मालेगांव मामले में साध्वी प्रज्ञा को जमानत मिली लेकिन लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित को राहत नहीं

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मालेगांव बम धमाके से जुड़े मामले में मंगलवार को साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को जमानत दे दी है. यह जमानत सशर्त है. साध्वी प्रज्ञा को इसके एवज में अपना पासपोर्ट एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) कोर्ट में जमा कराना होगा. साथ ही पांच लाख रुपए की जमानत भी अदा करनी होगी. हालांकि इसी मामले के एक अन्य आरोपित लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित को कोर्ट ने राहत नहीं दी है. जस्टिस रंजीत मोरे और शालिनी फणसलकर जोशी की बेंच ने अपने फैसले में कहा, ‘पहली नजर में साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ कोई सबूत नहीं हैं.’ (विस्तार से)

अब स्वच्छ भारत मिशन ने आधार से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक कीं

आधार से जुड़ी जानकारियां लीक होने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इस बार ताजा मामले का खुलासा द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने किया है. अखबार के मुताबिक, स्वच्छ भारत मिशन ने कई लोगों की आधार से जुड़ी जानकारियां अपने पोर्टल पर सार्वजनिक की हैं. यही नहीं छत्तीसगढ़ के खाद्य एवं आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग ने भी अपनी वेबसाइट पर ऐसी ही जानकारियां साझा की हैं. अखबार के मुताबिक, सोमवार को छत्तीसगढ़ के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने कई लोगों के आधार नंबर, उनकी जन्म तिथि, उम्र, राशन कार्ड नंबर, परिवार के मुखिया का नाम, पत्नी का नाम, परिवार के कुल सदस्यों की संख्या, आदि सार्वजनिक कर दीं. (विस्तार से)

कॉलेजों में दाखिले की ऊंची कट-ऑफ पर लगाम लगाने के लिए सीबीएसई ने ‘ग्रेस मार्क्स’ पॉलिसी छोड़ी

कालेजों में दाखिले की ऊंची कट-ऑफ की चुनौती से निपटने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक अहम कदम उठाया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीबीएसई ने मॉडरेशन पॉलिसी को छोड़ने का फैसला किया है. इसके तहत छात्रों को कठिन प्रश्नों के एवज में ग्रेस मार्क्स (अतिरिक्त अंक) दिए जाते थे जो 15 प्रतिशत तक हो सकते थे. हालांकि, कुछ अंकों से फेल होने वाले छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने की व्यवस्था लागू रहेगी.(विस्तार से)

सुब्रमण्यम स्वामी ने इंद्रेश कुमार का समर्थन किया, कहा – मुस्लिम अयोध्या में मस्जिद नहीं चाहते

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबंद्ध मुस्लिम जागरण मंच के प्रमुख इंद्रेश कुमार के बाबरी मस्जिद से जुड़े बयान का समर्थन किया है. हाल ही में इंद्रेश कुमार ने दावा किया था कि मुस्लिम अयोध्या में मस्जिद नहीं चाहते, क्योंकि यह काम नापाक और इस्लाम के खिलाफ होगा. इस पर सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि आरएसएस पदाधिकारी ने इस मुद्दे को सामने लाकर बहुत अच्छा काम किया है. (विस्तार से)

आमिर खान ने 16 साल पुराना सिलसिला तोड़ा, पुरस्कार समारोह में गए और भागवत के हाथों सम्मान भी लिया

अभिनेता आमिर खान ने 16 साल से चला आ रहा सिलसिला तोड़ते हुए आखिरकार पुरस्कार समारोह के हिस्सा ले ही लिया. यही नहीं, उन्होंने सम्मान लेने से भी परहेज नहीं किया, जो कि वे इससे पहले तक करते आए हैं. उन्हें सोमवार को मुंबई में हुए एक कार्यक्रम के दौरान आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) प्रमुख मोहन भागवत ने दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया. (विस्तार से)

फर्जी पासपोर्ट मामला : अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन सहित चार को सात साल की सजा

दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कार्ट ने फर्जी पासपोर्ट हासिल करने के मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन उर्फ राजन सदाशिव निखलजे को सात साल की सजा सुनाई है. खबर के मुताबिक उस पर चल रहे करीब 70 मामलों में पहली बार उसे सजा मिली है. इसके अलावा इस मामले में जमानत पर रिहा तीनों दोषियों को भी सात साल की सजा दी गई. इनमें बेंगलुरू स्थित पासपोर्ट ऑफिस के सेवानिवृत अधिकारी जयश्री दत्तात्रेय रहाटे, दीपक नटवरलाल शाह और ललिता लक्ष्मणन शामिल हैं. इन सभी पर 15-15 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया : जहां रिपोर्टिंग की छूट के एवज में बाहरी पत्रकारों से भारी-भरकम रकम वसूली जाती है

