कोयला घोटाले के एक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता और मंत्रालय के दो पूर्व अधिकारियों को दो-दो साल की सजा सुनाई है. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक एचसी गुप्ता पर कोल ब्लॉक के आवंटन में धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश रचने का आरोप साबित हुआ है. साथ ही इस मामले में दोषी कंपनी कमल स्पॉन्ज स्टील एंड पावर लिमिटेड के एमडी पवन कुमार आहलूवालिया को भी तीन साल की सजा सुनाई गई है.

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को सौंपे हलफनामे में एक साथ तीन बार तलाक बोलने को शरियत के हिसाब से अवांछनीय प्रथा बताया है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. बोर्ड ने कहा है कि वह देश के सभी काजियों को सलाह देगा कि वे निकाह कराते हुए दूल्हों को बताएं कि पत्नी से मतभेद होने पर वे एक साथ तीन बार तलाक न बोलें.

अरुण जेटली द्वारा अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का एक और मुकदमा करने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. केंद्रीय मंत्री जेटली ने अरविंद केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी द्वारा ‘धूर्त’ शब्द के इस्तेमाल को लेकर 10 करोड़ रुपये के हर्जाने की मांग की है.

कश्मीर : स्थानीय नागरिक को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने वाले मेजर को सम्मान

भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कश्मीर स्थित मेजर नितिन गोगोई को प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया है. मेजर गोगोई को काउंटर इनसर्जेंसी ऑपरेशंस के लिए लगातार प्रयास करने के लिए यह सम्‍मान दिया गया. दैनिक जागरण ने इसे पहली खबर के रूप में जगह दी है. अखबार के मुताबिक उन्होंने बीते अप्रैल में एक स्थानीय नागरिक को सेना की जीप के आगे बांधकर मानव ढल के रूप में इस्तेमाल किया था. बताया जाता है कि इस मामले में शिकायत आने के बाद उनके खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का मामला चल रहा है.

वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन पर लोगों से सुझाव मांगे

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी को पूरी तरह प्रतिबंधित करने या नियमों के दायरे में अनुमति दिए जाने को लेकर लोगों से सुझाव मांगे हैं. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले अधिकारियों की एक समिति को इस पर अध्ययन करने के लिए कहा गया था. पूरी दुनिया में बिटकॉइन की बढ़ती स्वीकार्यता को देखते हुए जानकारों का मानना है कि इसे स्वनियमन के तहत अनुमति देनी चाहिए और साथ ही इसके लेन-देन पर नजर रखने के लिए व्यवस्था बनानी चाहिए.

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव रद्द किया

चुनाव आयोग ने आठ जून को राज्यसभा की 10 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को रद्द कर दिया है. द इकनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक आयोग ने यह फैसला तीन जून को ईवीएम हैकिंग चैलेंज शुरु होने और जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए लिया है. इससे पहले आयोग ने 16 मई को गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल में खाली होने वाली राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव का ऐलान किया था. इन चुनावों के लिए फिर से नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी जन की बातकार्यक्रम के जरिए लोगों से सरकार के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया मागेंगे

केंद्र में तीन साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘जन की बात’ कार्यक्रम के जरिए लोगों से सीधे अपनी सरकार के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया मांगेंगे. द एशियन एज ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक यह कार्यक्रम मोदी (मेकिंग ऑफ डेवलप्ड इंडिया) उत्सव का एक हिस्सा है. प्रधानमंत्री मोदी इस उत्सव की शुरुआत 26 मई को असम के गुवाहटी से करेंगे. 15 जून तक चलने वाले इस उत्सव के तहत मोदी सरकार के साथ-साथ भाजपा द्वारा भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

आज का कार्टून

झारखंड में भीड़ द्वारा सात लोगों को पीट-पीटकर हत्या करने पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :