चार देशों द्वारा कतर के साथ संंबंध तोड़ने से एक अभूतपूर्व राजनयिक संकट खड़ा हो गया है

सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात ने कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं. इन देशों ने क़तर पर क्षेत्र में अस्थिरता फैलाने का आरोप लगाया है. इनका कहना है कि क़तर मुस्लिम ब्रदरहुड, इस्लामिक स्टेट और अलक़ायदा जैसे आतंकी संगठनों की मदद कर रहा है. सऊदी अरब में सरकार संचालित समाचार एजेंसी एसपीए के मुताबिक कतर के साथ ज़मीनी, हवाई और समुद्री सीमा बंद कर दी गई हैं. (विस्तार से)

एनडीटीवी के सह-संस्थापक प्रणब रॉय के ठिकानों पर सीबीआई के छापे

एनडीटीवी के सह-संस्थापक प्रणब रॉय के ठिकानों पर सोमवार को सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने छापामारी की है. सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौर ने इस कार्रवाई की पुष्टि की है. गौर ने सत्याग्रह की सहयोगी वेबसाइट स्क्रोल को बताया, ‘सीबीआई ने प्रणब रॉय, उनकी पत्नी राधिका, एक निज़ी कंपनी और अन्य के ख़िलाफ मामला दर्ज किया है. इन पर एक बैंक से कर्ज़ लेकर उसे न चुकाने का आरोप है. इसी मामले में रॉय के दिल्ली और देहरादून स्थित चार ठिकानों पर छापे मारे गए हैं.’ (विस्तार से)

जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अहम मोड़ साबित होगा : नरेंद्र मोदी

केंद्र सरकार वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) को एक जुलाई से लागू करने के फैसले को लेकर कोई चूक नहीं करना चाहती. यही वजह है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएससी को लागू करने संबंधी तैयारियों का जायजा लिया है. सोमवार को प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली और कैबिनेट सचिव के अलावा वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. बैठक में अधिकारियों ने उन्हें भरोसा दिलाया कि जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने के सारे इंतजाम समय पर पूरे हो जाएंगे. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन का मुद्दा छोड़ा नहीं है : अमेरिकी विदेश मंत्री

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अमेरिका के विदेश मंत्री ने रेक्स टिलरसन ने पेरिस समझौते पर एक बड़ा बयान दिया है. खबर के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए टिलरसन ने सिडनी में कहा, ‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जलवायु परिवर्तन पर अपनी सहभागिता बरकरार रखना चाहते हैं. उन्होंने इस मुद्दे को छोड़ा नहीं है.’ हालांकि उनके मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप का मानना है कि यह समझौता अमेरिका के आर्थिक हितों को पूरा नहीं करता. (विस्तार से)

पेरिस समझौता : भारत ने ट्रंप के आरोप खारिज किए, कहा – इसके पीछे दबाव या पैसा वजह नहीं था

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पेरिस समझौते को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. तीन साल पूरे होने पर अपने कामकाज का ब्यौरा देते हुए उन्होंने कहा, ‘भारत ने जलवायु परिवर्तन संबंधी पेरिस समझौते पर किसी दवाब या पैसे के लालच में हस्ताक्षर नहीं किए थे.’ पिछले हफ्ते पेरिस समझौते से अलग होने की घोषणा करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने आरोप लगाया था कि भारत ने अरबों डॉलर की विदेशी सहायता पाने के लिए इस पर हस्ताक्षर किए हैं. (विस्तार से)

सैन्य हेलिकॉप्टरों के भारतीय सीमा में घुसने पर चीन का बयान, कहा - यह नियमित गश्त का हिस्सा है

चीन ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के हेलिकॉप्टरों की भारतीय हवाई सीमा में घुसपैठ को सही ठहराया है. डेक्कन हेरल्ड के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने उत्तराखंड के चमोली जिले में चीनी सेना के हेलिकॉप्टरों के आने को अपने इलाके में नियमित गश्त का हिस्सा बताया. उनका कहना था, ‘भारत और चीन के बीच पूर्वी सीमा पर विवाद है. यहां चीनी सेना अहम इलाकों में नियमित गश्त करती रहती है.’ (विस्तार से)

