राजस्थान : गाय-बछड़ों को ले जा रहे तमिलनाडु के अफसराें पर स्वघोषित गोरक्षकों का हमला

राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्वघोषित गोरक्षकों ने रविवार को तमिलनाडु पशुपालन विभाग के अफसरों पर हमला कर दिया. ये अधिकारी 50 गायों और 30 बछड़ों को राजस्थान से लेकर तमिलनाडु जा रहे थे. घटना के बाद तमिलनाडु के अफसर फिलहाल जैसलमेर में हैं जबकि गाय-बछड़ों को स्थानीय गोशाला में रखा गया है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक बाड़मेर के पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंगला ने हमलावर गो-रक्षकों को ‘शराबी और असामाजिक तत्व’ बताया है. (विस्तार से)

अपने स्कूलों में अखिलेश यादव की फोटो लगे बैग बंटने से गुजरात सरकार हैरान

गुजरात के स्कूलों में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की फोटो लगे स्कूल बैग बांटने से राज्य सरकार की किरकिरी हो रही है. यह मामला मध्य प्रदेश की सीमा से लगने वाले आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले का है. गुजरात सरकार अपने स्कूलों में बच्चों के प्रवेश को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल ‘प्रवेशोत्सव’ मनाती है. इसके तहत राज्य सरकार द्वारा बच्चों को स्कूल बैग बांटे जाते हैं. बताया जाता है कि इस जिले में भी ऐसे 12 हजार बैग बांटे गए. (विस्तार से)

पंजाब : महिलाओं को नौकरियों में 33 और स्थानीय निकायों में 50 फीसदी आरक्षण देने का फैसला

पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने मंगलवार को महिलाओं को नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है. इसके साथ ही पंचायतों और नगरपालिकाओं में महिलाओं का मौजूदा कोटा 33 से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया. यह फैसला विधानसभा का नया सत्र शुरू होने से ठीक एक दिन पहले कैबिनेट की बैठक में लिया गया. अब विधानसभा को छोड़कर राज्य में हर जगह महिलाओं को आरक्षण मिलेगा. (विस्तार से)

विजय माल्या को राहत, ब्रिटेन की अदालत ने जमानत अवधि छह महीने और बढ़ाई

भारत के भगोड़े शराब कारोबारी और कई बैंकों के डिफॉल्टर विजय माल्या को ब्रिटेन की एक अदालत ने मंगलवार को चार दिसंबर तक जमानत दे दी. उनके प्रत्यर्पण को लेकर चल रहे इस मुकदमे की अगली सुनवाई अब छह जुलाई को होगी. उस दिन उन्हें फिर अदालत में पेश होना होगा. कोर्ट में पेशी के पहले पत्रकारों के सवाल के जवाब में विजय माल्या ने दावा किया कि वे किसी अदालत से भागे नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘लंदन में मेरा होना कानूनी मजबूरी है.’ (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : मंदसौर जाते ज्योतिरादित्य सिंधिया गिरफ्तार

मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन भले थम गया हो लेकिन इस पर राजनीति अब तक जारी है. मंदसौर में आंदोलन कर रहे किसानों से मिलने निकले कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. बाद में उन्हें निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया. कांग्रेस ने मंदसौर में किसानों पर हुई गोलीबारी के विरोध में बुधवार से 72 घंटे के सत्याग्रह का ऐलान भी कर दिया है. इसके तहत किसानों की महापंचायतें आयोजित की जाएंगी. (विस्तार से)

ताइवान को एक और झटका, पनामा ने राजनयिक रिश्ते तोड़ते हुए चीन से हाथ मिलाया

खुद को चीन से अलग एक स्वतंत्र देश बताने वाले ताइवान का एक और सहयोगी ने साथ छोड़ दिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार पनामा गणतंत्र ने ताइवान के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ते हुए उसे चीन का हिस्सा मानने वाली ‘वन चाइना पॉलिसी’ को स्वीकार कर लिया है. मंगलवार को बीजिंग में पनामा की उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री इसाबेल सेंट मालो डि अलबर्दो और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की बैठक में इससे जुड़े आधिकारिक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए. (विस्तार से)

गर्भवती महिलाओं को मोदी सरकार की सलाह, मांसाहार और सेक्स न करें, मन में आध्यात्मिक विचार रखें

