नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने श्रीश्री रविशंकर को फटकार लगाई, कहा- आपको जिम्मेदारी का अहसास नहीं है

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर को उनके एक बयान को लेकर जमकर फटकार लगाई है. खबर के मुताबिक एनजीटी ने एक याचिका की सुनवाई के दौरान उनके बयान को स्तब्ध करने वाला बताया और कहा, ‘आपको अपनी जिम्मेदारी का कोई एहसास नहीं है. आपको बोलने की आजादी है तो क्या आप कुछ भी बोल देंगे.’ श्री श्री रविशंकर ने मार्च, 2016 में ‘वर्ल्ड कल्चर फेस्टिवल’ के दौरान यमुना के डूब क्षेत्र को हुए नुकसान के लिए केंद्र सरकार और एनजीटी को दोषी बताया था. उन्होंने दलील दी थी कि उनकी संस्था ने कार्यक्रम के लिए एनजीटी सहित सभी संस्थाओं से जरूरी अनुमति ले ली थीं. (विस्तार से)

सीबीआई ने व्यापम घोटाले से जुड़े एक और आरोपित को गिरफ्तार किया

मध्य प्रदेश के बहुचर्चित भर्ती परीक्षा घोटाले से जुड़े एक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को एक और आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीबीआई ने ग्वालियर के विशेष मजिस्ट्रेट के कोर्ट द्वारा जारी गैर-जमानती वारंट के आधार पर यह गिरफ्तारी की है. इस आरोपित पर व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) की 2013 की वन रक्षक भर्ती परीक्षा में जालसाजी, धोखाधड़ी और दूसरे व्यक्ति की जगह पर परीक्षा देने जैसी आपराधिक साजिश में शामिल होने का आरोप है. सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इस आरोपित के खिलाफ दिसंबर 2015 में मामला दर्ज किया था. (विस्तार से)

बाबरी मामले में आडवाणी, जोशी के खिलाफ सुनवाई फिर शुरू होने से क्या भाजपा में बेचैनी है?

बाबरी विध्वंस मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं- लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ सुनवाई फिर शुरू करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश से भाजपा के एक वर्ग में बेचैनी देखी जा रही है. खासकर इसलिए कि इन दोनों नेताओं में से आडवाणी को अगले राष्ट्रपति और जोशी को उपराष्ट्रपति पद का दावेदार माना जा रहा था. लेकिन, अब इस नए घटनाक्रम से इन संभावनाओं को झटका लगा है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक भाजपा के कई नेताओं को इस पर ‘अचरज’ है कि केंद्र और उत्तर प्रदेश में पार्टी की सरकारें होने के बावजूद सीबीआई ने मामले की सुनवाई फिर शुरू कराने के लिए जोर लगाया. (विस्तार से)

छह राज्यों की पुलिस के संयुक्त अभियान में आईएस के तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

देश के अलग-अलग हिस्सों में छह राज्यों की पुलिस के संयुक्त अभियान में गुरुवार सुबह आईएस (इस्लामिक स्टेट) से जुड़े तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार किए गए हैं. इसके अलावा छह अन्य संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है. इस अभियान में दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा, उत्तर प्रदेश- महाराष्ट्र पुलिस के आतंक निरोधक दस्ते (एटीएस) के अलावा आंध्र प्रदेश, पंजाब और बिहार पुलिस की टीमें शामिल थीं. इस दौरान मुंबई (महाराष्ट्र), लुधियाना (पंजाब), नरकटियागंज (बिहार), मुजफ्फरनगर और बिजनौर (उत्तर प्रदेश) में छापे मारे गए. (विस्तार से)

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ईडी के सामने पेश हुए

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह गुरुवार को नई दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार ईडी ने आय से अधिक मामले में छापेमारी के दौरान जब्त दस्तावेजों के बारे में बयान दर्ज कराने के लिए उन्हें समन जारी कर 13 अप्रैल को पेश होने के लिए कहा था. लेकिन, आधिकारिक व्यस्तता हवाला देकर उन्होंने पेश होने में असमर्थता जताई थी. इसके बाद ईडी ने नया समन जारी कर 20 अप्रैल को पेश होने के लिए कहा था. ईडी ने वीरभद्र सिंह और उनके परिजनों के खिलाफ 2015 में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था. (विस्तार से)

पनामा पेपर्स लीक : नवाज शरीफ को फौरी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दोबारा जांच का आदेश दिया