कुछ बिहारी हमारी छवि खराब कर रहे हैं : नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 12वीं के परीक्षा परिणामों और टॉपर को लेकर जुड़े विवाद पर अपनी चुप्पी तोड़ दी है. इंडिया टुडे के मुताबिक उन्होंने इस विवाद के पीछे कुछ लोगों को जिम्मेदार ठहराया है. सोमवार को पटना में नीतीश कुमार ने कहा, ‘कुछ बिहारी हमारी छवि खराब कर रहे हैं.’ लगातार दूसरे साल परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘ऐसे मामलों की जांच कराने और उस पर कार्रवाई करने के लिए बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड जिम्मेदार है. यह कहना गलत है कि हमने गलत कार्यों से जुड़ी रिपोर्ट को दबाए रखा.’ (विस्तार से)

इस उपलब्धि के साथ भारत के लिए अंतरिक्ष में मानव भेजने का रास्ता भी साफ हो गया है

अंतरिक्ष में भारत ने एक और बड़ी छलांग लगाई है. सोमवार को इसरो ने अपना अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च किया. जीएसएलवी मार्क 3 नाम का ये रॉकेट अब तक के सबसे वजनी संचार उपग्रह जीसैट-19 को लेकर गया. यह अकेला ही पुराने 6-7 संचार उपग्रहों की बराबरी कर सकता है. जीसैट 19 की एक खूबी यह भी है कि इसमें कोई ट्रांसपॉन्डर नहीं है. इसमें मल्टीपल फ्रीक्वेंसी बीम के जरिए डाटा को डाउनलिंक किया जाएगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश के बरेली में बस-ट्रक की भिड़ंत, 22 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के बरेली में रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात करीब डेढ़ बजे एक यात्री बस और ट्रक की आमने-सामने हुई भिड़ंत में 22 लोगों की मौत हो गई. जबकि 15 अन्य घायल हो गए. हादसा दिल्ली से करीब 250 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक- 24 पर स्थित बड़ा बाइपास पर हुआ. उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम की बस में 41 यात्री सवार थे. यह बस दिल्ली से गोंडा जा रही थी. पुलिस के मुताबिक भिडंत इतना भयानक थी कि इससे तुरंत ही बस में आग लग गई. (विस्तार से)

बदले हालात में भारत के लिए एनएसजी की सदस्यता अब पहले से ज़्यादा मुश्किल हो गई है : चीन

चीन ने सोमवार को एक बार फिर स्पष्ट कर दिया है कि वह एनएसजी (परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह) में भारत की सदस्यता का समर्थन नहीं करने वाला है. उल्टा उसने यहां तक कहा है कि बदले हालात में अब भारत के लिए एनएसजी की सदस्यता और मुश्किल हो गई है. चीन के सहायक विदेश मंत्री ली हुलाई ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘जहां तक एनएसजी का सवाल है तो अब यह नई परिस्थितियों में एकदम नए सिरे से विचार किए जाने वाला मसला बन चुका है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सीआरपीएफ ने आत्मघाती हमला नाकाम करते हुए चार आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के एक कैंप पर किए गए आतंकी हमले को नाकाम कर दिया गया. यह आत्मघाती हमला सोमवार तड़के बांदीपुरा में हुआ. हथियारबंद चार आतंकियों ने गोलीबारी करते हुए सीआरपीएफ की 45वीं बटालियन के कैंप में घुसने की कोशिश की, लेकिन मुश्तैद जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उन्हें ढेर कर दिया. पुलिस के मुताबिक मारे गए आतंकवादियों के पास से चार एके-47 राइफलें, एक यूबीजीएल (अंडरबैरल ग्रेनेड लांचर) और गोला-बारूद बरामद किया गया है. (विस्तार से)