‘किसी के खानपान की आदतों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से बदलाव करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है.’

— हर्षवर्धन, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का यह बयान पशुबाजारों में हत्या के लिए मवेशियों की खरीद-फरोख्त पर पाबंदी लगाने वाले नोटिफिकेशन को लेकर आया. इसको वापस लेने की मांग करने वाले केरल और मेघालय विधानसभा से पारित प्रस्ताव पर उन्होंने कहा, ‘यह सब गलतफहमी की वजह से हो रहा है.’ हर्षवर्धन ने आगे कहा कि इस नोटिफिकेशन से जुड़ी गलतफहमी को दूर करने के लिए इसकी भाषा में बदलाव किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री का यह भी कहना था कि केंद्र सरकार इस बारे में चमड़ा उद्योग से लेकर राज्य सरकारों और गैर-सरकारी संगठनों से मिली शिकायतों और सुझावों पर विचार कर रही है.

‘राहुल गांधी पिकनिक मनाने के लिए राजनीति करते हैं.’

— कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा नेता

भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय का यह बयान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा यह जानकारी दिए जाने पर आया कि वे अपनी नानी से मिलने इटली जा रहे हैं. विजयवर्गीय ने कहा है, ‘राहुल जी से देश या किसानों की चिंता करने की उम्मीद ही नहीं करनी चाहिए.’ वहीं, नानी से मिलने जाने की बात पर तंज करते हुए भाजपा नेता का कहना था, ‘हम भी जब बच्चे थे, तो गर्मी की छुट्टियों में ननिहाल जाते थे.’ भाजपा के प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा ने भी इस मामले में चुटकी लेते हुए कहा है कि राहुल गांधी विदेश में छुट्टियां मनाने के बीच भारत घूमने चले आते हैं. उधर राहुल गांधी के विदेश जाने पर कांग्रेस ने सफाई दी है कि वे अपनी 93 वर्षीय नानी से मिलने गए हैं और बुजुर्गों का हालचाल लेना भारतीय संस्कृति का हिस्सा है.


‘देश में वैध बूचड़खानों से मांस निर्यात में कोई कमी नहीं आई है.’

— हरसिमरत कौर बादल, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का यह बयान अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई के बाद बीफ निर्यात में गिरावट के सवाल पर आया. उन्होंने कहा कि अवैध बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप है, जिसमें अदालत ने पर्यावरण और स्वास्थ्य कारणों से इन्हें बंद करने को कहा था. हरसिमरत कौर ने आगे कहा, ‘राजनीतिक कारणों से पिछली सरकारों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ध्यान नहीं दिया.’ आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस साल अप्रैल में बीफ निर्यात में 7.62 फीसदी की गिरावट आई है. भारत ने 2016-17 में चार अरब डॉलर का बीफ निर्यात किया था.


‘किसानों की खुदकुशी के पीछे पारिवारिक विवाद और अन्य निजी कारण हो सकते हैं.’

— भूपेंद्र सिंह, मध्य प्रदेश के गृहमंत्री

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह का यह बयान राज्य में किसानों की खुदकुशी के बढ़ते मामलों पर आया. उन्होंने कहा कि किसानों की खुदकुशी के दूसरे कारण हो सकते हैं, लेकिन हम मान लेते हैं कि किसानों ने खेती के कर्ज की वजह से ही खुदकुशी की होगी. उधर, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि उनकी पार्टी भाजपा के किसान विरोधी रवैए को जनता के सामने लाने और किसानों को उनका हक दिलाने के लिए संघर्ष करती रहेगी. रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह भी कहना था कि भाजपा नेताओं को घड़ियाली आंसू बहाने के बजाए किसानों की मांगों पर गौर करना चाहिए.


‘कतर का बहिष्कार अमानवीय है और इस्लाम के मूल्यों के खिलाफ है.’

— रजब तैयब एर्दोआन, तुर्की के राष्ट्रपति

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन का यह बयान सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा कतर का बहिष्कार किए जाने पर आया. इन देशों ने कतर पर क्षेत्रीय अस्थिरता फैलाने और मुस्लिम ब्रदरहुड, इस्लामिक स्टेट व अलकायदा जैसे आतंकी संगठनों को मदद देने का आरोप लगाकर अपने राजनयिक संबंध खत्म कर दिए हैं. इस पर रजब तैयब एर्दोआन ने कहा है, ‘यह फैसला कतर को मौत की सजा सुनाने जैसा है.’ उन्होंने आगे कहा कि कतर भी तुर्की की तरह इस्लामिक स्टेट के खिलाफ निर्णायक रुख दिखाता रहा है, उसके खिलाफ दुष्प्रचार से कुछ भी हासिल नहीं होने वाला. तुर्की के राष्ट्रपति के मुताबिक खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा देश होने के नाते सऊदी अरब को इस संकट को हल करने की पहल करनी चाहिए.