मांस के लिए मवेशियों की बिक्री पर पाबंदी के विरोध में मेघालय भाजपा के एक और नेता का इस्तीफा

देश भर के पशु बाजारों में मांस के लिए मवेशियों की बिक्री पर रोक लगाने वाले केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में मेघालय भाजपा के एक और नेता ने इस्तीफा दे दिया है. राज्य की उत्तरी गारो हिल्स जिला इकाई के अध्यक्ष बाचू मारक ने इस्तीफा देते हुए आरोप लगाया कि पार्टी राज्य के स्थानीय लोगों पर ग़ैर-धर्मनिरपेक्ष विचारधारा थोपने की कोशिश कर रही है. बाचू ने कहा कि गोमांस खान-पान से जुड़ी हमारी संस्कृति का हिस्सा है. कोई भी सरकार लोगों की खाने-पीने की आदतों पर रोक-टोक नहीं लगा सकती. उनके अनुसार वे एक ज़िम्मेदार नेता होने के नाते लोगों काे ग़ुमराह नहीं कर सकते. (विस्तार से)

अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, दूसरे अनुमान में भी मानसून के सामान्य रहने की भविष्यवाणी

मानसून के इस साल भी सामान्य रहने की उम्मीद बढ़ गई है. मौसम विभाग ने अपने दूसरे पूर्वानुमान को पहले से बेहतर करते हुए इसके 98 फीसदी रहने की भविष्यवाणी की है. अप्रैल में जारी किए गए उसके पहले पूर्वानुमान में ये आंकड़ा 96 फीसदी था. लगातार दूसरे साल मानसून के सामान्य रहने की भविष्यवाणी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है. इससे खेती अच्छी होने और नतीजतन कृषि आय बढ़ने की उम्मीद है. इससे दालों के आयात में भी कमी आएगी जिससे महंगाई पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

सोशल मीडिया पर अभद्र मैसेज करके 34 पायलट मुश्किल में फंसे, डीजीसीए ने शिकायत दर्ज कराई

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अपने अधिकारियों के खिलाफ सोशल मीडिया अभद्र टिप्पणी करने के मामले में 34 पायलटों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई है. द हिंदू के मुताबिक ये सभी पायलट स्पाइस जेट, जेट एयरवेज, गो एयर और इंडिगो से जुड़े हैं. डीजीसीए के महानिदेशक बीएस भुल्लर ने बताया है कि पुलिस इस मामले की पड़ताल कर रही है. खबरों के मुताबिक सभी आरोपित पायलट ऑस्ट्रेलिया के एक फ्लाइट ट्रेनिंग स्कूल के सहपाठी हैं. (विस्तार से)

आर्थिक विकास में गिरावट नोटबंदी की वजह से आई है : मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री और जाने-माने अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले पर एक बार फिर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि देश के आर्थिक विकास में गिरावट के लिए बीते साल लिया गया यह फैसला जिम्मेदार है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री ने यह बात मंगलवार को नई दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्लूसी) की बैठक में कही. केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर घटकर 6.1 फीसदी हो गई. इससे पहले की तिमाही में यह आंकड़ा सात फीसदी था. (विस्तार से)

शेर बहादुर देउबा नेपाल के नए प्रधानमंत्री होंगे

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा नेपाल के नए प्रधानमंत्री होंगे. औपचारिक रूप से मंगलवार को संसद में यह फैसला लिया जाना है. 70 वर्षीय देउबा प्रधानमंत्री पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार हैं. विपक्षी पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. चौथी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए देउबा को कुल 593 में से 297 सांसदों के समर्थन की जरूरत है. नेपाली कांग्रेस और सीपीएन (माओवादी सेंटर) के सत्ताधारी गठबंधन के पास कुल 287 सीटें हैं. इसके अलावा चार अन्य पार्टियों के 21 सासंदों ने भी देउबा को समर्थन देने की बात कही है. शेर बहादुर देउबा नए मंत्रिमंडल का गठन बुधवार को करेंगे. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस ने गोलियां चलाईं, पांच की माैत

