छत्तीसगढ़ : नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सोमवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कम से कम 25 जवान शहीद हो गए हैं. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सभी जवान सड़क खाली कराने के लिए गश्त पर निकले थे और नक्सलियों की भारी गोलीबारी की चपेट में आ गए. उन्होंने बताया कि इस हमले में सात जवान घायल हुए हैं, जिनमें कुछ की हालत गंभीर है जिन्हें हेलिकॉप्टर से रायपुर लाया गया है. राज्य पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सीआरपीएफ जवानों और माओवादियों के बीच यह मुठभेड़ दोपहर बारह बजे के करीब बुरकापाल-चिंतागुफा इलाके में हुई. (विस्तार से)

पत्थरबाजों को उकसाया जा रहा है, पत्थरबाजी और गोली के बीच बातचीत नहीं हो सकती : महबूबा

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है, ‘घाटी में पत्थरबाजों को उकसाया जा रहा है. कम उम्र के इन पत्थरबाजों को सही रास्ते पर लाने के लिए बातचीत ही एक रास्ता है. लेकिन पत्थरबाजी और गोली के बीच बातचीत हो नहीं सकती.’ सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मुफ्ती ने कहा, ‘कश्मीर की समस्याओं का हल सिर्फ बातचीत से संभव है. जब अटलबिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे, तब बातचीत की यह प्रक्रिया काफी आगे बढ़ी थी. उस दौरान अलगाववादियों से भी बातचीत की जा रही थी. मैंने प्रधानमंत्री मोदी से कहा है कि कश्मीर का हल वाजपेयी की नीति से ही निकाला जा सकता है. इसके लिए आगे माहौल बनाना होगा.’ (विस्तार से)

राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से एनडीए आगे, लेकिन छह पार्टियां खेल बिगाड़ भी सकती हैं

देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव नजदीक आ रहा है. जुलाई में होने वाले इस चुनाव के लिहाज से केंद्र में सत्ताधारी एनडीए को यूं तो बढ़त हासिल है. हालांकि छह पार्टियां ऐसी भी हैं, जो उसका खेल बिगाड़ने की भी क्षमता रखती हैं. खबरों के मुताबिक एनडीए (23 पार्टियों के सांसद और राज्यों की विधान सभाओं/विधान परिषदों के सदस्य मिलाकर) के पास राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित इलेक्टोरल कॉलेज में तकरीबन 48.64 फीसदी वोट हैं. इसके विपरीत राज्य या केंद्र में राजनीतिक समीकरणों के आधार पर कांग्रेस की अगुआई वाले विपक्ष के साथ जा सकने वाली 23 पार्टियों का वोट प्रतिशत 35.47 फीसदी के लगभग. यानी अभी की स्थिति में एनडीए के पास करीब 13.17 फीसदी वोट ज्यादा हैं. (विस्तार से)

कृष्ण ने सुदामा की कैशलेस मदद की थी, इसलिए इसे अपनाने में संकोच न करें : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए कृष्ण और सुदामा की दोस्ती का सहारा लिया है. खबरों के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘कृष्ण ने सुदामा की कैशलेस मदद की थी, तो हमें इसे अपनाने में संकोच नहीं करना चाहिए.’ उन्होंने ये बातें लखनऊ में पंचायती राज दिवस के मौके पर कहीं. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने गांवों में नकदी लेन-देन बंद करने जोर दिया. उन्होंने आगे कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी का पूरा ध्यान ग्रामीण इलाकों पर है और हमें उनके सपने को पूरा करना है.’ (विस्तार से)

गरीबों को रसोई गैस देने की प्रधानमंत्री की योजना से भारत दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी आयातक देश बना

भारत ने एलपीजी का आयात करने के मामले में जापान को पीछे छोड़ दिया है. पेट्रोलियम मंत्रालय की प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आंकड़ों के मुताबिक 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में भारत का एलपीजी आयात 23 फीसदी बढ़कर 1.1 करोड़ टन हो गया. भारत अपनी कुल एलपीजी खपत का लगभग 40 फीसदी हिस्सा आयात करता है. इसी अवधि में जापान द्वारा एलपीपी आयात 3.2 फीसदी घटकर 1.06 करोड़ टन हो गया. एलपीजी आयातकों में चीन पहले नंबर पर बना हुआ है. देश में एलपीजी खपत बढ़ने के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों को एलपीजी घरेलू गैस सिलिंडर देने की योजना को प्रमुख वजह माना जा रहा है. (विस्तार से)