पनामा पेपर्स लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए वहां की शीर्ष अदालत का फैसला फौरी राहत लेकर आया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय बेंच ने 3-2 के विभाजित मत के जरिए इस मामले पर फैसला सुनाया है. कोर्ट ने नवाज शरीफ और उनके तीन बच्चों (मारिया, हसन और हुसैन नवाज) पर लगे आरोपों की संयुक्त जांच दल (जेआईटी) से दोबारा जांच कराने का आदेश दिया है. इसके साथ ही अदालत ने जेआईटी से 60 दिन के भीतर जांच पूरी करने और रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है. (विस्तार से)

चुनाव आयोग को राहत, जुलाई तक 30,000 वीवीपीएटी मशीनें मिलेंगी

ईवीएम को लेकर राजनीतिक दलों की ओर से आलोचनाओं का सामना कर रहे चुनाव आयोग के लिए राहत भरी खबर है. इस साल जुलाई तक आयोग को 30,000 नई वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनें मिलने जा रही हैं. इनका इस्तेमाल इस साल के आखिर तक गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में किया जाएगा. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा है, ‘अभी हमारे पास 53,500 वीवीपीएटी मशीनें हैं. अगले तीन महीनों में हमें 30,000 मशीनें और मिल जाएंगी. करीब 84,000 मशीनें गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव के लिए पर्याप्त होंगी.’ (विस्तार से)

एमएस धोनी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का आपराधिक मामला खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को राहत देते हुए उनके खिलाफ आंध्र प्रदेश में चल रहे आपराधिक मामले को भी खारिज कर दिया है. उनके खिलाफ आंध्र प्रदेश में अनंतपुर जिले में धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का मामला चल रहा था. धोनी को अप्रैल 2013 में बिजनेस टुडे के कवर पेज पर भगवान विष्णु के रूप में दिखाया गया था. इसमें उनके हाथों में वे सारे उत्पाद थे जिनका वे विज्ञापन करते हैं. इसी को लेकर उनके खिलाफ कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में मामले दर्ज हुए थे. (विस्तार से)

हड़ताल पर रोक की सिफारिश के विरोध में वकीलों ने आधे दिन की हड़ताल की घोषणा की

वकीलों ने अपनी हड़ताल पर रोक लगाने वाली विधि आयोग की सिफारिशों का विरोध किया है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने कहा कि 21 अप्रैल को वकील दोपहर के बाद से अदालती कामकाज से दूर रहेंगे. बीसीआई के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने बताया कि वकील विधि आयोग की सिफारिशों और एडवोकेट्स एक्ट (अमेंडमेंट) बिल-2017 की प्रतियां जलाकर अपना विरोध दर्ज कराएंगे. विधि आयोग ने वकीलों की हड़ताल पर रोक लगाने के साथ भविष्य में हड़ताल पर जाने वाले वकीलों पर जुर्माना लगाने की भी सिफारिश की है. (विस्तार से)

अगर पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को फांसी दे तो उसके चार नहीं 16 टुकड़े करने चाहिए : सुब्रमण्यम स्वामी

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कुलभूषण जाधव मामले पर एक बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि अगर पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को जबरन फांसी दे तो उसके चार नहीं बल्कि 16 टुकड़े करने से भी भारत को पीछे नहीं हटना चाहिए. स्वामी ने यह बात दिल्ली में भाजपा के पूर्व नेता और विचारक के एन गोविंदाचार्य के जन्मदिन पर आयोजित एक कार्यक्रम में कही. सुब्रमण्यम स्वामी के मुताबिक अब भारत को वह पुराना रवैया छोड़ना चाहिए कि कोई एक गाल पर थप्पड़ मारे तो दूसरा गाल उसकी ओर कर दें. (विस्तार से)

ईरान पर अमेरिका का रुख और कड़ा हुआ, कहा - अंकुश नहीं लगा तो दूसरा उत्तर कोरिया बन सकता है

सीरिया, उत्तर कोरिया, अफगानिस्तान के बाद अब ईरान पर भी अमेरिका का रुख कड़ा हो गया है. अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने ईरान से 2015 में हुए परमाणु समझौते को विफल करार देते हुए कहा है कि यदि ईरान पर अंकुश नहीं लगाया गया तो वह दूसरा उत्तर कोरिया बन सकता है. यही नहीं, उन्होंने आशंका जताई कि अनियंत्रित ईरान पूरी दुनिया को भी अपनी राह ले जा सकता है. हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि ईरान परमाणु समझौते की शर्तों का पालन कर रहा है. उन्होंने इस समझौते को रद्द करने का कोई संकेत नहीं दिया. (विस्तार से)