अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पेरिस समझौते से हटने के ऐलान और इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया को आज के सभी प्रमुख अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने रूस में सेंट पीटर्सबर्ग में कहा, ‘‘पेरिस समझौता रहे न रहे, भारत जलवायु संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध बना रहेगा. जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत एक जिम्मेदार देश है. हम प्रकृति से लाभ ले सकते हैं, लेकिन उसका शोषण करना हमारे लिए अस्वीकार्य है.’ ट्रंप के पेरिस समझौते से हटने के पक्ष या विपक्ष में होने की बहस में नहीं पड़ते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अगली पीढ़ी के भविष्य की तरफ हैं.

आम आदमी पार्टी के गुजरात चुनाव से अलग होने के आसार

पंजाब और गोवा विधानसभा के साथ-साथ दिल्ली नगर निगम चुनाव में हार का स्वाद चखने के बाद आम आदमी पार्टी गुजरात चुनाव से अलग हो सकती है. हिंदुस्तान टाइम्स ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार ने आप के एक वरिष्ठ नेता के हवाले से कहा है कि पार्टी अब दिल्ली में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है. इसके अलावा गुजरात के मामले में धीरे-धीरे चलने पर फैसला लिया गया है. बताया जाता है कि पार्टी ने अपना राष्ट्रीय दायरा बढ़ाने के लिए गुजरात में भाजपा के खिलाफ उतरने की योजना बनाई थी. इसके लिए पांच महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में अभियान भी शुरू किया गया था.

जनरल बिपिन रावत ने आतंकियों से निपटने के लिए सख्त रुख अपनाने का निर्देश दिया

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आतंकियों से निपटने के लिए अधिकारियों को सख्त रुख अपनाने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने आतंकियों की मदद करने वालों के साथ भी सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है. जनसत्ता ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके मुताबिक सेना प्रमुख ने श्रीनगर स्थित चिकार कोर में सैन्य कमांडरों की बैठक में नियंत्रण रेखा सीमा के पास की स्थिति की समीक्षा की. इस बैठक में पाकिस्तान से घुसपैठ रोकने और भारतीय सीमा में घुस आए आतंकियों से निपटने की रणनीति तय की गई.

केरल के एक विधायक और सांसद ने अपने बच्चे का दाखिला सरकारी स्कूल स्कूल में कराया, धर्म चुनने की आजादी दी

केरल के एक विधायक और सांसद ने सार्वजनिक जीवन में मिसाल कायम की है. राजस्थान पत्रिका में छपी एक खबर के मुताबिक कांग्रेसी विधायक वीटी बलराम और माकपा (एम) सांसद एमबी राजेश ने अपने बच्चों का सरकारी स्कूल में दाखिला कराया है. साथ ही उन्होंने स्कूल के नामांकन फॉर्म में बेटे को अपना धर्म चुनने की आजादी देने की बात कही है. इससे पहले एम बी राजेश ने इससे पहले अपनी बड़ी बेटी का नामांकन भी सरकारी स्कूल में करवाया था. उधर, माकपा ने राज्यसभा सांसद रीताब्रत बनर्जी को महंगे गैजेट्स और लग्जरी जीवनशैली अपनाने की वजह से निलंबित कर दिया है.

देश में 21.7 करोड़ बच्चों पर गरीबी की मार

भारत में 21.7 करोड़ बच्चे गरीबी से जूझ रहे हैं. यह संख्या विश्व में ऐसे बच्चों की कुल संख्या (69 करोड़) का 31 फीसदी हिस्सा है. इनमें से करीब 50 फीसदी ऐसे हैं जो जो स्वास्थ्य, शिक्षा और रहन-सहन के स्तर से जुड़े 10 मानकों में से कम से कम एक-तिहाई पर अभावों से जूझ रहे हैं. द हिंदू में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक यह बात ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में सामने आई है. इस मामले में भारत के बाद अफ्रीकी देश नाइजीरिया (आठ फीसदी) और इथोपिया (सात फीसदी) का स्थान है. इसके अलावा पाकिस्तान में ऐसे बच्चों की संख्या छह फीसदी है.

आज का कार्टून

राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश महेश चंद्र शर्मा द्वारा मोर पर दिए गए बयान पर द एशियन एज में प्रकाशित आज का कार्टून :