यूरोपियन यूनियन समर्थक माक्रों ने धुर दक्षिणपंथी प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन को हराया

अपनी प्रेम कहानी से सुर्खियाें में आए और यूरोपीय संघ (ईयू) के समर्थक इमानुएल माक्रों फ्रांस के अगले राष्ट्रपति होंगे. बेहद अहम समझे जा रहे इस राष्ट्रपति चुनाव में फ्रांस की जनता ने उन्हें परिवर्तन के लिए भारी और निर्णायक बढ़त दे दी है. अपनी जिंदगी का पहला चुनाव लड़ने वाले 39 साल के माक्रों ने धुर दक्षिणपंथी प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन को 30.34 फीसदी वोटों के बड़े अंतर से हराया. उन्हें 65.17 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिला जबकि मरीन को 34.83 फीसद वोट ही मिल सके. (विस्तार से)

योगी आदित्यनाथ तो उपचुनाव में उतरने को तैयार हैं लेकिन उनके दोनों डिप्टी इसके लिए राजी नहीं हैं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिर चुनाव में उतरने वाले हैं. एशियन एज की खबर के मुताबिक, वे गोरखपुर की ग्रामीण या शहरी विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि उनके दोनों उपमुख्यमंत्रियों- केशव प्रसाद मौर्य और डॉक्टर दिनेश शर्मा के बारे में खबर है कि वे उपचुनाव नहीं लड़ना चाहते. दरअसल, संवैधानिक प्रावधान के अनुसार किसी भी सरकार में मंत्री-मुख्यमंत्री-प्रधानमंत्री तो किसी भी सदन का सदस्य हुए बिना भी बना जा सकता है. लेकिन पद की शपथ लेने के छह महीने के भीतर ही संबंधित राजनेता को किसी न किसी सदन की सदस्यता लेनी ही होती है. (विस्तार से)

आईएस आतंकी अब अपनी खैर-खबर रखने वालों से वाट्सएप के जरिए भी जुड़ रहे हैं

आईएस (इस्लामिक स्टेट) आतंकी अब अपनी खैर-खबर रखने वालों से वाट्सएप के जरिए भी जुड़ रहे हैं. एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) को हाल में ही ऐसे एक वाट्सएप ग्रुप का पता चला है. इसका नाम है, ‘मैसेज टु केरला.’ एजेंसी ने इसकी जांच शुरू कर दी है. खबरों के मुताबिक, इस ग्रुप की शुरुआत कासरगोड, केरल के रहने वाले अब्दुल रशीद नाम के युवक ने की है. वह राज्य के उन 21 लोगों में शामिल है, जो आईएस में शामिल होने के लिए अपगानिस्तान चले गए थे. (विस्तार से)

चारा घोटाला : लालू यादव को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने आपराधिक साजिश का मामला चलाने का आदेश दिया

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले मामले में सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शीर्ष अदालत ने लालू प्रसाद यादव और अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश व अन्य धाराओं के तहत मामलों की अलग-अलग सुनवाई करने और इसे नौ महीने में पूरी करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने सीबीआई की याचिका पर यह फैसला सुनाया है, जिसमें झारखंड हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी. (विस्तार से)

कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए यशवंत सिन्हा और शरद यादव क्या अपनी तरफ से ही कोशिशें कर रहे हैं?

भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा तथा जनता दल यूनाइटेड (जद-यू) के नेता शरद यादव कश्मीर के मसले को सुलझाने के लिए क्या अपनी तरफ से ही कोशिशें कर रहे हैं? या फिर उन्हें सरकार का समर्थन मिला हुआ है? द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर से यह अटकलें पैदा हुई हैं. खबर के मुताबिक इन दोनों नेताओं ने रविवार को मुलाकात की थी. बीते एक पखवाड़े के भीतर दोनों की यह दूसरी बैठक थी. इससे पहले दोनों 25 अप्रैल को मिले थे. (विस्तार से)

राष्ट्रपति के रूप में मोहन भागवत कश्मीर संकट का समाधान करने में सक्षम हैं : शिवसेना

शिवसेना ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति बनाने का समर्थन किया है. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा है, ‘कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए हमें मजबूत व्यक्ति की जरूरत है और मैं समझता हूं कि मोहन भागवत राष्ट्रपति चुनाव के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं.’ (विस्तार से)

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को बड़ा झटका, किराये में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी पर मुहर

