पूर्वोत्तर में फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाने वाले सीआरपीएफ के आईजी का तबादला

पूर्वोत्तर में सुरक्षा बलों द्वारा फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाने वाले सीआरपीएफ के अधिकारी रजनीश राय का तबादला कर दिया गया है. राय मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में पूर्वोत्तर क्षेत्र के आईजी के तौर पर पदस्थ थे. अब उन्हें तुरंत प्रभाव से आंध्र प्रदेश के चित्तूर में स्थित सीआरपीएफ के सीआईएटी (काउंटर इंसर्जेंसी एवं एंटी टेरेरिज्म) स्कूल में भेज दिया गया है. पिछले दिनों गुजरात कैडर के आईपीएस रजनीश राय ने पूर्वोत्तर में असम के चिरांग जिले में हुई एक मुठभेड़ को फर्ज़ी बताया था. उन्होंने इसकी जांच की मांग भी की थी. (विस्तार से)

मोदी सरकार का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, तीन लाख तक के कर्ज पर सिर्फ चार फीसदी ब्याज देना होगा

मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में आंदोलन के बीच बुधवार को केंद्र सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने साल 2017-18 के लिए ब्याज अनुदान योजना (आईएसएस) को मंजूरी दी है. इसके तहत किसानों को एक साल के लिए अधिकतम तीन लाख रुपये तक के कर्ज पर केवल चार फीसदी ब्याज चुकाना पड़ेगा. केंद्र सरकार ने इसके लिए 20,339 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला किया है. (विस्तार से)

लंदन अग्निकांड : 10वीं मंजिल से फेंके गए एक बच्चे को जमीन पर खड़े एक शख्स ने कैच कर लिया

लंदन की एक बहुमंजिला इमारत में लगी आग में छह लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. ग्रेनफेल टॉवर नाम की इस इमारत में हुए अग्निकांड में 70 से ज्यादा लोग घायल भी बताए जा रहे हैं. लेकिन इसी दौरान एक चमत्कार सरीखी घटना की भी चर्चा हो रही है. बताया जा रहा है कि आग की लपटों से घिरी इमारत के एक फ्लैट की खिड़की से भेजे गए एक बच्चे को नीचे खड़े लोगों में से एक ने कैच कर लिया. (विस्तार से)

अमेरिका में सत्ताधारी रिपब्लिकन सांसदों पर फायरिंग, एक सांसद समेत पांच घायल

अमेरिका के वर्जीनिया में बेसबॉल मैच के लिए हो रहे प्रैक्टिस के दौरान एक बंदूकधारी ने रिपब्लिकन सांसदों पर फायरिंग कर दी. बुधवार को हुए इस हमले में एक सांसद समेत कई लोग घायल हो गए. एक सीनेटर के अनुसार फायरिंग के वक्त घटनास्थल पर रिपब्लिकन पार्टी के करीब 25 सीनेटर मौजूद थे. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार यह हमला तब हुआ जब रिपब्लिकन पार्टी के कई सांसद एक चैरिटी मैच के लिए वर्जीनिया में बेसबॉल की प्रैक्टिस कर रहे थे. इसमें निचले सदन प्रति​निधि सभा में पार्टी के सचेतक स्टीव स्कैलीस समेत कम से कम पांच लोग घायल हो गए. (विस्तार से)

कर्ज के सैकड़ों करोड़ रु विदेश पहुंचाने के मामले में माल्या के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विजय माल्या और अन्य के खिलाफ बुधवार को मुंबई की विशेष एंटी मनी लॉन्डरिंग अदालत में पहला आरोप-पत्र दाखिल कर दिया. यह मामला माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस द्वारा आईडीबीआई बैंक से 860 करोड़ रुपये का कर्ज लेने से जुड़ा है. सरकार की कोशिश है कि इस मामले का सहारा लेकर ब्रिटिश अदालत से माल्या को भारत को सौंपे जाने की मांग मजबूती से की जाए. (विस्तार से)

