भाजपा और आरएसएस को मुझ पर हाथ डालने की कीमत चुकानी होगी : लालू यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने चेतावनी देते हुए कहा है कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को उन पर हाथ डालने की कीमत चुकानी होगी. उन्होंने शुक्रवार को एक ट्वीट में लिखा, ‘भाजपा और आरएसएस के लोगो, सुनो. मेरी चाहे जो भी स्थिति हो, लालू तुमको दिल्ली की कुर्सी से उतारेगा. मैं साफ-साफ कह रहा हूं कि मुझे धमकाने की हिम्मत मत करो.’ बीते मंगलवार को आयकर विभाग ने लालू और उनके परिजनों से जुड़े करीब 22 ठिकानों पर छापेमारी की थी. (विस्तार से)

दिल्ली के एक कारोबारी का दावा- मैंने 2014 में आम आदमी पार्टी को दो करोड़ रुपए का चंदा दिया

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) और अरविंद केजरीवाल सरकार से बर्खास्त किए गए मंत्री कपिल मिश्रा के बीच लड़ाई दिलचस्प होती जा रही है. इस मामले में गुरुवार देर शाम दिल्ली के एक काराेबारी मुकेश शर्मा मीडिया के सामने आए. उन्होंने दावा किया, ‘मिश्रा ने जिन दो करोड़ रुपयों के लेन-देन का जिक्र किया है, वह रकम असल में मैंने 2014 में आप को चंदे के तौर पर दी थी.’ (विस्तार से)

भाजपा मानती है कि जम्मू-कश्मीर में अगर उसका मुख्यमंत्री हो तो घाटी की समस्या हल हो सकती है

भारतीय जनता पार्टी मानती है कि जम्मू-कश्मीर में अगर उसका मुख्यमंत्री हो तो घाटी में हिंसा की समस्या हल हो सकती है. संभवत: इसीलिए वह इस कोशिश में है कि किसी तरह राज्य में उसके मुख्यमंत्री की नियुक्ति का इंतज़ाम हो जाए. सीएनएन-न्यूज़18 ने सूत्रों के हवाले से यह ख़बर दी है. ख़बर के मुताबिक, भाजपा जम्मू-कश्मीर में सहयोगी पीडीपी के साथ छह-छह महीने के लिए दोनों पार्टियों के मुख्यमंत्रियों की अदला-बदली चाहती है. (विस्तार से)

कार्ति चिदंबरम लंदन गए

वित्तीय अनियमिताओं के आरोपों के बाद लंदन भागे आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी और विजय माल्या की फेहरिस्त में एक और नाम जुड़ गया है. पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम भी गुरुवार को लंदन के लिए रवाना हो गए हैं. हालांकि, इस बाबत पी. चिदंबरम ने सफाई दी है कि कार्ति ‘पहले से तय अपनी कारोबारी यात्रा के सिलसिले में लंदन गए हैं. वे कुछ दिनों में ही लौट आएंगे. (विस्तार से)

मोदी सरकार अरुणाचल प्रदेश में रह रहे करीब एक लाख शरणार्थियों को नागरिकता देने जा रही है

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अरुणाचल प्रदेश में रह रहे करीब एक लाख चकमा और हजोंग शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने जा रही है. इस पर राज्य सरकार से बातचीत की जा रही है. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में आधिकारिक सूत्रों ने बताया, ‘संविधान के तहत किसी को भारतीय नागरिकता देने का अधिकार केंद्र सरकार को है. इसी का इस्तेमाल करते राज्य सरकार की आपत्ति के बावजूद केंद्रीय गृह मंत्रालय इन शरणार्थियों को नागरिकता दे सकता है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रोक लगवाने के लिए जस्टिस कर्णन ने राष्ट्रपति का दरवाजा खटखटाया