पांच दिन से आंदोलन कर रहे मध्य प्रदेश के किसानों के आंदोलन ने मंगलवार सुबह हिंसक रूप ले लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उपज के वाज़िब दाम और कर्ज़ माफी की मांगों पर सरकार से उचित आश्वासन न मिलने से नाराज किसानों ने मंदसौर ज़िले के दलौदा में भारी पथराव और तोड़-फोड की. इसके बाद हालात नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों को गाेलियां चलानी पड़ीं जिसमें पांच किसानों की मौत और चार अन्य के घायल होने की खबर है. (विस्तार से)

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर स्वर्ण मंदिर में ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगे

पंजाब में आतंकवाद के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशन ब्लू स्टार की 33वीं बरसी पर स्वर्ण मंदिर में आयोजित समारोह में खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाए गए हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मंगलवार को अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने जैसे ही अपना रस्मी भाषण शुरू किया सिमरनजीत सिंह मान के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के समर्थकों ने ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाना शुरू कर दिया. कुछ लोगों ने जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह के खिलाफ भी नारेबाजी की. (विस्तार से)

काबुल में भारतीय राजदूत के आवासीय परिसर में ग्रेनेड से हमला, सभी लोग सुरक्षित

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बीते हफ्ते शक्तिशाली बम धमाके के बाद से आतंकी हमले जारी हैं. मंगलवार को भारतीय राजदूत के आवासीय परिसर को निशाना बनाकर ग्रेनेड से हमला किया गया है. इंडिया टुडे के मुताबिक सुबह एक रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा के टेनिस कोर्ट में आकर गिरा. हालांकि, इस धमाके में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. (विस्तार से)

ज़ाकिर मूसा ने हिंदुस्तान के मुसलमानों को ‘बेग़ैरत’ बताया क्योंकि वे ज़िहाद से नहीं जुड़ रहे हैं

जम्मू-कश्मीर में हिज़्बुल मुजाहिदीन के पूर्व कमांडर ज़ाकिर मूसा अब अल-क़ायदा में शामिल हो चुका है. नए संगठन में शामिल होते ही उसने हिंदुस्तान के ही मुसलमानों के ख़िलाफ मोर्चा खोल दिया है. हाल में ज़ारी एक ऑडियो संदेश में उसने आरोप लगाया कि हिंदुस्तानी मुसलमान ‘दुनिया में सबसे बेग़ैरत’ हैं क्योंकि वह हिंदुस्तान को जीतने के आख़िरी ज़िहाद ‘ग़ज़वा-ए-हिंद’ से नहीं जुड़ रहे हैं. (विस्तार से)

गठबंधन हुआ नहीं और आम आदमी पार्टी को लेकर विपक्ष में दरारें अभी से दिखने लगी हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ विपक्ष की सभी पार्टियां 2019 में मिली-जुली ताक़त के साथ चुनाव में उतरना चाहती हैं. इसकी शुरुआत अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से किए जाने की तैयारी है. इस सिलसिले में बैठकों का दौर भी लगातार चल रहा है. लेकिन किसी संभावित गठबंधन से पहले ही विपक्ष में दरारें साफ नज़र आने लगी हैं. वह भी आम आदमी पार्टी (आप) को लेकर जिसे प्रधानमंत्री मोदी के ख़िलाफ सक्रिय तीन-चार बड़ी राजनीतिक ताकतों में शुमार किया जाता है. (विस्तार से)

अनिल कुंबले के दावेदारी जताते ही भारतीय क्रिकेट टीम के कोच की प्रतिस्पर्धा दिलचस्प हो गई है

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच की प्रतिस्पर्धा दिलचस्प हो गई है. इस सिलसिले में पहले ख़बरें आई थीं कि बीते बुधवार को आख़िरी तारीख़ निकल जाने के बावजूद टीम के मौज़ूदा कोच अनिल कुंबले ने अगले कार्यकाल के लिए आवेदन नहीं किया है. हालांकि उनके लिए आवेदन करने की बाध्यता भी नहीं थी. मगर ख़बरों मे यह भी कहा जा रहा था कि उन्होंने अगले कार्यकाल के लिए अपनी मंशा भी ज़ाहिर नहीं की है. लेकिन अब जैसी कि द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने ख़बर दी है कि कुंबले ने इस बार भी बाक़ायदा आवेदन किया हुआ है. (विस्तार से)