सहारनपुर हिंसा के मुख्य आरोपित और भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर को गिरफ्तार किया गया

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने गुरुवार को सहारनपुर हिंसा के मुख्य आरोपित चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण को हिमाचल प्रदेश के डलहौजी से गिरफ्तार कर लिया है. दलितों के संगठन भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर पिछले महीने सहारनपुर में जातिगत हिंसा भड़कने और अपने खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद से वे फरार थे. भीम आर्मी के एक नेता ने भी उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि की है. (विस्तार से)

बांग्ला पर दार्जिलिंग में हिंसा, सेना बुलाई गई

पश्चिम बंगाल के स्कूलों में बांग्ला भाषा पढ़ाए जाने को अनिवार्य किए जाने के विरोध में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के विरोध प्रदर्शन ने गुरुवार को दार्जिलिंग में हिंसक रूप ले लिया. अलग गोरखालैंड की मांग करते हुए प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया. भीड़ ने पुलिस की कम से कम चार गाड़ियों में आग लगा दी. दार्जिलिंग में मंत्रिमंडल की बैठक कर रहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को काले झंडे भी दिखाए गए. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े. (विस्तार से)

4जी स्पीड के मामले में भारत का हाल पाकिस्तान से भी बुरा है

डिजिटल इंडिया के बड़े-बड़े दावों के बीच एक खबर यह भी है कि भारत में 4जी नेटवर्क की औसत स्पीड विश्व औसत के एक तिहाई से भी कम है. ब्रिटेन की वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ‘ओपन सिग्नल’ की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. ‘स्टेट ऑफ एलटीई’ नाम की इस रिपोर्ट के मुताबिक 4जी उपलब्धता के मामले में दक्षिण कोरिया दुनिया का नंबर एक देश है. वहीं स्पीड के मामले में सिंगापुर सबसे अव्वल है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : खुदकुशी से पहले किसान ने लिखा – कर्जमाफी की मांग पूरी होने पर ही अंतिम संस्कार हो

महाराष्ट्र में जारी किसानों की हड़ताल के बीच गुरुवार को एक और किसान ने खुदकुशी कर ली. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार सोलापुर जिले की करमाला तहसील में कर्ज से परेशान धनाजी जाधव ने पेड़ से लटककर जान दे दी. धनाजी जाधव ने परिवार और मित्रों को संबोधित सुसाइट नोट में लिखा है कि जब तक मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस उसके गांव नहीं आते हैं और किसानों की कर्जमाफी की घोषणा नहीं कर देते हैं, तब तक उसके शव का अंतिम संस्कार न किया जाए. (विस्तार से)

रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले चौ​थे भारतीय बने

भारत के रोहन बोपन्ना ने गुरुवार को कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोवस्‍की के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन का मिश्रित युगल खिताब अपने नाम कर लिया है. ऐसा करते ही वे ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले देश के चौथे खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा ने भारत के लिए ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. बोपन्ना-डाब्रोवस्की की भारतीय-कनाडाई जोड़ी ने पेरिस में खेले गए फाइनल मुकाबले में कोलंबिया के राबर्ट फारा और जर्मनी की लीना ग्रोएनेफील्ड को 2-6, 6-2, 12-10 से हराया. (विस्तार से)

पाकिस्तानी सेना ने आईएस समर्थक आतंकी संगठन के सफाये का दावा किया

पाकिस्तान की सेना ने बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के समर्थकों के खिलाफ अभियान में एक बड़ी सफलता मिलने का दावा किया है. डेक्कन हेराल्ड के अनुसार पाकिस्तानी सेना को यह खुफिया जानकारी मिली थी कि बलूचिस्तान के मस्तांग से 36 किमी दूर पहाड़ी इलाके में प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-झांग्वी अल-अालमी के आतंकी इकट्ठा हो रहे हैं. यह संगठन बलूचिस्तान में आईएस को विस्तार देने के लिए उससे संपर्क साधने की कोशिश कर रहा था. इसी खुफिया सूचना के आधार पर सेना ने एक जून को अभियान शुरू किया था जो तीन जून को समाप्त हुआ. (विस्तार से)

पहली बार भारत के तीन संस्थान दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने में कामयाब हुए

भारत की उच्च शिक्षा व्यवस्था के लिए इसे एक और उपलब्धि माना जा सकता है. एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के मुताबिक देश के तीन संस्थान पहली बार दुनिया के शीर्ष दो सौ विश्वद्यालयों में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2018 के अनुसार आईआईटी दिल्ली ने भारतीय विज्ञान संस्थान को पछाड़कर देश के सभी संस्थानों में पहला स्थान हासिल किया है. उसे इस बार 159वीं रैंक मिली है. वहीं आईआईटी बॉम्बे ने अपनी रैंकिंग सुधारते हुए पहली बार इस सूची में स्थान बनाया है. उसकी रैंकिंग अब 219 से सुधरकर 179 हो गई है. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल की कीमतें 16 जून से पूरे देश में रोज बदलेंगी