संकेत साफ है कि राष्ट्रपति चुनाव पर भाजपानीत सत्ता पक्ष स्थापित परंपरा से अलग नहीं जाना चाहता

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और प्रतिपक्ष अपनी-अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीदवार के नाम पर आम राय बनाने के लिए भाजपा द्वारा गठित समिति के सदस्यों ने 16 जून को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी से मिलने का फैसला किया है. इस समिति में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और वित्त मंत्री अरुण जेटली शामिल हैं. इससे संकेत मिल रहे हैं कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भाजपा की अगुवाई वाला सत्ता पक्ष परंपरा से अलग नहीं जाना चाहता. (विस्तार से)

पुडुचेरी में दिल्ली जैसा हाल, मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल का टकराव तीखा हुआ

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और उपराज्यपाल किरण बेदी का टकराव तीखा होता दिखाई दे रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मुख्यमंत्री नारायणसामी ने उपराज्यपाल किरण बेदी को निजी मेडिकल कॉलेजों में पीजी कोर्स के दाखिले में भ्रष्टाचार के आरोपों को साबित करने की चुनौती दे डाली है. विधानसभा में शून्यकाल के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दाखिले में सरकार की केंद्रीय प्रवेश समिति (सेनटेक) ने स्वास्थ्य मंत्रालय, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के निर्देशों का सख्ती से पालन किया है. (विस्तार से)

कतर संकट पर पाकिस्तान भी मुश्किल में, सऊदी अरब ने उसे अपना पक्ष साफ करने को कहा

सऊदी अरब ने कतर को लेकर पाकिस्तान से अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा है. द इकॉनॉमिक टाइम्स के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ एक बैठक में सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने उनसे पूछा था, ‘आप हमारे साथ हैं या कतर के.’ नवाज शरीफ कतर संकट का समाधान निकालने के लिए सऊदी अरब पहुंचे थे. हालांकि, पाकिस्तान का कहना है कि वह फिलहाल मध्य पूर्व के राजनयिक संकट में किसी का भी पक्ष नहीं लेगा. (विस्तार से)

तमिलनाडु : ‘कैश फॉर वोट’ स्टिंग की सीबीआई जांच की मांग कर रहे स्टालिन को हिरासत में लिया गया

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पर चर्चा करने के लिए बुधवार को बुलाए गए तमिलनाडु विधानसभा के सत्र में जमकर हंगामा हुआ. मुख्य विपक्षी दल डीएमके ने सत्तारूढ़ एआईएडीएमके के शशिकला गुट द्वारा विश्वासमत के लिए विधायकों को पैसे देने से जुड़े एक हालिया स्टिंग को लेकर हंगामा किया. इसे देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष पी धनपाल ने डीएमके के कार्यवाहक अध्यक्ष एमके स्टालिन सहित उनकी पार्टी के अन्य विधायकों को सदन से बाहर निकाल दिया. इसके बाद डीएमके प्रमुख और अन्य विधायकों ने विधानसभा के बाहर प्रदर्शन शुरू कर दिया जहां पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया. (विस्तार से)

राहुल को ‘पप्पू’ कहने वाले उत्तर प्रदेश के कांग्रेसी नेता बर्ख़ास्त

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को ‘पप्पू’ कहने वाले उत्तर प्रदेश के कांग्रेसी नेता विनय प्रधान को पार्टी ने बर्ख़ास्त कर दिया है. प्रधान मेरठ जिला इकाई के अध्यक्ष थे. राज्यस्तरीय अनुशासन समिति के अध्यक्ष रामकृष्ण द्विवेदी ने प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर से मशविरा करने के बाद यह फैसला लिया. खबरों के मुताबिक प्रधान ने हाल में ही पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं के व्हाट्सऐप ग्रुप पर यह संदेश भेजा था. (विस्तार से)