भाजपा-शिवसेना में टकराव बढ़ा, मुख्यमंत्री फड़णवीस ने कहा - पार्टी मध्यावधि चुनाव के लिए तैयार

महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना के बीच जुबानी जंग तेज होती जा रही है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा है कि उनकी पार्टी कभी भी चुनाव में उतरने के लिए तैयार है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘कुछ लोगों ने किसानों की हड़ताल के दौरान कहा था कि सरकार गिरा देंगे, समर्थन वापस ले लेंगे. मैंने भी कहा कि हम मध्यावधि चुनाव के लिए तैयार हैं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अगर कोई हमें मध्यावधि चुनाव में धकेलना चाहता है तो हमें भरोसा है कि हम राज्य में दोबारा सरकार बनाने में सफल होंगे.’ (विस्तार से)

चीन : स्कूल में धमाका, सात की मौत

चीन के एक स्कूल में हुए धमाके में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है. पूर्वी चीन के जियांगसु प्रांत में हुई इस घटना में 60 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर है. बताया जाता है कि गेट के पास यह धमाका ठीक उस समय हुआ जब छुट्टी के बाद बच्चे स्कूल से बाहर निकल रहे थे. चीन की समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने स्‍थानीय पुलिस के हवाले से कहा है कि हादसे में हताहत होने वाले ज्यादातर छोटे बच्चे हैं. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से पहले अमेरिका को भारत का झटका, 6500 करोड़ रु का सौदा रद्द किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से ठीक दस दिन पहले भारत ने अमेरिका को तगड़ा झटका देते हुए एक प्रस्तावित हेलिकॉप्टर सौदे को रद्द कर दिया है. रक्षा मंत्रालय ने कीमतों को लेकर बात नहीं बनने के बाद यह फैसला लिया है. यह करार यूपीए सरकार ने 2009 में अमेरिकी कंपनी सिकोर्स्की के साथ किया था. इसके तहत भारतीय नौसेना के लिए 16 हेलीकॉप्टर खरीदे जाने थे. पिछले दो साल से मोदी सरकार कंपनी से दाम घटाने को कह रही थी. अनुमान है कि यह सौदा करीब एक अरब डॉलर (6500 करोड़ रु) का था. (विस्तार से)

कोच्चि मेट्रो के उद्घाटन में ई श्रीधरन की उपेक्षा के आरोप से उठा विवाद सुलझा

कोच्चि मेट्रो परियोजनाओं से शुरू से जुड़े रहे ई श्रीधरन को इसके उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर जगह देने का विवाद थमता दिखाई दे रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने केरल सरकार के अनुरोध को स्वीकार करते हुए उनका नाम प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा करने वालों की सूची में शामिल कर लिया है. पीएमओ ने इस सूची में केरल के नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्निथला का नाम भी शामिल कर लिया है. केरल सरकार ने इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखा था. (विस्तार से)

नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के मामले में जांच समिति के सामने पेश हुए, कहा- आरोप कभी साबित नहीं होंगे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित संयुक्त जांच दल (जेआईटी) के सामने पेश हुए. नवाज शरीफ और उनके बच्चों (मारिया, हसन और हुसैन नवाज) पर विदेशी खातों के जरिए काले धन के लिए स्वर्ग कहे जाने वाले देशों में अपनी बेनामी आय छिपाने का आरोप है. यह मामला पनामा की कानूनी फर्म मोसेक फोन्सेका के लीक हुए दस्तावेजों से सामने आया था. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : पुलिस ने जीजेएम कार्यालय और पार्टी प्रमुख बिमल गुरूंग के आवास पर छापामारी की

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में गोरखालैंड आंदोलन के बीच पुलिस ने गुरुवार की सुबह गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के कार्यालय और पार्टी प्रमुख बिमल गुरूंग के निजी आवास पर छापामारी की. खबर के मुताबिक इस कार्रवाई में अत्याधुनिक धनुषों के साथ बड़ी संख्या में तीर, एक पिस्तौल सहित दूसरे हथियार और नकदी बरामद की गई है. इस कार्रवाई के बाद बिमल गुरूंग अंडरग्राउंड हो गए हैं. (विस्तार से)

सोमालिया : आत्मघाती हमले में 19 लोगों की मौत, 27 घायल

अफ्रीकी देश सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में एक आत्मघाती कार धमाके और गोलीबारी में 19 लोग मारे गए हैं और 27 लोग घायल हुए हैं. बताया जाता है कि बुधवार को एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदी कार को दक्षिणी मोगादिशू के एक होटल से टकरा दिया, जिससे होटल का अधिकांश हिस्सा ध्वस्त हो गया. इसके बाद बंदूकधारी हमलावरों ने नजदीकी रेस्टोरेंट में 20 लोगों को बंधक बना लिया. मोगादिशू के पुलिस प्रमुख अब्दी बशीर ने कहा है कि सुरक्षा बलों ने रात तक रेस्टोरेंट को अपने नियंत्रण में ले लिया था. इस कार्रवाई में पांच हमलावर मारे गए हैं. (विस्तार से)

केजरीवाल सरकार ने आम आदमी पार्टी को नोटिस भेजा, 27 लाख रु चुकाकर दफ्तर खाली करने को कहा

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने आम आदमी पार्टी (आप) को नोटिस भेजा है. इसमें उस बंगले का 27.73 लाख रुपए किराया चुकाने को कहा गया है जिसे पार्टी दफ़्तर के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. यह बंगला उत्तरी दिल्ली के रॉज़ एवेन्यू में स्थित है. ख़बरों के मुताबिक पीडब्ल्यूडी ने आप से यह बंगला खाली करने को भी कहा है क्योंकि उपराज्यपाल अनिल बैजल इसका आवंटन रद्द कर चुके हैं. यही नहीं, जब तक यह बंगला खाली नहीं कर दिया जाता विभाग उसका किराया बढ़ाता रहेगा. (विस्तार से)

मवेशियों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाने वाले आदेश को लेकर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

हत्या के लिए मवेशियों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाने वाले आदेश के ख़िलाफ गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस दीपक गुप्ता की अवकाशकालीन बेंच ने सरकार को ज़वाब देने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है. मामले की अगली सुनवाई 11 जुलाई को होगी. ख़बरों के मुताबिक हैदराबाद के वकील फहीम क़ुरैशी ने इस मामले में शीर्ष अदालत में याचिका दायर की है. उन्होंने सरकार की ताज़ा अधिसूचना को ‘भेदभावपूर्ण’ और ‘असंवैधानिक’ बताया. (विस्तार से)

एम्स के नतीजे घोषित, गुजरात की निशिता अव्वल रहीं, नीट के नतीजे भी अाज-कल में आने की संभावना

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने गुरुवार तड़के एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें गुजरात की निशिता पुरोहित देश में अव्वल रही हैं. अख़बार की मानें तो एम्स के अलावा देशभर के बाकी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की गई नीट (राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा) के नतीज़े भी आज-कल में घोषित हो सकते हैं. (विस्तार से)