मध्य प्रदेश के मंदसौर सहित सात जिलों में किसान आंदोलन की खबरों को आज के सभी प्रमुख अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. कांग्रेस और किसान यूनियनों द्वारा सामूहिक रूप से बुलाई गई बंद के दौरान आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़ और पथराव किया. बताया जाता है कि केंद्र सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दंगा-रोधी पुलिस बल (आरएएफ) के 1100 जवानों को राज्य में भेजा है. उधर, गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने की भी खबर है.

चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. आयोग के मुताबिक इसके लिए 14 जून को अधिसूचना जारी हो जाएगी. देश के सबसे बड़े संवैधानिक पद के लिए 17 जुलाई को संसद और राज्यों की विधानसभा में मतदान होना है. इसके बाद 20 जुलाई को इसके नतीजे घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा ईरान में बुधवार को दो आतंकी हमलों की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. इन हमलों में कुल 13 लोग मारे गए हैं. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

आरबीआई द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने से केंद्रीय वित्त मंत्रालय नाखुश

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के फैसले से केंद्रीय वित्त मंत्रालय नाखुश है. मंत्रालय के अधिकारियों ने मौजूदा आर्थिक हालात में भी ब्याज दरों में कटौती नहीं करने के फैसले को अनुचित बताया है. बिजनेस स्टैंडर्ड ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक मंत्रालय ने ब्याज दरों की समीक्षा के पहले आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के साथ मुलाकात का प्रस्ताव रखा था लेकिन, समिति ने इसके लिए मना कर दिया. उधर, मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने लगातार चौथी बार ब्याज दरों को स्थिर रखने के फैसले को आर्थिक स्थिति से सामंजस्य न रखने वाला फैसला बताया है.

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी के साथ हिंदू सेना के कार्यकर्ताओं की हाथापाई

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी के साथ हिंदू सेना के दो कार्यकर्ताओं ने हाथापाई की. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक यह घटना उस वक्त हुई, जब येचुरी नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे. बताया जाता है कि सीपीएम कार्यकर्ताओं ने भी दोनों की पिटाई कर उन्हें पुलिस को सौंप दिया. पार्टी ने इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को जिम्मेदार ठहराया है. उधर, इस घटना पर हिंदू सेना ने कहा है कि दोनों कार्यकर्ता वाम दलों द्वारा अपने मुखपत्र में कश्मीर में सेना की कथित आलोचना के खिलाफ गुस्सा जताना चाहते थे. इस पर सीपीएम का कहना है कि वह लेख सेना प्रमुख के विरोध में था, भारतीय सेना के नहीं.

भारतीयों को हिंदू होने पर गर्व करने से संकोच नहीं करना चाहिए : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारतीयों को हिंदू होने पर गर्व करने से संकोच नहीं करना चाहिए. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने लखनऊ में हिंदवी ‘समाज दिवस’ के एक कार्यक्रम में यह बात कही. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आगे कहा कि सभी धर्म जो अहिंसा, अभय और सत्य की बात करते हैं, ये सभी हिंदू सनातन संस्कृति के ही तीन स्तम्भ हैं. योगी आदित्यनाथ ने स्वामी विवेकानंद के शिकागो में दिए गए भाषण का हवाला दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें हिंदू होने पर गर्व है और किसी भारतीय को इस बारे में संकोच नहीं होना चाहिए.

कश्मीर में फिर इंटरनेट सेवा बंद

कश्मीर घाटी में अलगाववादियों द्वारा शुक्रवार को बुलाए गए बंद को देखते हुए एक बार फिर हाईस्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक यह बंद बीते मंगलवार को शोपियां में 22 वर्षीय आदिल अहमद की सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे जाने के विरोध में बुलाया गया है. अलगाववादियों द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस घटना के विरोध में शुक्रवार को नमाज के बाद पूरी घाटी में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा.

आज का कार्टून

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा उपनिषद और गीता पढ़े जाने की बात कहने पर द एशियन एज में प्रकाशित आज का कार्टून :