प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूरोप यात्रा से जुड़ी खबरों को आज करीब सभी प्रमुख अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है. अपनी छह दिन की यात्रा के पहले पड़ाव पर जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने एक जर्मन अखबार के साथ बातचीत में मानवता के सामने आतंकवाद को सबसे गंभीर चुनौती बताया. उन्होंने इस बुराई से निपटने के लिए यूरोप से संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में एक प्रभावी वैश्विक भूमिका निभाने की अपील की है. प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी के अलावा स्पेन, फ्रांस और रूस की भी यात्रा करने वाले हैं.

केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने साफ किया है कि भारत-पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली जाएगी. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. उन्होंने कहा, ‘आतंकवाद और क्रिकेट साथ-साथ नहीं चल सकते.’ इसके अलावा अखबारों ने मांस के लिए मवेशियों की खरीद-बिक्री पर रोक लगाने वाले केंद्र सरकार के फैसले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान को भी प्रमुखता से छापा है. ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार को राज्यों के मामलों में दखल न देने और देश के संघीय ढांचे को तबाह न करने की चेतावनी दी है.

रेलवे ने बीते तीन वर्षों में यात्रियों को बिना सफर कराए ही 8,000 करोड़ रुपये की कमाई की

भारतीय रेलवे ने बीते तीन वर्षों में यात्रियों को बिना सफर कराए ही 8,000 करोड़ रुपये की कमाई की है. अमर उजाला ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार को आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे को हर साल रिजर्वेशन कैंसेलेशन, विंडो वेटिंग टिकट, आंशिक कंफर्म्ड ई-टिकट के रद्द न कराए जाने आदि से 2500 करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी हो रही है. इस अवधि के दौरान इन श्रेणियों में सबसे अधिक कमाई (4404 करोड़ रु) विंडो वेटिंग टिकट के रद्द न हो पाने की वजह से हुई है.

जानवरों की खरीद-बिक्री पर रोक संबंधी नियमों में बदलाव पर विचार

मांस के लिए जानवरों की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध के बाद केंद्र सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर आ गई है. दैनिक भास्कर ने इसे पहली खबर के रूप में जगह दी है. अखबार के मुताबिक पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी और केरल की सरकारों ने कहा कि वे इस फैसले को नहीं मानेंगी. खबर है कि केरल सरकार इसे बेअसर करने के लिए नया कानून ला सकती है. उधर, केंद्र सरकार इस मामले पर विरोध को कम करने के लिए ‘मवेशी’ की परिभाषा को बदलने पर विचार कर रही है. इसके तहत भैंस को इससे बाहर किया जा सकता है.

बसपा प्रमुख मायावती ने भाजपा के खिलाफ संयुक्त विपक्ष में शामिल होने का वादा किया

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने बीते शुक्रवार कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में विपक्षी दलों की एक बैठक में भाजपा के खिलाफ संयुक्त विपक्ष में शामिल होने का वादा किया. द इकनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक एक सूत्र ने बताया, ‘कुछ लोग ऐसा विश्वास करते हैं कि बहनजी चुनावों में अकेले ही लड़ेंगी, लेकिन ऐसा नहीं है. उनका कहना है कि यह वक्त की जरुरत है कि सभी भाजपा के खिलाफ एक प्रभावशाली नीति के साथ आएं.’ इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने भी 27 अगस्त को पटना में आयोजित लालू प्रसाद यादव की रैली में शामिल होने की बात कही हैं.

कुल श्रमशक्ति में महिलाओं की भागीदारी के मामले में भारत 120वें पायदान पर : विश्व बैंक

विश्व बैंक ने भारत में कुल श्रमशक्ति में महिलाओं की भागीदारी पर अपनी चिंता जाहिर की है. हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक विश्व बैंक द्वारा इस संबंध में सोमवार को जारी सूचकांक में भारत का स्थान 131 देशों के बीच 120वां है. वैश्विक संस्था का मानना है कि देश में नए रोजगार की संभावनाएं सीमित हैं और रोजगार के जो भी नए मौके सामने आते हैं, उन्हें पुरुष हासिल कर लेते हैं. बताया जाता है कि 2005 से कुल श्रमशक्ति में महिलाओं की भागीदारी में लगातार कमी आ रही है. साथ ही महिला श्रमशक्ति का अधिकांश हिस्सा कृषि क्षेत्र से जुड़ा हुआ है, जबकि सेवा और उद्योग क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं की हिस्सेदारी केवल 20 फीसदी है.

आज का कार्टून

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर अखिलेश और योगी आदित्यनाथ सरकार में अंतर न होने पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :