बीएसएफ ने खराब खाने की शिकायत करने वाले जवान तेज बहादुर यादव को बर्खास्त किया

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने तेज बहादुर यादव को पद से बर्खास्त कर दिया है. उन्होंने नौ जनवरी को सोशल मीडिया पर जवानों को खराब खाना दिए जाने की शिकायत की थी. बीएसएफ के आधिकारिक बयान के मुताबिक तेज बहादुर को सुरक्षा बल पर झूठे आरोप लगाने का दोषी पाया गया है. सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तेज बहादुर अनुशासनहीनता के मामले में भी दोषी साबित हुए हैं. उनका यह भी कहना था कि वे तीन महीने के भीतर इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं. (विस्तार से)

बाबरी विध्वंस मामले में आडवाणी, जोशी और उमा के खिलाफ आपराधिक साजिश का मुकदमा चलेगा

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती सहित 13 लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश के मुकदमे को बहाल करने का आदेश दिया है. बुधवार को जस्टिस पीसी घोष और आरएफ नरीमन की खंडपीठ ने यह आदेश जारी किया. रायबरेली की विशेष अदालत ने इन सभी के खिलाफ आपराधिक साजिश के आरोप को खारिज कर दिया था. निचली अदालत के इस निर्णय को वर्ष 2010 में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने भी सही ठहराया था. (विस्तार से)

दिनाकरन पार्टी से बाहर जाने को तैयार और दिल्ली पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए

तमिलनाडु में एक बार फिर घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. सत्ताधारी एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के उप-महासचिव टीटीवी दिनाकरन के पीछे से समर्थन खिसकता जा रहा है. संभवत: उन्हें भी इसका अहसास है. इसीलिए बुधवार को उन्होंने साफ कह दिया, ‘अगर वे (पार्टी विधायक/कार्यकर्ता आदि) मुझसे कहेंगे, तो मैं खुद अपने आप को हटा (पार्टी से) लूंगा.’ दूसरी तरफ, ऐसी भी खबरें हैं कि चुनाव आयोग को रिश्वत देने के मामले में दिल्ली पुलिस की टीम उन्हें गिरफ्तार करने को तैयार है. (विस्तार से)

कैबिनेट के इस फैसले के बाद अब ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाना आसान नहीं होगा

केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों को खरीदने की मंजूरी दे दी है. केंद्रीय कैबिनेट ने यह फैसला बुधवार की बैठक में लिया. इससे पहले चुनाव आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव को वीवीपीएटी युक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से कराने के लिए 16 लाख वीवीपीएटी मशीनों की जरूरत बताई थी और सरकार से इसके खरीद प्रस्ताव को मंजूरी देने की मांग की थी. (विस्तार से)

मोदी सरकार का यह फैसला देश में वीआईपी कल्चर को खत्म करने की दिशा में एक बड़ी पहल हो सकता है

देश में ‘वीआईपी कल्चर’ खत्म करने की दिशा में मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. खबर के मुताबिक केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को मंत्रियों, अधिकारियों और न्यायाधीशों द्वारा अपनी गाड़ी पर लाल बत्ती का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है. हालांकि, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को इसके दायरे से बाहर रखा गया है. इस फैसले को एक मई, 2017 से लागू किया जाना है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप भारतीय पेशेवरों की मुश्किलें बढ़ाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच-1बी वीजा कार्यक्रम को सीमित करने और नौकरियों में अमेरिकियों को प्राथमिकता दिलाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मंगलवार को विस्कॉन्सिन राज्य के कनोशा में ‘बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन’ नीति के तहत उन्होंने एच-1बी वीजा कार्यक्रम की समीक्षा करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए. अमेरिका में रोजगार के लिए प्रवासी पेशेवरों द्वारा इस्तेमाल किए जाने एच-1बी वीजा की समीक्षा का मकसद इसे उच्च कौशल वाले कर्मचारियों तक सीमित करना है. (विस्तार से)

यूआईडीएआई ने अवैध रूप से आधार पंजीकरण कराने वाली आठ वेबसाइटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई

विशिष्ट पहचान पत्र यानी आधार कार्ड जारी करने और इससे जुड़ी जानकारियों के रखरखाव के लिए जिम्मेदार यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने आठ वेबसाइटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बुधवार को दर्ज कराई गई प्राथमिकी में इन वेबसाइटों पर अनाधिकृत रूप से नागरिकों की आधार संबंधी सूचनाएं एकत्रित करने का आरोप लगाया गया है. आधार से जुड़ी जानकारियों की सुरक्षा के सवालों के बीच यह पहला मौका है जब यूआईडीएआई ने आधार संबंधी जानकारियों के दुरुपयोग को लेकर कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई है. (विस्तार से)

दलाई लामा के अरुणाचल दौरे से भड़के चीन का नया पैंतरा, राज्य की छह जगहों के नाम बदले

तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश का दौरा करने से भड़के चीन ने अरुणाचल प्रदेश की छह जगहों के नाम बदल दिए हैं. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने बीते 14 अप्रैल को ‘दक्षिण तिब्बत’ (अरुणाचल प्रदेश) की छह जगहों के इन नामों को आधिकारिक तौर पर ‘मानकीकृत’ कर दिया है. इन जगहों के आधिकारिक नाम वोग्यैनलिंग, मिला री, क्वाइदेनगार्बो री, मेनक्यूका, बूमो ला और नामाकापुब री रखे गए हैं. ग्लोबल टाइम्स ने यह भी बताया कि सरकार के इस कदम का उद्देश्य ‘दक्षिण तिब्बत’ यानी अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को दोहराना है. चीन अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत का हिस्सा बताते हुए उसे दक्षिणी तिब्बत कहता है. (विस्तार से)

अमेरिका के निशाने पर आई सीरियाई सेना कमजोर पड़ी तो आईएस मजबूत होगा : रिपोर्ट

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद भले ही पश्चिम देशों के निशाने पर हों, लेकिन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में उनकी सेना की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है. सैन्य मामलों का विश्लेषण करने वाले लंदन के एक समूह ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सीरियाई सेना के कमजोर पड़ने पर आईएस को वहां पैर पसारने का मौका मिल सकता है. आईएचएस जेन नाम के इस समूह के टेरेरिज्म एंड इंसर्जेंसी सेंटर ने यह रिपोर्ट अमेरिका द्वारा सीरिया के एयरपोर्ट पर मिसाइलों से हमला किए जाने के बाद प्रकाशित की है. (विस्तार से)