अमेरिका-उत्तर कोरिया में तनाव और बढ़ा, चीन ने कहा - सभी पक्ष संयम दिखाएं

अमेरिकी विमानवाहक पोत कार्ल विल्सन के कोरियाई जल क्षेत्र की तरफ बढ़ने के साथ इस इलाके में तनाव काफी बढ़ गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार इसे देखते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की है और सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि कोई भी पक्ष ऐसा कोई कदम न उठाए जिससे कोरियाई प्रायद्वीप के हालात खराब हों. चीन के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक शी जिनपिंग ने यह भी कहा है कि चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के खिलाफ जाकर उठाए गए किसी भी कदम का विरोध करेगा. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने यमुना की सफाई से जुड़े 23 साल पुराने मामले को एनजीटी के पास भेजा

सुप्रीम कोर्ट ने यमुना की सफाई से जुड़े 23 साल पुराने एक मामले को नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) को भेज दिया है. डेक्कन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड की बेंच ने कहा, ‘हमारे पास एक ही मुद्दे पर समानांतर सुनवाई करने का अधिकार नहीं है.’ यह मामला यमुना की सफाई की निगरानी से जुड़ा है जिसे सुप्रीम कोर्ट ने 1994 में एक खबर पर स्वयं संज्ञान लेते हुए शुरू किया था. रिपोर्ट के मुताबिक शीर्ष अदालत ने कहा कि अगर एनजीटी में सुनवाई के दौरान कोई भी संवैधानिक सवाल खड़ा होता है तो एमीकस क्यूरी या न्यायमित्र रंजीत कुमार शीर्ष अदालत से संपर्क कर दिशा-निर्देश ले सकते हैं. (विस्तार से)

जाली पासपोर्ट केस में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के अलावा तीन अन्य दोषी करार दिए गए

जाली पासपोर्ट हासिल करने के एक मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस स्थित सीबीआई कोर्ट ने अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन उर्फ सदाशिव निखलजे के अलावा तीन आरोपितों को दोषी करार दिया है. तीनों आरोपित जयश्री दत्तात्रेय रहाटे, दीपक नटवरलाल शाह और ललिता लक्ष्मणन बेंगलुरु पासपोर्ट आॅफिस के रिटायर्ड अधिकारी हैं. सीबीआई के विशेष जज वीरेंद्र कुमार गोयल ने सोमवार को अपने फैसले में इन सभी को दोषी माना. सीबीआई कोर्ट इन सभी आरोपितों को कल सजा सुनाएगा. राजन को इस मामले में उम्रकैद तक हो सकती है. (विस्तार से)

पतंजलि का आंवला जूस असुरक्षित पाया गया, सेना ने अपनी कैंटीन में बिक्री रोकी

सेना ने अपनी कैंटीन में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के आंवला जूस की बिक्री पर रोक लगा दी है. द इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार सेना ने इसके असुरक्षित होने की रिपोर्ट आने के बाद यह कदम उठाया है. सेना के कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) ने अपने सभी डिपो से पतंजलि आंवला जूस के मौजूदा भंडार की जानकारी मांगी है, ताकि इसे लौटाया जा सके. सीएसडी इस समय लगभग 1.2 करोड़ सैनिकों, उनके परिजनों और पूर्व सैनिकों को लगभग 5,300 उत्पादों की बिक्री करती है, जिसमें बिस्किट से लेकर कार तक शामिल है. (विस्तार से)

जाने-माने फिल्म निर्देशक और अभिनेता के विश्वनाथ को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार

जाने-माने फिल्म निर्देशक और अभिनेता कसिनाधुनी विश्वनाथ को 2016 के 48वें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सोमवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने दादासाहेब फाल्के पुरस्कार समिति की सिफारिश को मंजूरी दे दी. भारत सरकार भारतीय सिनेमा की समृद्धि और विकास में अतुलनीय योगदान देने के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार देती है. इसके तहत एक स्वर्ण कमल, एक शॉल और 10 लाख रुपये दिए जाते हैं. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तीन मई को विज्ञान भवन में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कार्यक्रम में कसिनाधुनी विश्वनाथ को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे. (विस्तार से)