सियाचिन : भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी विमानों के भारतीय क्षेत्र में आने का दावा खारिज किया

भारतीय वायुसेना ने सियाचिन में पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु क्षेत्र के उल्लंघन के दावों को खारिज कर दिया है. बुधवार को सेना के हवाले से पाकिस्तानी मीडिया ने कहा था कि पाकिस्तान की वायु सेना के विमानों ने सियाचिन ग्लेशियर के नजदीक भारतीय सीमा में काफी देर तक उड़ान भरी है. मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया था कि पाकिस्तानी वायु सेना के प्रमुख सोहेल अमान ने अकार्दू स्थित कादरी एयरबेस का दौरा किया और कहा कि भारत के किसी भी हमले का पाकिस्तान ऐसा जवाब देगा, जिसे वहां की पीढ़ियां याद रखेंगी. (विस्तार से)

कश्मीरी युवक को जीप के आगे नहीं बांधता तो गोली चलानी पड़ती, तब कई जानें जातीं : मेजर गोगोई

जम्मू-कश्मीर में एक कश्मीरी युवक को सेना की जीप के आगे बांधकर घुमाने का मसला अब तक ठंडा नहीं पड़ा है. इस काम को अंज़ाम देने वाले सेना के मेजर लितुल गोगोई ने अब इस पर अपनी ओर से सफाई दी है. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘जिस युवक को मैंने जीप के आगे बांधा, वह मौके पर पत्थरबाज़ों को उकसा रहा था. मैं अगर ऐसा नहीं करता तो 12 ज़िंदगियां ख़तरे में पड़ जातीं.’ (विस्तार से)

देश में पहली बार केरल में ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग क्लीनिक बना

केरल सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग से क्लीनिक की व्यवस्था कराई है. राज्य के कोट्‌टयम शहर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में यह सुविधा शुरू की गई है. मेडिकल कॉलेज में प्लास्टिक सर्जरी विभाग की प्रमुख डॉक्टर लक्ष्मी जयकुमार के अनुसार इस क्लीनिक में साइकाइट्री, एंडोक्रिनोलॉजी, डर्मेटेलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, गायनोकोलॉजी और यूरोलॉजी आदि के विशेषज्ञ भी ट्रांसजेंडर मरीज़ों के लिए उपलब्ध होंगे. खबरों की मानें तो ट्रांसजेंडर्स के मामले में ऐसा करने वाला केरल देश पहला राज्य है. (विस्तार से)

अडानी की परियोजना को मंजूरी न देने पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्रांतीय सरकार को सख्त चेतावनी दी

अडानी समूह की खनन परियोजना को मंजूरी देने में देरी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपने क्वींसलैंड प्रांत की सरकार को चेतावनी दी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के प्राकृतिक संसाधन मंत्री मैथ्यु कैनवन ने कहा कि अगर क्वींसलैंड सरकार अडानी समूह से ली जाने वाली रॉयल्टी में छूट के बारे में जल्द कोई फैसला नहीं करती है तो भारत अपनी कोयले की जरूरत पूरी करने के लिए कहीं और भी जा सकता है. (विस्तार से)

देशद्रोह के मामले में एमडीएमके प्रमुख वाइको जमानत पर रिहा, तीन अप्रैल से जेल में थे

मरुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कझगम (एमडीएमके) के प्रमुख वी गोपालसामी (वाइको) को देशद्रोह के एक मामले में जमानत पर रिहा कर दिया गया है. 2009 में दर्ज इस मामले में वाइको ने तीन अप्रैल को चेन्नई के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था. हालांकि तब मजिस्ट्रेट के कहने के बावजूद उन्होंने जमानत लेने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद उन्हें जेल भेज दिया गया था. वाइको को देशविरोधी भाषण देने के आरोप में यह सजा सुनाई गई थी. (विस्तार से)

नेपाल : प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ का इस्तीफा

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. खबरों के मुताबिक बुधवार को राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान उन्होंने इस्तीफे की घोषणा की. बीते साल जुलाई में पद संभालने वाले पुष्प कमल दहल ने अपने कार्यकाल को सफल बताया. उन्होंने कहा कि 20 साल बाद हो रहे स्थानीय निकाय चुनाव का पहला चरण पूरा हो चुका है जो गणतंत्र और धर्मनिरपेक्ष व्यवस्थाओं के विकास में महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री के रूप में प्रचंड का यह दूसरा कार्यकाल था. (विस्तार से)

सहारनपुर हिंसा : योगी सरकार ने डीएम और एसएसपी को हटाया

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में दो समुदायों के बीच हुई ह‍िंसा के बाद योगी सरकार ने एक बड़ी प्रशासनिक कार्रवाई की है. जिले के एसएसपी और डीएम को हटा दिया गया है. माना जा रहा है क‍ि यह कार्रवाई हालात को संभालने में इन अधिकारियों की नाकामी के चलते हुई. बताया जा रहा है कि जल्द ही कुछ और अधिकारी भी नप सकते हैं. सहारनपुर में मंगलवार को एक बार फिर हिंसा भड़क उठी जिसमें दलित समुदाय के एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी. (विस्तार से)

1000 करोड़ रु की बेनामी संपत्ति मामले में मीसा भारती को आयकर विभाग का समन

बेनामी संपत्ति के मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. खबर के मुताबिक आयकर विभाग ने बुधवार को मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ 1000 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति और कर चोरी मामले में समन जारी किया है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक विभाग ने दोनों को जून के पहले हफ्ते में पेश होने के लिए कहा है. लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा राज्यसभा सांसद हैं. (विस्तार से)