स्वस्थ शिशु पाने के लिए गर्भवती महिलाओं के लिए मोदी सरकार के सुझाव चर्चा में आ गए हैं. इनमें मांसाहार, शारीरिक संबंध और बुरी संगत की मनाही के साथ मन में आध्यात्मिक विचार रखना भी शामिल है. खबर के मुताबिक ये बातें केंद्रीय आयुष मंत्रालय और सरकारी सहायता प्राप्त सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन योगा एंड नेचरोपैथी द्वारा जारी एक बुकलेट में कही गईं हैं. इस बुकलेट को केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने जारी किया है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए संसद का मानसून सत्र समय से पहले बुला सकती है

राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए इस बार संसद का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरू हो सकता है. बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक मानसून सत्र की तारीख को लेकर सरकार के सामने कई प्रस्ताव हैं. इनमें से मानसून सत्र को 12 जुलाई से शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. मानसून सत्र एक महीने तक चलेगा. हालांकि, इस बारे में अंतिम फैसला राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी 20 जून के बाद करेगी. (विस्तार से)

बांग्लादेश : भूस्खलन से कम से कम 101 लोगों की मौत, कई लापता

बांग्लादेश में भारी बारिश और भूस्खलन से चार सैनिकों सहित कम से कम 101 लोगों की मौत हो गई है. सोमवार से हो रही भारी मानसूनी बारिश के चलते बांग्लादेश के दक्षिणपूर्वी हिस्से के चिटगांव, रंगमती और बंदरबान जिलों में भूस्खलन की बड़ी घटनाएं हुई हैं. बांग्लादेश के प्रमुख समाचार पत्र द डेली स्टार के मुताबिक भूस्खलन की इन घटनाओं में अब तक रंगमती में 68, चिटगांव में 26 और बंदरबान में सात लोगों की मौत हुई है जबकि सैकड़ों लापता हैं. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘न्यू इंडिया विजन’ अमेरिका के लिए भी फायदेमंद साबित हो रहा है

अमेरिका को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘न्यू इंडिया विजन’ से अपने यहां रोजगार बढ़ने की संभावना दिखाई दे रही है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा, ‘अमेरिका का उर्जा क्षेत्र और तकनीक प्रधानमंत्री मोदी के ‘न्यू इंडिया विजन’ को साकार करने में मदद कर रही है और इस प्रक्रिया में अमेरिका में हजारों नौकरियां पैदा हो रही हैं.’ (विस्तार से)

क्या कुमार विश्वास आप नेतृत्व को फिर चुनौती दे रहे हैं?

लगता है आप (आम आदमी पार्टी) के संस्थापकों में से एक कुमार विश्वास और पार्टी नेतृत्व के बीच अब भी सब ठीक नहीं है. कुमार को शांत करने के लिए पार्टी ने उन्हें राजस्थान का प्रभारी बनाया था. लेकिन वे अब राजस्थान के पार्टी कार्यकर्ताओं में इस तरह से जोश भर रहे हैं कि शीर्ष पर बैठे नेता ही अशांत हो सकते हैं. बीते शनिवार को ही आप की राजस्थान इकाई के कार्यकर्ताओं की कुमार ने बैठक ली थी. इसमें उन्होंने कहा, ‘दिल्ली (पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व) के असर के दिन अब लद गए. पार्टी की राजस्थान इकाई अब स्थानीय कार्यकर्ताओं की इच्छाआें के मुताबिक चलेगी.’ (विस्तार से)

क्या कर्ज माफी की उम्मीद में किसान जानबूझकर लोन नहीं चुका रहे?

कर्ज़ माफी की उम्मीद किसानों को शायद एक ग़लत राह पर धकेल रही है. इसकी वज़ह से अब वे समय पर अपना कर्ज़ चुकाने से बचने लगे हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक देश के कई बड़े बैंकों के अधिकारियों की कुछ इसी तरह की राय है. इस वजह से बैंकों के फंसे हुए कर्ज़ (एनपीए) की समस्या भी बढ़ रही है. अख़बार के मुताबिक इस मसले पर विचार के लिए अभी सोमवार को ही केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक बैठक आयोजित की थी. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने वाले हैं

अमेरिकी निज़ाम बदलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं. उनके इस दौरे की तारीख़ों का भी ऐलान हो गया है. इसके मुताबिक नए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात 26 जून को होगी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने मीडिया को बताया, ‘प्रधानमंत्री मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना होंगे. वहां अगले दिन राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनकी पहली मुलाकात होगी.’ (विस्तार से)