बीते पांच अप्रैल को शुरू हुआ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का दसवां सीजन आखिरी दौर में है. इस सीजन में अब तक लीग चरण के कुल 56 मैचों में से 52 खेले जा चुके हैं. लेकिन, इसके बावजूद मुंबई इंडियंस के अलावा और किसी भी टीम की जगह प्लेऑफ यानी अंतिम चार में पक्की नहीं हो पाई है. अभी बचे हुए चार लीग मैचों में तीन इस बात का फैसला करेंगे कि प्लेऑफ में कौन सी टीमें जगह बनायेंगी और माना जा रहा है कि इस वजह से ये तीन मैच खासे रोमांचक हो सकते हैं.

प्लेऑफ के अंतिम चार में से तीन स्थानों के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब, राइजिंग पुणे सुपरजायंट और मौजूदा चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद के बीच कड़ा मुकाबला है. अभी तक की स्थिति में मुंबई (18 अंक) पहले, कोलकाता (16 अंक) दूसरे, पुणे (16 अंक) तीसरे, हैदराबाद (15 अंक) चौथे और पंजाब(14 अंक) पांचवें स्थान पर है. इन सभी टीमों को अभी अपना अंतिम लीग मैच खेलना बाकी है. आईपीएल 10 के अंतिम बचे चार लीग मैचों में से तीन मैच, जिनमें हैदराबाद को गुजरात से, मुंबई को कोलकाता से, पुणे को पंजाब से खेलना है, के नतीजे प्लेऑफ के दावेदारों का फैसला करेंगे. आइये जानते हैं कि कौन सी टीम किस स्थिति में प्लेऑफ में जगह बना सकती है.

मुंबई इंडियंस

आईपीएल के इस पूरे सीजन में मुंबई की टीम का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है. इसी वजह से वह अब तक पहले स्थान पर बनी हुई है. उसने अभी तक कुल 13 मैच खेले हैं जिनमें उसके 18 पॉइंट हैं. मुंबई ने कई मैच बड़े अंतर से जीते हैं जिससे उसका नेट रन-रेट भी सबसे अच्छा (+0.810) है. मुंबई को शनिवार रात को कोलकाता से अपना अंतिम लीग मैच खेलना है, हालांकि इस मैच में हार या जीत होने पर भी उसके पहले दो में से किसी एक स्थान पर रहना तय है.

कोलकाता नाइट राइडर्स

गौतम गंभीर की अगुवाई में कोलकाता नाइट का प्रदर्शन भी इस सीजन में अच्छा रहा है. विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलुरु की टीम को अब तक के सबसे कम स्कोर मात्र 49 रन पर ऑल आउट करना, इस बार के आईपीएल में उसके सबसे बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक रहा है. लेकिन, अच्छे प्रदर्शन और अभी तक दूसरे स्थान पर रहने के बाद भी उसका प्लेऑफ में स्थान पक्का नहीं हुआ है. टीम ने अभी तक कुल 13 मैच खेले हैं जिनमें उसके 16 पॉइंट हैं.

शनिवार को मुंबई से होने वाले अंतिम लीग मैच में अगर वह जीत जाती है तो उसके 18 पॉइंट हो जायेंगे और फिर उसका स्थान अंतिम चार में पक्का हो जाएगा. हालांकि यह मैच हारने पर भी उसके प्लेऑफ से बाहर होने की संभावना कम ही है. केवल एक स्थिति में वह प्लेऑफ से बाहर हो सकती है. अगर वह मुंबई से अपना अंतिम लीग मैच 70 से ज्यादा रनों के अंतर से हार जाती है और साथ ही हैदराबाद गुजरात को और पंजाब पुणे को बड़े अंतर से हरा देते हैं तो इस स्थिति में कोलकाता की जगह प्लेऑफ में बनना मुश्किल हो जाएगी.

सनराइजर्स हैदराबाद

डेविड वार्नर की सनराइजर्स हैदराबाद के अभी तक 13 मैचों में 15 पॉइंट हैं और शनिवार को उसे अपना अंतिम मैच गुजरात के साथ खेलना है. उसके लिए यह मैच जीतना बहुत जरूरी है क्योंकि जीत की स्थिति में वह प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर लेगी. वहीं अगर वह हार जाती है तो भी उसके लिए एक मौका है. तब उसे रविवार को पुणे और पंजाब के बीच होने वाले मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा. गुजरात से हारने के बाद हैदराबाद केवल एक स्थिति में ही प्लेऑफ में जगह बना सकती है, जबकि पुणे पंजाब को हरा दे.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट

इस सीजन की शुरूआत में स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली राइजिंग पुणे सुपरजायंट के प्रदर्शन को देखकर कोई नहीं सोच सकता था कि वह प्लेऑफ की रेस में पहुंच भी पाएगी. लेकिन, उसने शुरुआती पांच मैचों के बाद अपने शानदार प्रदर्शन से यह संभव कर दिखाया. अभी तक 16 पॉइंट हासिल कर चुकी पुणे को अपना अंतिम मैच पंजाब से रविवार को खेलना है. अगर वह यह मैच जीत जाती है तो प्लेऑफ में उसका स्थान पक्का हो जाएगा. लेकिन, अगर वह यह मैच हार जाती है और साथ ही हैदराबाद शनिवार के मैच में गुजरात को हरा देता है तो उसका प्ले ऑफ में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा. लेकिन, हैदराबाद के अपना मैच हारने पर पुणे के लिए पंजाब से हार-जीत मायने नहीं रखेगी और वह दोनों स्थितियों में प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

किंग्स इलेवन पंजाब

अभी तक 13 मैचों में 14 अंक हासिल कर चुकी किंग्स इलेवन पंजाब पिछले दो मैचों से करो या मरो की स्थिति में है. हालांकि, इन मुकाबलों में उसने जबर्दस्त खेल दिखाकर जीत हासिल की. रविवार को उसे राइजिंग पुणे सुपरजायंट से अपना अंतिम लीग मैच खेलना है और इस मैच में जीत ही उसे प्लेऑफ में पहुंचा सकती है. हालांकि, पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल के लिए सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इस आईपीएल में शानदार खेलने वाले और दो शतक लगाने वाले उसके सलामी बल्लेबाज हासिम अमला के साथ-साथ डेविड मिलर भी अब अपने देश दक्षिण अफ्रीका लौट चुके हैं.