‘अब सरकार कश्मीर के अलगाववादियों को आजादी का असली मतलब समझाएगी.’

— हंसराज अहीर, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री

केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर का यह बयान कश्मीरी अलगाववादियों पर पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से पैसा लेने के आरोपों की जांच पर आया. उन्होंने कहा कि भारत लोकतांत्रिक देश है, लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि कोई भी विदेश से पैसा लेकर आए और मासूम युवाओं को पत्थरबाज बनाने और आतंकवाद फैलाने के काम शुरू कर दे. कश्मीरी अलगाववादियों से जुड़ी जगहों पर शनिवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की छापामारी के बारे में हंसराज अहीर ने कहा कि यह निराधार नहीं है, बल्कि सोच-समझकर की जा कार्रवाई है. एनआईए ने इस सिलसिले में कश्मीर के साथ-साथ दिल्ली और हरियाणा में छापामारी की है. जांच एजेंसी ने इस दौरान 1.5 करोड़ रुपये की नकदी के साथ-साथ लश्कर-ए-तैयबा व हिजबुल मुजाहिद्दीन के लेटरहेड सहित कई साक्ष्य बरामद किए हैं.

‘नोटबंदी से जीडीपी में गिरावट के बारे में मनमोहन सिंह का अनुमान सही निकला.’

— एस जयपाल रेड्डी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व पेट्रोलियम मंत्री

जयपाल रेड्डी का यह बयान बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर गिरकर 6.1 फीसदी होने के पीछे नोटबंदी को वजह बताते हुए आया. उन्होंने कहा कि संसद में नोटबंदी पर चर्चा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रीय उत्पादन दर में एक से दो प्रतिशत गिरावट की बात कही थी जो सही साबित हुई है. जयपाल रेड्डी ने यह भी कहा कि अगर भारत की पूरी आर्थिक तस्वीर सामने रखकर देखें तो इस एक फीसदी गिरावट का मतलब उत्पादन में 1.5 लाख करोड़ रुपये की गिरावट है. पूर्व पेट्रोलियम मंत्री ने मोदी सरकार पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के कीमतों में पिछले दिनों आई गिरावट का लाभ जनता तक न पहुंचने देने का भी आरोप लगाया.


‘अमित शाह का केरल से गुजरात मॉडल को अपनाने के लिए कहना केरलवासियों का अपमान है.’

— जयराम रमेश, कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री

कांग्रेस नेता जयराम नरेश का यह बयान गुजरात के विकास मॉडल को स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामाजिक एकता जैसे मोर्चों पर विफल बताते हुए आया. उन्होंने विकास के मामले में गुजरात की स्थिति को केरल या तमिलनाडु की तुलना में बेहद खराब बताया. जयराम रमेश ने आगे कहा, ‘सामाजिक विकास के संकेतकों में केरल विकसित देशों के मानकों के बराबर और अमेरिका के कई राज्यों से बेहतर स्थिति में है.’ गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कार्पोरेशन में कथित घोटाले का हवाला देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार ‘भ्रष्टाचार मुक्त सरकार’ नहीं, बल्कि ‘सच्चाई मुक्त सरकार’ है.


‘अनिल कुंबले और मेरे बीच कोई समस्या नहीं है, लोग बेवजह कयास लगा रहे हैं.’

— विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

कप्तान विराट कोहली का यह बयान भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अनिल कुंबले के साथ मतभेद होने की खबरों पर आया. उन्होंने कहा, ‘यह बहुत अजीब है कि लोग ड्रेसिंग रूम का हिस्सा न होकर भी इस बारे में कयास लगा रहे हैं और बहुत कुछ लिख रहे हैं.’ अनिल कुंबले का कार्यकाल बढ़ाने के बजाए कोच के चयन की प्रक्रिया शुरू करने के सवाल पर विराट कोहली ने कहा कि पिछले साल भी कोच के चयन के लिए यही प्रक्रिया अपनाई गई थी, लेकिन तब ऐसी बातें सामने नहीं आई थीं. वहीं, चैंपियंस ट्रॉफी में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच को लेकर भारतीय कप्तान का कहना था टीम का पूरा ध्यान अपने खेल पर है और पाकिस्तानी टीम को हल्के में नहीं लिया जाएगा.


‘अमेरिका की आंतरिक राजनीति में टकराव उसके रूस के साथ द्विपक्षीय संबंधों को कमजोर कर रहा है.’

— सर्जेई किस्लयाक, अमेरिका में रूस के राजदूत

सर्जेई किस्लयाक का यह बयान आने वाले समय में रूस और अमेरिका के रिश्तों में सुधार की उम्मीद जताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘हम उस समय तक इंतजार करेंगे, जब अमेरिका दीर्घकालिक हितों को ध्यान में रखकर दोनों देशों को जोड़ने वाले मुद्दों पर गंभीरता से काम करने पर राजी हो जाएगा.’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जे कुशनर से बातचीत के सवाल पर सर्जेई किस्लयाक ने कहा कि वे इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, क्योंकि ऐसा करना रूस की नीतियों के खिलाफ होगा. सर्जेई किस्लयाक पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप से कथित संपर्क को लेकर चर्चा में रह चुके हैं.