नए आवेदकों को पैन कार्ड के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड भी जारी किए जाएंगे. (विस्तार से)

बिहार की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी पूर्ण शराबबंदी लागू होने जा रही है

बिहार में शराबबंदी लागू होने के साल भर बाद इसका असर दूसरे राज्यों पर भी दिखने लगा है. सोमवार को मध्य प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी लागू करने के राज्य सरकार के ऐलान के एक दिन बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने राज्य में शराबबंदी लागू करने की घोषणा की है. खास बात यह रही कि उन्होंंने यह ऐलान अपनी बिहार यात्रा के दौरान किया. रमन सिंह ने मंगलवार को बिहार के मुंगेर में कहा कि अब पूरे छत्तीसगढ़ में शराबबंदी लागू की जाएगी. (विस्तार से)

एनडीए का दावा, नरेंद्र मोदी आजादी के बाद भारत के सबसे लोकप्रिय नेता हैं

भाजपा के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (एनडीए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आजादी के बाद का सबसे लोकप्रिय नेता बताया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार एनडीए ने हालिया विधानसभा चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन के आधार पर उनके सबसे लोकप्रिय नेता होने का दावा किया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अप्रत्याशित जीत के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें आजादी के बाद का सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता बताया था. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा, अमेरिका ने उकसाया तो परमाणु हमला भी किया जा सकता है

सीरिया पर अमेरिका के मिसाइल हमले के बाद उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की अटकलों में तेजी आ गई है. इस बीच विमानवाहक पोत कॉर्ल विन्सन के साथ अमेरिकी नौसेना के स्ट्राइक ग्रुप के कोरियाई प्रायद्वीप की तरफ बढ़ने की खबर आई है, जिसने इस इलाके में पहले से बने तनाव को और बढ़ा दिया है. हालांकि, इस इलाके में अमेरिकी विमानवाहक पोत की तैनाती कोई नई बात नहीं है. लेकिन, सीरिया पर अमेरिका के हमले और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हालिया बयानों को देखते हुए इस पर उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया की तीखी प्रतिक्रिया आई है. (विस्तार से)