कलकत्ता हाई कोर्ट के जस्टिस सीएस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का दरवाजा खटखटाया है. जस्टिस कर्णन के वकील मैथ्यू जे नेदुम्पारा ने राष्ट्रपति मुखर्जी से संविधान के अनुच्छेद-72 के तहत जस्टिस कर्णन की सजा पर रोक लगाने का अनुरोध किया है. इस अनुच्छेद के तहत राष्ट्रपति को किसी भी अपराध के लिए सजा पाए व्यक्ति की सजा को पूरी तरह माफ करने या घटाने या निलंबित करने जैसे अधिकार हासिल हैं. (विस्तार से)

भारत शांतिपूर्ण इस्तेमाल के नाम पर खरीदी गई परमाणु सामग्री से हथियार बना रहा है : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत पर परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) द्वारा मिली छूट का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि 2008 में एनएसजी ने भारत को परमाणु सामग्री और तकनीक के आयात की छूट इसलिए दी थी कि वह इसका शांतिपूर्ण इस्तेमाल करेगा, लेकिन वह इसका इस्तेमाल हथियार बनाने के लिए कर रहा है. (विस्तार से)

विकीलीक्स के संस्थापक असांजे को राहत, स्वीडन ने उनके खिलाफ बलात्कार मामले की जांच बंद की

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को स्वीडन में चल रहे बलात्कार मामले में राहत मिलती दिखाई दे रही है. बीबीसी के मुताबिक स्वीडन के जांच अधिकारियों ने उनके खिलाफ बलात्कार के मामले को संदिग्ध माना है और जांच को बंद करने का फैसला किया है. 45 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जूलियन असांजे पर 2010 में बलात्कार का आरोप लगा था, जिससे वे लगातार इनकार करते रहे हैं. (विस्तार से)

भारत-सिंगापुर के नौसैनिक अभ्यास पर चीन ने कहा – शांति और सुरक्षा में खलल न पड़ने तक सब ठीक है

विवादित दक्षिण चीन सागर में भारत और सिंगापुर के नौसैनिक अभ्यास पर चीन ने काफी सधी हुई प्रतिक्रिया दी है. डेक्कन हेरल्ड के मुताबिक शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चानयिंग ने कहा, ‘अगर यह सहयोग और साझेदारी क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए है तो हमें कोई दिक्कत नहीं है.’ उन्होंने यह भी कहा कि चीन ऐसी साझेदारियों को लेकर खुली सोच रखता है. (विस्तार से)

जीएसटी परिषद ने सभी सेवाओं पर एकसमान कर के बजाय चार अलग-अलग दरों को मंजूरी दी

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली शुरू होने के बाद विभिन्न सेवाओं पर एकसमान दर से कर वसूलने की व्यवस्था बीते जमाने की बात हो जाएगी. जीएसटी परिषद की श्रीनगर में चल रही दो दिवसीय बैठक के अंतिम दिन विभिन्न सेवाओं के लिए कर की अलग-अलग दरों को मंजूरी दे दी गई. अब वस्तुओं की तरह सेवाओं के लिए भी पांच, 12, 18 और 28 प्रतिशत की कर की चार श्रेणियां बनाई गई हैं. अभी तक सभी सेवाओं पर 15 फीसदी की दर से कर लगता है. (विस्तार से)

अलगाववादी नेताओं द्वारा पाकिस्तान से पैसे लेने के आरोपों की जांच करने एनआईए टीम श्रीनगर पहुंची

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं द्वारा पाकिस्तान से पैसे लेने के आरोपों की जांच करने श्रीनगर पहुंच गई है. सैयद अली शाह गिलानी सहित कई अलगाववादी नेताओं पर पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद से पैसे लेने और इसे विध्वंसक गतिविधियों में इस्तेमाल करने का आरोप है. यह मामला एक टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन से चर्चा में आया है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने आधार को अनिवार्य बनाने के फैसले पर तत्काल रोक लगाने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य बनाने संबंधी केंद्र की अधिसूचना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. डेक्कन हेरल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस नवीन सिन्हा की बेंच ने कहा, ‘दोहराव से बचने के लिए बेहतर होगा कि इससे जुड़ी सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की जाए.’ इस पर अब 27 जून को सुनवाई होगी. (विस्तार से)