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) यात्रियों को बड़ा झटका देने की तैयारी में है. खबर के मुताबिक डीएमआरसी बोर्ड ने यात्री किराये पर गठित फेयर फिक्शेसन समिति (एफएफसी) की सिफारिशों पर अपनी मुहर लगा दी है. इनमें न्यूनतम किराया 10 और अधिकतम किराया 50 रुपये करने की सिफारिश की गई है. फिलहाल ये आठ और 30 रुपये हैं. यात्री किराये की नई दरें बुधवार से लागू होने की बात कही गई है. (विस्तार से)

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सली समस्या से निपटने के लिए ‘समाधान’ सूत्र दिया

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सली समस्या से निपटने के लिए एकीकृत कमान के गठन की बात कही है. इसके लिए उन्होंने इससे प्रभावित सभी राज्यों को एक साथ आकर साझा रणनीति अपनाने की अपील की है. खबर के मुताबिक गृहमंत्री ने ये बातें नई दिल्ली में आयोजित नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों या प्रतिनिधियों, सुरक्षाबलों और खुफिया एजेंसियों की एक बैठक में कहीं. यह बैठक पिछले महीने छत्तीसगढ़ के सुकमा में एक नक्सली हमले में 25 जवानों के मारे जाने के बाद बुलाई गई है. (विस्तार से)

ईरान की पाकिस्तान को चेतावनी, कहा – सुन्नी आतंकियों को रोको, नहीं तो हम कार्रवाई करेंगे

ईरान ने सीमा पर सैनिकों पर हमले करने वाले सुन्नी आतंकियों को लेकर पाकिस्तान को सख्त चेतावनी दी है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ईरानी सेना के प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने कहा है, ‘अगर आतंकी हमले जारी रहते हैं तो हम उनके सुरक्षित ठिकानों पर हमला करेंगे, फिर वे चाहे जहां हों.’ ईरान का पाकिस्तान से लगा सीमावर्ती इलाका ड्रग तस्करों और अलगाववादी आतंकियों की वजह से अशांति का शिकार है. पिछले महीने आतंकियों ने सीमा पर तैनात 10 ईरानी सैनिकों को मार डाला था. (विस्तार से)

नाइजीरिया : बोको हराम ने तीन साल पहले अगवा 276 लड़कियों में से 82 को रिहा किया

इस्लामिक आतंकी गुट बोको हराम ने नाइजीरिया में तीन साल पहले अगवा की गई 276 चिबूक लड़कियों में से 82 को रिहा कर दिया है. सरकार ने दावा किया कि यह रिहाई बोको हराम से उसकी बातचीत के बाद संभव हुई है. अपहृत 71 लड़कियां पहले ही आतंकियों के चंगुल से आजाद हो चुकी हैं, पर अभी भी 100 से ज्यादा लड़कियां उनके कब्जे में हैं. रिहा होने के बाद इन लड़कियों की राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी से मुलाकात हुई. (विस्तार से)

जमीन आवंटन घोटाला : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से सीबीआई की पूछताछ जारी

पंचकुला में जमीन आवंटन घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक इस मामले में सीबीआई द्वारा उनसे पूछताछ की जा रही है. सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौड़ ने बताया कि यह पूछताछ हरियाणा अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (हुडा) द्वारा पंचकुला जिले में 14 भूखंडों के आवंटन में अनियमितता के मामले में हो रही है. रिपोर्ट के मुताबिक ये भूखंड तब आवंटित किए गए थे जब भूपेंद्र सिंह हुड्डा मुख्यमंत्री और हुडा के पदेन अध्यक्ष थे. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : बीते एक साल में 95 स्थानीय युवाओं ने आतंकवाद की राह पकड़ी

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की तरफ स्थानीय युवाओं का रुझान बढ़ता दिखाई दे रहा है. जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक एसजेएम गिलानी ने कहा कि घाटी में इस समय 200 आतंकवादी सक्रिय हैं जिनमें 110 स्थानीय हैं. इनमें से 95 स्थानीय युवाओं ने बीते एक साल में हथियार उठाए हैं. वहीं, दक्षिण कश्मीर में बैंक लूट की हालिया घटनाओं के बारे में पुलिस महानिरीक्षक ने दावा किया कि इसमें लश्कर-ए-तैय्यबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी शामिल थे, जिन्हें जल्द से जल्द पकड़ने की कोशिशें जारी हैं. (विस्तार से)