Play

बियर पीते हुए योग करना एक नया चलन है. यह चलन जर्मनी के बर्लिन शहर से शुरू हुआ. दो योगा ट्रेनर एमिली और जूला ने मिलकर 2016 की शुरुआत में ‘बियर योगा’ की शुरुआत की थी. बर्लिन से सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंचा यह चलन बीते छह महीने से काफी चर्चा में है और अब इसे कई देशों में पसंद किया जा रहा है.

बियर योगा की फाउंडर एमिली मानती हैं कि आने वाले समय में यह सबसे लोकप्रिय फिटनेस ट्रेंड में से एक हो सकता है. उनके अनुसार बियर योगा दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीजों में से दो का मेल है. बियर योगा करने वालों का भी मानना है कि बियर पीना और योग करना आराम पाने के सदियों पुराने तरीके हैं इसलिए बियर योगा से दोहरा फायदा मिलता है. ज्यादातर लोग शायद इसे इसलिए पसंद करते हैं कि वे योग का फायदा बियर के मजे के साथ लेना चाहते हैं.

बियर योगा के दौरान योगासन करते हुए घूंट-घूंट बियर पी जाती है. इसके कुछ आसनों में बीयर की बोतल का भी इस्तेमाल किया जाता है. कुल-मिलाकर इस योगाभ्यास में बियर और उसकी बोतल पूरी तरह शामिल होते हैं. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि योग करने से कुछ घंटे पहले तक किसी भी चीज का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. एक बड़ा तबका इसे भारतीय संस्कृति के साथ खिलवाड़ भी मानता है. इस साल फरवरी में राजधानी दिल्ली में भी बियर योगा आयोजित किया जा चुका है लेकिन इसकी कोई खास चर्चा नहीं हुई.