एनडीटीवी के सह-संस्थापक प्रणय रॉय के ठिकानों पर सीबीआई की छापामारी की खबर को आज के करीब सभी प्रमुख अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक जांच एजेंसी ने प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इन पर आईसीआईसीआई बैंक से कर्ज़ लेकर उसे न चुकाने का आरोप है. उधर, एनडीटीवी ने इस कार्रवाई को प्रेस की आज़ादी पर खुला राजनीतिक हमला बताया है.

इसरो ने सोमवार को अपना अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 लॉन्च किया. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इसके अलावा कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में चार आतंकियों के ढेर होने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. यह मुठभेड़ सीआरपीएफ के एक कैंप पर आत्मघाती हमले की कोशिश के बाद हुई.

उत्तर भारत स्थित शहरों में सफाईकर्मियों की भारी कमी

उत्तर भारत स्थित कई शहर 40 फीसदी से अधिक सफाईकर्मियों की कमी से जूझ रहे हैं. हिंदुस्तान टाइम्स ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के हवाले से कहा है कि 434 शहरों से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें से 60 में सफाईकर्मियों की भारी कमी है. उत्तर प्रदेश के 10 और बिहार के 12 शहरों में सफाईकर्मियों की 40 फीसदी से अधिक की कमी बताई गई है. पिछले महीने मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 में जो 10 शहर सबसे नीचे के पायदान पर हैं उनमें चार उत्तर प्रदेश के हैं जबकि दो-दो बिहार और पंजाब के.

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की जांच के लिए समय सीमा तय की

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की जांच पूरी करने के लिए छह महीने की समय सीमा तय कर दी है. हालांकि जांचकर्ताओं द्वारा पर्याप्त कारण बताए जाने के बाद इसे बढ़ाकर एक साल किया जा सकता है. दैनिक जागरण की एक खबर के मुताबिक सरकार ने ऐसे मामलों की जांच में तेजी लाने के उद्देश्य से केंद्रीय लोक सेवाएं नियम (1965) में संशोधन किया है. इससे पहले ऐसी जांच के लिए कोई समयसीमा नहीं थी. बताया जाता है कि नया नियम आईएएस, आईपीएस और कुछ अन्य श्रेणियों के अधिकारियों को छोड़कर अन्य सभी कर्मचारियों पर लागू होगा.

महाराष्ट्र में किसान आंदोलन हिंसक, सोमवार को बुलाए गए बंद का मिला-जुला असर

महाराष्ट्र में पूर्ण कर्जमाफी और अन्य मांगों के साथ शुरू किया गया किसान आंदोलन सोमवार को हिंसक हो गया. अमर उजाला के मुताबिक किसानों द्वारा बुलाए गए राज्य बंद का मिला-जुला असर देखने को मिला. राज्य में मराठावाड़ा क्षेत्र सहित अधिकांश जिलों की सभी कृषि मंडियां बंद रही. इसके अलावा सोलापुर में किसानों के दो गुटों के आपस में भिड़ने की खबर है. बताया जाता है कि नासिक में किसानों ने सरकार के रुख से नाराज होकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की प्रतीकात्मक अंतिम यात्रा भी निकाली.

देश के आतंकरोधी सुरक्षा बल एनएसजी के पास अपना एक भी हेलिकॉप्टर नहीं

देश के आतंकरोधी सुरक्षा बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के पास पिछले दो वर्षों से अपना एक भी हेलिकॉप्टर नहीं है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एनएसजी की समीक्षा किए जाने के दौरान यह बात सामने आई. इस बैठक में सुरक्षाबल के निदेशक जनरल सुधीर प्रताप सिंह ने बताया कि एमआई-5 दो साल पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जबकि, एक हेलिकॉप्टर उड़ान भरने की स्थिति में नहीं है. उधर, गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एनएसजी, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से पूरे 24 घंटे की सेवा के लिए दो हेलिकॉप्टरों की मांग कर सकता है. इसके अलावा निजी कंपनियों की सेवा भी ली जा सकती है.

आज का कार्टून

भाजपा को टक्कर देने के लिए राहुल गांधी द्वारा उपनिषद और गीता पढ़े जाने की बात कहने पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :