देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना को सितंबर तक हरी झंडी दिखाई जा सकती है

देश में बुलेट ट्रेन जल्द ही हकीक़त बन सकती है. बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक इसी सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे देश की पहली मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को हरी झंडी दिखा सकते हैं. यह परियोजना जापान की मदद से ही पूरी होनी है. ख़बर के मुताबिक करीब 97,636 करोड़ रुपए की इस परियोजना के भूमि पूजन और शिलान्यास समारोह की तैयारी की जा रही है. आयोजन सितंबर में होने की संभावना है. (विस्तार से)

अफग़ानिस्तान के राष्ट्रपति ने हक्क़ानी नेटवर्क के 11 आतंकियों को फांसी पर चढ़ाने का आदेश दिया

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए आतंकी हमले के अगले ही दिन वहां के राष्ट्रपति अशरफ ग़नी ने आतंकी संगठन- हक्कानी नेटवर्क के 11 आतंकियों को फांसी पर चढ़ाने का आदेश ज़ारी कर दिया है. ये आतंकी कई साल से अफग़ानिस्तान की जेलों में बंद हैं. राष्ट्रपति ग़नी का यह आदेश बुधवार को हुए आतंकी हमले की प्रतिक्रिया माना जा रहा है जिसका आरोप पाकिस्तान और हक्क़ानी नेटवर्क पर लगा है. इस धमाके में करीब 80 के ज्यादा लोग मारे गए थे. (विस्तार से)

मनी लॉन्डरिंग के मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन से सीबीआई की पूछताछ

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सत्‍येंद्र जैन से सीबीआई ने गुरुवार को करीब आठ घंटे तक पूछताछ की. हवाला कारोबार में संलिप्तता के आरोप की जांच के सिलसिले में जांच एजेंसी ने उन्‍हें पूछताछ के लिए सुबह 11 बजे अपने मुख्यालय बुलाया था जहां उनसे शाम सात बजे तक पूछताछ की गई. सीबीआई ने दिल्ली नगर निगम चुनावों के समय मनी लॉन्डरिंग के आरोप में सत्येंद्र जैन के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी. उन पर हवाला कारोबारियों से सीधे संपर्क रखने का भी आरोप लगाया गया है. (विस्तार से)

काला धन वैध बनाने के लिए लाई गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को अब सरकार ने भी असफल माना

काले धन पर कर और जुर्माना देकर उसे स्वच्छ बनाने के लिए लाई गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली. राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने बताया है कि इस योजना के तहत अब तक महज पांच हजार करोड़ रुपये का ही काला धन घोषित हो पाया. नोटबंदी के बाद पिछले साल दिसंबर में मोदी सरकार द्वारा लाई गई इस योजना के तहत काले धन पर 50 फीसदी कर और जुर्माना देना था जबकि उसके 25 फीसदी हिस्से को बिना ब्याज के चार सालों के लिए जमा करना था. (विस्तार से)

सारे विकल्प खत्म होने से पहले कुलभूषण जाधव को फांसी नहीं दी जाएगी : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने गुरुवार को साफ किया है कि कुलभूषण जाधव को सजा संबंधी प्रक्रियाएं पूरी होने से पहले फांसी नहीं दी जाएगी. खबर के मुताबिक विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘जाधव को तब तक फांसी नहीं दी जाएगी जब तक वे दया याचिका दायर करने संबंधी अधिकार का इस्तेमाल नहीं कर लेते.’ बताया जाता है कि जाधव पाकिस्तानी सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ सेना प्रमुख और इसके बाद राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर कर सकते हैं. (विस्तार से)

मेघालय : मांस के लिए मवेशियों की बिक्री पर पाबंदी के विरोध में भाजपा नेता ने इस्तीफा दिया

देश भर के पशु बाजारों में मांस के लिए मवेशियों की बिक्री पर रोक लगाने वाला केंद्र सरकार का फैसला भाजपा की मुश्किलें बढ़ाता दिखाई दे रहा है. मेघालय के एक भाजपा नेता ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम-1960 के तहत लाए गए इन नियमों के विरोध करते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. पश्चिमी गारो हिल्स के पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष बर्नार्ड मारक ने कहा, ‘मैंने पार्टी छोड़ने का फैसला इसलिए किया कि मैं सबसे पहले ईसाई और गारो हूं. भाजपा बीफ को लेकर यहां के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचा रही है. आदिवासी समाज के अपने नियम-कायदे हैं. भाजपा हिंदुत्व को थोपने की कोशिश कर रही है.’ (विस्तार से)

