मोदी जी किसानों का कर्ज माफ नहीं कर सकते हैं, उन्हें केवल गोली दे सकते हैं.

— राहुल गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिस फायरिंग में मारे गए किसानों को लेकर आया. आज वे मृतक किसानों के परिजनों से मिलने मंदसौर जा रहे थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें नीमच में गिरफ्तार कर लिया. हालांकि देर शाम उन्हें मंदसौर जाने की इजाजत दे दी गई. पीड़ित परिजनों से मुलाकात करने के बाद उन्होेंने कहा कि इस पुलिस फायरिंग की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए, क्योंकि प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों से निपटने की तय प्रक्रिया का पालन नहीं किया था और चेतावनी दिए बगैर गोली चला दी थी. राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर किसानों की मांग को अनसुना करने का भी आरोप लगाया. कांग्रेस उपाध्यक्ष का कहना था कि उनकी पार्टी द्वारा बनाए गए दबाव की वजह से उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी की घोषणा हो पाई है.

कांग्रेस किसान आंदोलन को उकसाने और उसे राजनीतिक रंग देने का काम कर रही है.

— वेंकैया नायडू, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री

वेंकैया नायडू का यह बयान मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिस फायरिंग में किसानों की मौत के बाद कांग्रेस की आलोचना का जवाब देते हुए आया. कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे की मांग को खारिज करते हुए उन्होंने कहा, ‘1998 में मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बैतूल में किसानों पर गोली चलवाई थी, 24 किसान मारे गए थे, तब क्या उन्होंने इस्तीफा दे दिया था?’ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के मंदसौर जाने पर वेंकैया नायडू ने कहा कि वे (राहुल गांधी) इस घटना को फोटो खिंचवाने के मौके के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं.


‘रेलवे में प्रदर्शन के आधार पर पुरस्कार और दंड की व्यवस्था को लागू करना होगा.’

— सुरेश प्रभु, रेल मंत्री

रेल मंत्री सुरेश प्रभु का यह सुझाव रेलवे मानव संसाधन प्रबंधन संबंधी गोलमेज सम्मेलन में आया. उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को समय पर पूरा करने वाले व्यक्ति या टीम को पुरस्कार मिलना चाहिए और इसी तरह किसी व्यक्ति या टीम के कमजोर प्रदर्शन से संगठन को होने वाले नुकसान के लिए दंडित किया जाना चाहिए. रेलवे को अनोखा संगठन बताते हुए सुरेश प्रभु ने कहा कि रेलवे से लाभ कमाया जा सकता है, लेकिन सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए यह संभव नहीं है. केंद्रीय मंत्री का कहना था कि रेलवे को बेहतर बनाने के लिए पूरे संगठन को आत्मनिरीक्षण करने और कमियों का पता लगाने की जरूरत है.


‘उत्तर प्रदेश में बहुत जल्द विवाह पंजीकरण को अनिवार्य बनाने का कानून लाया जाएगा.’

— रीता बहुगुणा जोशी, उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री

रीता बहुगुणा जोशी का यह बयान प्रदेश में विवाह पंजीकरण को अनिवार्य बनाने के कानून को बहुत जल्द कैबिनेट के सामने पेश किए जाने की जानकारी देते हुए आया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सभी जातियों और धर्मों के लिए विवाह पंजीकरण को अनिवार्य करने का कानून बनाने वाले सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर अमल करेगी. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि राज्य की पूर्ववर्ती सपा सरकार ने इस दिशा में कोई प्रयास नहीं किया था. राज्य में इस कानून के लागू होने से विवाह पंजीकरण न करा पाने वाले महिलाओं और पुरुषों को उन लाभों से वंचित होना पड़ेगा, जिनके लिए विवाह प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य है.


‘सौ फीसदी यकीन है कि लेफ्टिनेंट कर्नल मोहम्मद हबीब जहीर के अपहरण में रॉ का हाथ है, लेकिन कोई ठोस सबूत नहीं है.’

— अब्दुल कदीर बलूच, पाकिस्तान के राज्यों और फ्रंटियर क्षेत्र के मंत्री

अब्दुल कदीर बलूच का यह बयान पाकिस्तान की संसद में रिटायर लेफ्टिनेंट कर्नल मोहम्मद हबीब जहीर के मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय या संयुक्त राष्ट में उठाने के सवाल पर आया. हबीब जहीर इसी साल अप्रैल में नेपाल से लापता हो गए थे. पाकिस्तानी मीडिया ने इसे पाकिस्तान में बंद पूर्व भारतीय नौसैनिक अधिकारी कुलभूषण जाधव का बदला बताया गया था. अब्दुल कदीर बलूच ने आगे कहा कि पाकिस्तान सरकार ने नेपाल सरकार से हबीब जहीर को काठमांडू एयरपोर्ट पर लेने आए तीन भारतीयों की जानकारी मांगी है. हालांकि, अब्दुल कदीर बलूच ने नेपाल सरकार पर इस मामले में असहयोग करने का आरोप भी लगाया.