बिहार में राजद कार्यकर्ताओं का भाजपा कार्यालय पर हमला

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव के खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं का गुस्सा बुधवार को पटना स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर निकला. खबरों के मुताबिक राजद कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा कार्यालय पर पत्थरबाजी के बाद दोनों पार्टियों के बीच हिंसक झड़प हुई. इसमें भाजपा के करीब आधा दर्जन कार्यकर्ता घायल बताए गए हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट करके इस घटना की जानकारी दी. (विस्तार से)

शिक्षक भर्ती घोटाले में फंसे 82 साल के ओमप्रकाश चौटाला ने तिहाड़ से ‘ए’ ग्रेड में 12वीं पास की

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला काफी समय बाद एक बार सुर्खियों में हैं. इस बार उन्होेंने दिल्ली की तिहाड़ जेल में रहते हुए 12वीं कक्षा पास की है. वह भी ‘ए’ ग्रेड के साथ. चौटाला की उम्र 82 साल है. हरियाणा के शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी ठहराए जाने के बाद से वे तिहाड़ में सजा काट रहे हैं. चौटाला ने इस साल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) से यह परीक्षा दी थी. (विस्तार से)

मानसून के जल्दी आने की यह खबर किसानों के साथ अर्थव्यवस्था को भी राहत देने वाली है

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से दी गई यह ख़बर किसानों के साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी राहत देने वाली हो सकती है. आईएमडी ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल के तट पर इस बार 30 मई को ही दस्तक दे सकता है. सामान्य तौर पर वह इस इलाके में एक या दो जून तक पहुंचता है. यही नहीं, आईएमडी की मानें तो इस बार बारिश भी सामान्य से ज्यादा हो सकती है. हालांकि, इस साल की शुरुआत में अल-नीनो के प्रभाव के कारण इसके कम होने का अंदेशा जताया गया था. (विस्तार से)

जन्मदिन के दिन ही लखनऊ में सड़क किनारे पड़ा मिला आईएएस अफसर का शव

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार सुबह एक आईएएस अफसर का शव लावारिस हालत में मिला. उनकी पहचान कर्नाटक कैडर के आईएएस अनुराग तिवारी के रूप में हुई. महज 36 साल के अनुराग मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रहने वाले थे. बुधवार को ही उनका जन्मदिन भी था. लखनऊ पुलिस के मुताबिक, अनुराग का शव हज़रतगंज इलाके में स्थित एक सरकारी गेस्ट हाउस के पास सड़क के किनारे संदिग्ध परिस्थितियों में पाया गया है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल नगर निकाय चुनाव में भाजपा को झटका, तृणमूल कांग्रेस और मजबूत हुई

पश्चिम बंगाल में खुद को मुख्य विपक्षी दल के रूप में खड़ा करने की कोशिश कर रही भाजपा को निकाय चुनावों में बड़ा झटका लगा है. पार्टी राज्य के सात नगर निकायों में मात्र तीन वार्डों पर ही जीत हासिल कर पाई है. हालांकि, यह चुनाव सत्तारूढ़ दल टीएमसी के लिए राहत लेकर आया है. वह चार नगर निकायों को जीतने में सफल रही है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक टीएमसी को पुजाली, मिरिक, रायगंज और दोमकल में आधे से ज्यादा वार्डों पर जीत मिली है, जबकि भाजपा का सहयोगी दल गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) दार्जिलिंग, कुर्सियांग और कलिम्पोंग में बहुमत हासिल करने में सफल रहा है. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश सरकार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को डिप्टी कलेक्टर बनाएगी

रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को आंध्र प्रदेश सरकार डिप्टी कलेक्टर बनाने जा रही है. इसके साथ ही उन्हें तीन करोड़ रुपए नक़द और नई बन रही राजधानी अमरावती में 1,000 वर्ग गज का रिहाइशी प्लॉट भी सरकार की ओर से दिया जाएगा. डेक्कन हेराल्ड के मुताबिक, सिंधु को डिप्टी कलेक्टर के तौर पर नियुक्ति देने के लिए सरकार ने हाल में ही राज्य लोकसेवा आयोग कानून में संशोधन किया है. (विस्तार से)