उत्तर कोरिया अव्वल तो विदेशी पत्रकारों को रिपोर्टिंग करने की इजाजत नहीं देता, और जब देता है तो उन्हें बड़ी रकम खर्च करने के लिए मजबूर कर देता है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक लगभग एक हफ्ते पहले उत्तर कोरिया ने 121 विदेशी पत्रकारों को अपने संस्थापक किम इल सुंग के जन्मदिवस समारोह की रिपोर्टिंग करने की इजाजत दी थी. यह उसके लिए दुनिया को अपनी ताकत दिखाने का मौका था, लेकिन उसने इसे विदेशी मुद्रा जुटाने का जरिया बना लिया. (विस्तार से)

महंगाई थामने के लिए उर्जित पटेल ने ब्याज दरें बढ़ाने के संकेत दिए

मौद्रिक नीति तय करने वाले विशेषज्ञों की हालिया बैठक के बाद ब्याज दरों में बदलाव को लेकर जो संकेत मिले थे, वे अब और साफ होते जा रहे हैं. अब आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने भी संकेत दिए हैं कि आगे ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है. न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय में अपने संबोधन में पटेल ने कहा कि नोटबंदी से तरलता (मुद्रा के लेन-देन) में आई कमी अस्थायी स्थिति थी. महंगाई पर उन्होंने कहा कि आरबीआई इसे लेकर सतर्क है. उन्होंने यह भी कहा कि अब विकासशील देशों में ब्याज दरों के बढ़ने का दौर शुरू होने वाला है. (विस्तार से)

भगवा गमछा पहनने के बाद पुलिस को पीटने का लाइसेंस मिल जाता है : अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर योगी आदित्यनाथ सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में भगवा गमछे की पहुंच बढ़ गई है जिसे पहनने भर से पुलिस वालों को पीटने और थानों में तोड़फोड़ करने का लाइसेंस मिल जाता है. उनका बयान दक्षिणपंथी संगठनों के कार्यकर्ताओं द्वारा कन्नौज, आगरा और सहारनपुर में पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट करने और कानून अपने हाथ में लेने की घटनाओं पर आया. (विस्तार से)

बीते एक साल के दौरान टीवी देखने वालों की संख्या करीब आधी रह गई है

लैपटॉप और स्मार्टफोन के बढ़ते चलन ने टेलीविजन के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. टेलीविजन पर कार्यक्रम देखने वाले दर्शकों की संख्या में पिछले एक साल के दौरान आधे से ज्यादा की गिरावट आई है. पिछले साल जहां 52% लोग टीवी कार्यक्रम देखने के लिए टीवी का सहारा लेते थे, वहीं अब केवल 23% लोग ही इसके लिए टीवी देखते हैं. ये आंकड़े टेक्नॉलॉजी पर परामर्श देने वाली वैश्विक कंपनी एक्सेंचर के हैं. 2014 के उसके सर्वेक्षण में पाया गया था कि करीब दो तिहाई यानी 65 फीसदी लोग टीवी कार्यक्रमों को देखने के लिए टीवी सेट का उपयोग करते थे. (विस्तार से)

जेएनयू में एमफिल और पीएचडी की सीटें घटाने के फैसले पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नोटिफिकेशन के आधार पर जेएनयू में एमफिल और पीएचडी की सीटों को घटाने की इजाजत देने वाले एकल बेंच के आदेश पर रोक लगा दी है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार छात्रों की याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को कार्यवाहक चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस अनु मल्होत्रा की बेंच ने यह रोक 28 अप्रैल तक के लिए लगाई है. इससे पहले एकल बेंच ने छात्रों को राहत देने से इनकार कर दिया था. (विस्तार से)

कोयला घोटाला : सीबीआई ने अपने पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपने पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीबीआई ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत कोयला खान आवंटन घोटाले में यह मामला दर्ज किया है. रंजीत सिन्हा पर सीबीआई निदेशक पद पर रहते हुए कोयला घोटाले से जुड़े आरोपितों से अपने घर पर मुलाकात करने और जांच को प्रभावित करने का आरोप है. वे 2012 से 2014 तक सीबीआई निदेशक थे. (विस्तार से)