पेट्रोल-डीजल की कीमतें अब 16 जून से पूरे देश में रोज बदलेंगी. द इकॉनॉमिक टाइम्स के मुताबिक तेल कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बुधवार को हुई बैठक के दौरान पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस योजना को देश भर में लागू करने के निर्देश दे दिए हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोज बदलाव की योजना को बीते महीने की एक तारीख से देश के पांच शहरों- पुडुचेरी, विशाखापत्तनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर लागू किया गया था. (विस्तार से)

जस्टिस कर्णन के रिटायरमेंट को पांच दिन बचे हैं और लगता नहीं कि इससे पहले वे गिरफ्तार किए जा सकेंगे

एक महीना हो गया जब सुप्रीम कोर्ट ने कलकत्ता हाईकोर्ट के जज जस्टिस सीएस कर्णन की गिरफ्तारी का आदेश दिया था. लेकिन अब तक पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु पुलिस की टीमें मिलकर भी उन्हें ढूंढ नहीं पाई हैं. इस बीच जस्टिस कर्णन के रिटारयमेंट की तारीख भी नज़दीक आ गई है. हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक जस्टिस कर्णन 12 जून को रिटायर हो रहे हैं और लगता नहीं कि इससे पहले उनका पता लग सकेगा. (विस्तार से)

अमेरिका में एक और भारतीय को गोली मारी गई

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक भारतीय छात्र को गोली मार दी गई है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मुबीन अहमद नाम के इस छात्र की हालत नाजुक बनी हुई है. मुबीन तेलंगाना का रहने वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक मुबीन अहमद फरवरी 2015 में पोस्ट ग्रेजुएशन करने अमेरिका गया था. वह एक दुकान में ‘पार्ट टाइम’ नौकरी करता था. मुबीन पर यह हमला रविवार की शाम को इसी दुकान में हुआ. (विस्तार से)

मध्यप्रदेश : राहुल गांधी गिरफ्तार किए गए, कहा – मोदी जी किसानों को गोली ही दे सकते हैं

मध्यप्रदेश पुलिस ने तनावग्रस्त मंदसौर जा रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को गिरफ्तार कर लिया है. वे मंगलवार को पुलिस फायरिंग में मारे गए किसानों के परिजनों और आंदोलनरत किसानों से मिलने जा रहे थे. खबरों के मुताबिक पुलिस ने उन्हें राजस्थान-मध्य प्रदेश सीमा पर नयागांव में बनाई गई एक अस्थायी जेल में रखा है. पुलिस फायरिंग के बाद मंदसौर की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने उन्हें यहां जाने की इजाजत नहीं दी थी. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की एक और कोशिश नाकाम, तीन आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

सेना ने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की एक और कोशिश को नाकाम कर दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार सेना के प्रवक्ता ने बताया है कि नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर सेना की कार्रवाई में तीन घुसपैठिए मारे गए हैं. इन आतंकियों से हथियार और बड़ी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया है. इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया है और दो घायल हुए हैं. (विस्तार से)

भारतीय सेना ढाई मोर्चों पर एक साथ जंग लड़ने के लिए तैयार है : जनरल बिपिन रावत

भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को कहा कि सेना एक साथ ‘ढाई मोर्चों’ पर जंग के लिए हर वक्त तैयार है. ख़बरों के मुताबिक ढाई मोर्चों से जनरल रावत का आशय चीन, पाकिस्तान और आंतरिक सुरक्षा के मोर्चे की तरफ था. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में जनरल रावत ने कहा, ‘भारतीय सेना कई मोर्चों पर भी एक साथ जंग के लिए तैयार है. हमारे पास ख़राब स्थिति से निपटने का प्रभावी तंत्र मौज़ूद है. पहाड़ी मोर्चे पर मुकाबले के लिए ख़ासतौर पर एक नई स्ट्राइक कॉर्प्स (17 स्ट्राइक कॉर्प्स) तैयार की जा रही है.’ (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : हिंसा से जूझ रहे मंदसौर में रैपिड एक्शन फोर्स तैनात, कलेक्टर और एसपी हटाए गए

हिंसा से जूझ रहे मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात कर दिया गया है. स्थिति पर काबू पाने में नाकाम रहने के लिए सरकार ने जिला कलेक्टर और एसपी का तबादला कर दिया है. मंदसौर में बीते कुछ समय से चल रहा किसान आंदोलन मंगलवार को हिंसक हो गया था जिसके बाद हालात पर काबू पाने के लिए की गई फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी. बुधवार को भी जिले में हिंसा और तोड़फोड़ जारी रही. (विस्तार से)