सरेआम बछड़ा काटने वाले केरल कांग्रेस के आठ कार्यकर्ताओं को पुलिस ने ग़िरफ्तार किया

केरल कांग्रेस के आठ कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गुरुवार को ग़िरफ्तार किया है. इनमें युवक कांग्रेस की कन्नूर मंडल इकाई के पूर्व अध्यक्ष राजील मकुट्‌टी शामिल हैं. इन सभी पर आरोप है कि इन्होंने बीते शनिवार को कोच्चि में भाजपा कार्यालय के सामने बीफ फेस्टिवल (गोमांस समारोह) आयोजित किया. इसमें इन्होंने खुले वाहन में सरेआम बछड़ा काटा. फिर वहीं उसका मांस पकाया, खाया और लाेगों के बीच बांटा भी. ये कार्यकर्ता केंद्र सरकार द्वारा हत्या के लिए गोवंश की बिक्री पर प्रतिबंध लगाए जाने का विरोध कर रहे थे. (विस्तार से)

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने माना, नोटबंदी के समय अर्थव्यवस्था में गिरावट का रुझान था

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के समय अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावे के खिलाफ बयान दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर 6.1 फीसदी रहने के पीछे नोटबंदी के असर के सवाल पर अरुण जेटली ने कहा, ‘कई बातें जीडीपी को प्रभावित करती हैं. यहां तक कि नोटबंदी से पहले ही इसमें गिरावट का रुझान था.’ इससे पहले लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया था कि अर्थव्यवस्था की मजबूत स्थिति को देखते हुए 500 और 1000 रुपये के बड़े नोटों को बंद करने का फैसला किया गया था. (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार हिंदुस्तान पेट्रोलियम में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पाेरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है. सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी में सरकार की 51.1 फीसदी हिस्सेदारी है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक सरकार एचपीसीएल में अपनी हिस्सेदारी को करीब 29,000 करोड़ रुपए (4.5 अरब डॉलर) में ओएनजीसी (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोेरेशन) को बेच सकती है. इस संबंध में अंतिम प्रक्रिया इसी साल दिसंबर तक पूरी हो जाने का अनुमान है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : कर्जमाफी सहित अन्य मांगों को लेकर किसानों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की

महाराष्ट्र के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर गुरुवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है. इसके तहत किसानों ने खुद को कृषि गतिविधियों से दूर रखने और शहरों को दूध व सब्जी की आपूर्ति ठप करने का फैसला किया है. किसानों की मांगों में कर्जमाफी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करना, फसल की लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य के तौर पर दिया जाना, ब्याज मुक्त कर्ज देना, 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले किसानों को पेंशन, पर्याप्त बिजली आपूर्ति और ड्रिप सिंचाई पर 100 फीसदी अनुदान शामिल हैं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सेना ने दो आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में सेना और सुरक्षा बलों को गुरुवार को एक और सफलता हाथ लगी. बारामूला जिले के सोपोर कस्बे में हुई एक मुठभेड़ में अलसुबह ही हिज़्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकी मार गिराए गए. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक मारे गए दोनों आतंकियों ने बुधवार शाम ही सोपोर के एक पुलिस थाने पर बम फेंके थे. इस हमले में चार पुलिसवाले घायल हो गए थे. इसके तुरंत बाद पुलिस और सेना के संयुक्त अभियान में हमलावर आतंकियों को नातीपोरा इलाके में घेर लिया गया. तलाशी अभियान के दौरान आतंकियों ने गाेलीबारी शुरू कर दी. (विस्तार से)

इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बीसीसीआई प्रशासक का पद छोड़ा

जाने-माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रशासक का पद छोड़ दिया है. उन्होंने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वे निज़ी कारणों से त्याग पत्र दे रहे हैँ. गुहा ने शीर्ष अदालत से मांग की है कि उनका इस्तीफा मंज़ूर कर लिया जाए और इन्हें इस ज़िम्मेदारी से मुक्त किया जाए. अदालत इस मामले में 14 जुलाई को सुनवाई करेगी. दरअसल, गुहा इस वक्त बीसीसीआई का कामकाज देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) के सदस्य हैं. यह समिति सुप्रीम कोर्ट ने ही बनाई थी. (विस्तार से)