मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के बाद पुलिस फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई. यह खबर आज के करीब सभी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. बताया जाता है कि फसलों की उचित कीमत सहित अन्य मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने भारी पथराव और तोड़-फोड़ की. इसके बाद हालात नियंत्रित करने के लिए पुलिस को गोलियां चलानी पड़ीं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं. इसके अलावा सरकार ने मृतक किसानों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का ऐलान किया है.

इस साल मानसून के सामान्य रहने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. मौसम विभाग ने अपने दूसरे पूर्वानुमान को पहले से बेहतर करते हुए इसके 98 फीसदी रहने की भविष्यवाणी की है. अप्रैल में जारी किए गए उसके पहले पूर्वानुमान में यह आंकड़ा 96 फीसदी था. इसके अलावा अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के उस बयान को भी प्रमुखता से छापा है जिसमें उन्होंने एक बार फिर नोटबंदी के फैसले पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि देश के आर्थिक विकास में गिरावट के लिए बीते साल लिया गया नोटबंदी का फैसला जिम्मेदार है.

उत्तर प्रदेश : गोहत्या के लिए रासुका और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई

उत्तर प्रदेश सरकार ने गोहत्या और इसके लिए गाय को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने की बात कही है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. रासुका के तहत पुलिस बिना कारण बताए व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकती है. इसके अलावा गैंगस्टर एक्ट के तहत गिरफ्तार व्यक्ति और उसके गुट का नाम पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज हो जाता है. हालांकि, डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा है कि गोरक्षा के नाम पर किसी को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा.

इस साल अक्टूबर तक सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोड़ सकती हैं

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 15 अक्टूबर तक अपना पद छोड़ सकती हैं. माना जा रहा है कि इसके बाद राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी उठा सकते हैं. जनसत्ता ने इसे मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक कांग्रेस कार्यसमिति ने मंगलवार को हुई बैठक में 15 अक्टूबर तक पार्टी के आंतरिक चुनाव कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने इस बारे में विशेष चर्चा होने से इनकार किया है. इससे पहले नवंबर, 2016 में कार्यसमिति की बैठक में पार्टी सदस्यों ने एकमत से राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने की बात कही थी.

महाराष्ट्र : फड़णवीस सरकार ने अक्टूबर, 2017 तक किसानों की कर्जमाफी की बात कही

महाराष्ट्र में किसान आंदोलन के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने अक्टूबर, 2017 तक किसानों का कर्ज माफ करने की बात कही है. द एशियन एज में छपी खबर के मुताबिक उन्होंने कहा है कि पांच एकड़ से कम जमीन रखने वाले 1.07 करोड़ किसान इस कर्जमाफी के पात्र होंगे. देवेंद्र फड़णवीस ने विपक्षी पार्टियों पर आंदोलन को हिंसक रूप देने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘ये किसान नहीं बल्कि राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ता हैं जो हिंसा और सड़क नाकाबंदी में शामिल रहे हैं.’

यूजीसी और एआईसीटीई की जगह हीरा लाने की तैयारी

केंद्र सरकार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) की जगह हायर एजुकेशन एम्पावरमेंट रेगुलेशन एजेंसी (हीरा) लाने की तैयारी में है.द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रस्तावित एजेंसी के जरिए दोनों संस्थाओं में गैरजरूरी नियामक प्रावधानों को खत्म किया जाएगा. इसके अलावा दोनों संस्थाओं के बीच न्यायिक अधिकार संबंधी टकराव का भी समाधान किया जाना है. बताया जाता है कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय, नीति आयोग के साथ मिलकर इसके विस्तृत प्रारूप पर काम कर रहा है.

आज का कार्टून

गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा के लिए केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों से 200 करोड़ रुपए मांगने पर द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित आज का कार्टून :