‘कुलभूषण जाधव मामला अब पाकिस्तान के हाथ से निकल चुका है.’   

— सलमान हैदर, भारत के पूर्व विदेश सचिव

सलमान हैदर का यह बयान भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में मिली फांसी की सजा पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में चल रही सुनवाई पर आया. उन्होंने कहा, ‘दुनियाभर में मौत की सजा के खिलाफ मजबूत हो रही भावना की वजह से मुझे उम्मीद है कि वे बरी हो जाएंगे.’ इस मामले में भारत सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए सलमान हैदर ने पाकिस्तान पर गलत मंशा के साथ काम करने का आरोप लगाया. सलमान हैदर ने यह भी कहा कि इस मामले पर पाकिस्तान की चुनी हुई सरकार का नियंत्रण नहीं है.

‘मैं कांग्रेसी हूं और हमेशा कांग्रेसी ही रहूंगा.’

— शंकर सिंह वाघेला, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला का यह बयान ट्विटर पर पार्टी नेताओं को ‘अनफॉलो’ करने के बाद भाजपा में जाने की अटकलों का खंडन करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘किसने यह अफवाह शुरू की? क्या मैंने ऐसा कुछ कहा?’ शंकर सिंह वाघेला ने यह भी कहा कि उनकी भाजपा में लौटने की कोई योजना नहीं है. वे भाजपा से ही कांग्रेस में आए थे. ट्विटर से भाजपा विरोधी बयानों को हटाने के सवाल पर उन्होंने सफाई दी कि यह सब नकारात्मकता से बचने के लिए किया गया था. कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से नाराजगी की खबरों का खंडन करते हुए शंकर सिंह वाघेला ने कहा कि वे राज्य के आगामी चुनाव में मुख्यमंत्री की दौड़ का हिस्सा नहीं हैं.


‘भाजपा चाहे तो केंद्र सरकार से लालू जी की संपत्ति की जांच करा ले.’   

— नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

नीतीश कुमार का यह बयान बिहार सरकार में शामिल राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनके बेटों पर संपत्ति से जुड़े भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘लालू जी और उनकी पार्टी ने इन आरोपों का जवाब दे दिया है. कंपनी लॉ केंद्र का विषय है, अगर भाजपा चाहे तो केंद्र से उनकी जांच करा ले.’ नीतीश कुमार ने आगामी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद का दावेदार होने से भी इनकार किया. बिहार की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर महागठबंधन का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि समय आने पर प्रधानमंत्री का दावेदार सामने आ जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उदाहरण देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को जब उनमें क्षमताएं दिखी तब वे प्रधानमंत्री बन पाए.


‘कश्मीर में पत्थर फेंकने वाले भारत में रहने वाले पाकिस्तानी हैं.’  

— प्रवीण तो​गड़िया, विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष

प्रवीण तोगड़िया का यह बयान कश्मीर में जारी उपद्रव पर आया. उन्होंने कहा, ‘पत्थरबाजी भारत के खिलाफ छेड़ा गया युद्ध है, ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए.’ भारतीय संविधान की प्रस्तावना में ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द की जगह ‘भारत हिंदू गणराज्य’ शब्द जोड़ने की मांग करते हुए प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि इसके बाद ही भारत हिंदू राष्ट्र बन पाएगा. उनका यह भी कहना था कि संविधान में इस बदलाव से हिंदुओं के अलावा किसी अन्य समुदाय का व्यक्ति प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्री, न्यायाधीश, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक नहीं बन पाएगा.


‘वन बेल्ट-वन रोड से संरक्षणवाद कमजोर होगा और वैश्वीकरण को मजबूती मिलेगी.’

— शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का यह बयान ‘वन बेल्ट, वन रोड’ (ओबीओआर) परियोजना पर बीजिंग में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन समारोह में आया. उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे दुनिया में नई ताकतों को मौका मिलेगा और विकास के नए मंच भी तैयार होंगे. शी जिनपिंग ने यह भी कहा कि इस पहल से वैश्वीकरण की खामियां दूर होंगी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘अमेरिका फर्स्ट’ नीति पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए चीन के राष्ट्रपति ने ओबीओआर परियोजना को समावेशी बताया. चीन इसके तहत एशिया, अफ्रीका और यूरोप के 60 से ज्यादा देशों को जोड़ना का प्रयास कर रहा है.