एक समय था जब मोबाइल फोन केवल फोन से ज्यादा अगर कुछ था तो बस ये कि उसमें तार नहीं था और उससे मैसेज भी भेजे जा सकते थे. आज एंड्राइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्ट फोन हैं. अगर इन्हें सिर्फ एक ही वाक्य में किसी को समझाना हो तो बस इतना कहा जा सकता है कि आज बड़ी क्षमताओं वाला एक कंप्यूटर हर वक्त हमारी जेब में रहता है.

जैसे कम्प्यूटर में अलग-अलग टास्क पूरे करने के लिए अनेक सॉफ्टवेयर होते हैं, ठीक वैसे ही ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन के अन्दर एप्लीकेशंस (एप) होते हैं. अगर हमसे पूछा जाए कि हमारे फोन के लिए कौन-कौन से एप जरुरी हैं? तो ज्यादातर लोग बोल सकते हैं - व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, हाइक. जी नहीं, ये तो तो सिर्फ सोशल मीडिया एप हैं. और ये सारे पहले से ही आपके फोन में होंगे ही होंगे.

यहां हम बता रहे हैं आपको उन एप के बारे में जो आपकी कई छोटी-बड़ी जरूरतों में आपके काम आ सकते हैं.

कैमस्कैनर (CamScanner)

अगर आप वर्कस्टेशन से दूर हैं और कुछ जरुरी पेपर्स अर्जेंटली अपने बॉस को मेल करने हैं. आप क्या करेंगे? आप कैमरे से टेढ़ी-मेढ़ी फोटो खीचेंगे और बॉस को भेज देंगे. अरे, मगर प्रोफेशन नाम की भी कोई चीज होती है कि नहीं? कैमस्कैनर एप इसमें आपकी मदद कर सकता है. इस एप में भी आपको फोटो ही खींचनी है, लेकिन ये फोटो को बढ़िया तरीके से अच्छी विजुअल क्वालिटी के साथ सेव करता है. इसमें एक और अच्छी बात ये है कि इस एप के जरिये आप फोटो को किसी भी फॉर्मेट - PNG, JPEG, PDF - में सेव कर सकते हैं. यह एप स्टूडेंट्स के लिए भी बड़े काम का है - फिर चाहे नोट्स शेयर करने हों या कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना हो. कहीं भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बार-बार कैफे की तरफ भागने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

डाटा एक्सचेंजर एप्स

फर्ज कीजिये कि आपकी मौसेरी बहन की शादी है. शादी में आपने कजिंज के फोन से ढेर सारी फोटो खिचवा लीं. फोटो खिचवाने के बाद या तो आप ब्लूटूथ से फोटो लेंगे या फिर अगले ही दिन से कजिन को फोटो व्हाट्सएप करने के लिए बोलना शुरू कर देंगे. दोनों ही तरीके ठीक नहीं हैं – एक तो इसमें बहुत समय लगेगा और दूसरा पिक्चर क्वालिटी भी आपको खराब मिलेगी.

इसके उलट Xender, SHAREit, App Backup जैसे एप्स की मदद से आप मिनटों में अपनी फोटो शेयर कर सकते हैं. इन एप्स के जरिये आप सिर्फ पिक्चर्स ही नहीं बल्कि वीडियो, ऑडियो, एप फाइल और डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं.

मनी ट्रांसफर एप्स

अगर सरकार की तरफ से एक बार नोटबंदी हो सकती है तो दोबारा भी हो सकती है. या फिर एटीएम से ट्रांजैक्शन की लिमिट भी आ सकती है. तो प्यास लगने पर कुआं खोदने से अच्छा है पहले से तैयारी कर ली जाए. एप स्टोर में कुछ मनी ट्रांसफर एप मौजूद हैं, जो आप अपने फोन में रख सकते हैं. आजकल सबसे ज्यादा चल रहा है Paytm जिसे हर कोई यूज कर रहा है, आप भी कर सकते हैं. इसके अलावा BHIM भी है, जिसे सरकार ने लांच किया है. इस एप की खासियत ये है कि ये हैंग नहीं होता, इसमें आप अपना बैंक बैलेंस भी चेक कर सकते हैं, इससे आसानी से अकाउंट में पैसे ऐड किये जा सकते हैं और आपको कोई एक्स्ट्रा सर्विस चार्ज भी नहीं देना पड़ता है.

एपलॉक (AppLock)

अब जबकि आपकी जेब में एक छोटा कंप्यूटर हमेशा रहता है तो जरुरत है कि आप उसे हमेशा सुरक्षित रखें. कभी-कभी आपकी लापरवाही की वजह से आपका पर्सनल डेटा किसी के भी हाथ लग जाता है और ये लापरवाही आपको भारी पड़ जाती है. इन सबसे बचने के लिए एपलॉक एप डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप की मदद से आप रैंडमली किसी भी एप को (जो आपके फोन में इनस्टॉल हैं) पासवर्ड प्रोटेक्टेड बना सकते हैं. एप में पासवर्ड लगाने के दो ऑप्शन हैं - पैटर्न लॉक और न्यूमेरिक लॉक. इनमें से जो तरीका आपको सही लगे आप यूज करिए और अपने निजी डेटा को सिक्योर रखिये.

कैब सर्विस एप

आप किसी पार्टी में गए हैं तो देर होना लाजमी है. ऐसे में कई बार आपको होस्ट के घर पर ही रुकना पड़ जाता है. ऐसे में कई बार मेजबान परेशान और आपके साथ आपके घरवाले भी. इससे बचने के लिए कैब वाला कोई एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करिए, कैब बुक करिए और घर जाकर आराम करिए. अच्छी बात ये है कि ये अन्य टैक्सियों से ज्यादा सुरक्षित होती हैं. कैब बुक करते ही कैब और ड्राइवर की सारी डिटेल्स आपको मैसेज कर दी जाती हैं. इसलिए अगर आप महिला हैं तो आपके लिए ऐसे एप बहुत अहमियत रखते हैं. टॉप रेटिंग के हिसाब से OLA और UBER एप अच्छे हैं, आप इनमें से किसी को भी या दोनों को ही ट्राई कर सकते हैं.

तो हमारा काम था बताना, हमने बता दिया. अब आपकी बारी है, जल्दी से एप स्टोर पर जाइये और एप डाउनलोड करिए. अच्छा लगे तो अपने दोस्तों से भी शेयर करिए. बिना घुमाए-फिराए कहूं तो खुद भी डिजिटल बनिए और दूसरों को भी बनाइये.