मिसाइल संकट को देखते हुए उत्तर कोरिया से सैन्य टकराव की आशंका बहुत ज्यादा है : मून जे-इन

दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जे-इन ने भी उत्तर कोरिया के मौजूदा रुख को देखते हुए टकराव से इनकार नहीं किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक बुधवार को उन्होंने कहा, ‘यह सच्चाई है कि उत्तर कोरिया के साथ नॉर्दन लिमिट लाइन और मिलिट्री डिमार्केशन लाइन पर सैन्य टकराव होने की पूरी आशंका है.’ उन्होंने आगे कहा कि उत्तर कोरिया ने हाल में अपनी मिसाइल और परमाणु क्षमता में काफी इजाफा कर लिया है, लेकिन दक्षिण कोरिया उसके किसी भी हमले का जवाब देने की क्षमता रखता है. (विस्तार से)

टाइम्स समूह ने अर्णब गोस्वामी के खिलाफ चोरी की शिकायत दर्ज कराई

रिपब्लिक टीवी के नाम से नया चैनल शुरू करने वाले पत्रकार अर्णब गोस्वामी पर अंग्रेजी समाचार चैनल टाइम्स नाउ की सामग्री चुराने का आरोप लगा है. टाइम्स नाउ का स्वामित्व रखने वाली बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड (बीसीसीएल) ने अर्णब गोस्वामी और प्रेमा श्रीदेवी के खिलाफ मुंबई के आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है. द इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक बीसीसीएल ने अपनी शिकायत में इन दोनों पत्रकारों पर टाइम्स नॉउ में काम करने के दौरान जुटाई गई सामग्री को चुराकर अपने नए चैनल रिपब्लिक टीवी पर प्रसारित करने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

मोदी सरकार की यह नीति कोयले से बिजली बनाने वाली कंपनियों के लिए बड़ी राहत लेकर आई है

मोदी सरकार ने बुधवार को नई कोल लिंकेज नीति ‘शक्ति’ को मंजूरी दे दी. इस नीति के तहत ‘उल्टी नीलामी’ के जरिए बिजली घरों को कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में नई नीति को मंजूरी दी गई. नीति के तहत कोयले का कोटा सीधे बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को ही आवंटित किया जाएगा. इसके बाद राज्य की बिजली वितरण कंपनियां इसे केंद्र या राज्य सरकार की बिजली उत्पादक कंपनियों को आवंटित करेंगी. (विस्तार से)

चेल्सी मैनिंग की रिहाई के बाद क्या जूलियन असांजे वादे के मुताबिक खुद को अमेरिका को सौंपेंगे?

अमेरिका की गोपनीय सूचनाओं और दस्तावेजों को विकीलीक्स वेबसाइट तक पहुंचाने वाली चेल्सी मैनिंग बुधवार सेना की जेल से रिहा हो गईं. पूर्व सैन्य विश्लेषक चेल्सी मैनिंग को सात लाख दस्तावेजों, वीडियो और मेल लीक करने के आरोप में 2013 में 35 साल की सजा सुनाई गई थी. विकीलीक्स एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जो ऐसी सूचनाओं को गुमनाम स्रोतों से जारी करती है. इसके संस्थापक जूलियन असांजे पर भी अमेरिका में मुकदमा चल रहा है जिन्होंने फिलहाल लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी है. असांजे ने वादा किया है कि अगर मैनिंग की रिहाई हो जाती है तो वे प्रत्यर्पण स्वीकार कर लेंगे. (विस्तार से)

जेठमलानी द्वारा ‘धूर्त’ शब्द के इस्तेमाल पर जेटली भड़के, कहा - केजरीवाल पर हर्जाना बढ़ा देंगे

दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली और वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी के बीच तीखी नोक-झोंक हो गई. यह घटना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ अरुण जेटली द्वारा दायर 10 करोड़ रुपये के मानहानि मामले में जिरह के दौरान हुई. खबरों के मुताबिक संयुक्त रजिस्ट्रार दीपाली शर्मा के सामने पेश वित्त मंत्री अरुण जेटली वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी द्वारा अपने खिलाफ ‘धूर्त’ शब्द के इस्तेमाल पर आपा खो बैठे. (विस्तार से)