चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश को नौ विकेट से मात देकर भारत के फाइनल में पहुंचने की खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर तस्वीरों के साथ जगह दी है. 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के 123 और विराट कोहली के 96 रनों की बदौलत 40.1 ओवर में ही इसे हासिल कर लिया. रविवार को फाइनल में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होना है.

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में पुलिस ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के कार्यालय और पार्टी प्रमुख बिमल गुरूंग के आवास पर छापामारी की. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इस कार्रवाई में अत्याधुनिक धनुषों के साथ बड़ी संख्या में तीर और एक पिस्तौल सहित दूसरे हथियार और नकदी बरामद की गई है. जीजेएम ने इसे लोकतांत्रिक आंदोलन के दमन की कार्रवाई करार दिया है. इसके अलावा हत्या के लिए मवेशियों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाने वाले आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र को नोटिस जारी करने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. शीर्ष अदालत में दायर याचिका में इसे ‘भेदभावपूर्ण’ और ‘असंवैधानिक’ बताया गया है.

पूर्व नौकरशाहों ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर उग्र राष्ट्रवाद पर लगाम लगाने की अपील की

देश के 65 पूर्व नौकरशाहों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उग्र राष्ट्रवाद पर लगाम लगाने की अपील की है. राजस्थान पत्रिका ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक इस पत्र में कहा गया है कि वर्तमान में मोदी सरकार की आलोचना करने वालों को देशद्रोही ठहराया जा रहा है. इससे आलोचना की गुजाइंश खत्म होती जा रही है. इसके अलावा इस पत्र में उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान सांप्रदायिक प्रचार अभियान का भी जिक्र किया गया है. नौकरशाहों के मुताबित कथित गोरक्षकों द्वारा हालिया घटनाओं को अंजाम दिए जाने के बाद उन्हें इस बारे में अपना ऐतराज जाहिर करना पड़ रहा है. सरकार से अपील करने वाले पूर्व नौकरशाहों में हर्ष मंदर, जवाहर सरकार आदि शामिल हैं.

केंद्र सरकार का कृषि लागत कम करने पर जोर, फसलों का सरकारी खरीद मूल्य बढ़ाने पर विचार

मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कंपनियों से कीटनाशकों की कीमत कम करने की अपील की है. इसके अलावा बीजों की कीमत के मुद्दे पर शुक्रवार को निजी कंपनियों के साथ एक बैठक भी बुलाई गई है. द इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि सरकार दलहन और तिलहन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 400 रुपये की बढ़ोतरी पर विचार कर रही है. राधा मोहन सिंह ने बताया कि इस संबंध में कृषिगत लागत और मूल्य आयोग ने अपनी सिफारिशें सौंप दी है. उन्होंने आगे कहा कि इस पर कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इसका ऐलान किया जाएगा.

फर्जी जाति प्रमाण पत्रों का इस्तेमाल कर नौकरियां हासिल करने वालों के खिलाफ केंद्र का सख्त रुख

केंद्र सरकार ने आरक्षित वर्ग के फर्जी जाति प्रमाण पत्रों का इस्तेमाल कर नौकरियां हासिल कर चुके कर्मचारियों को बर्खास्त किए जाने की बात कही है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. सरकार ने अपने सभी विभागों से इस संबंध में नियुक्तियों का ब्योरा इकट्ठा करने का आदेश दिया है. आधिकारिक आंकड़ों के हवाले से 1832 नियुक्तियां फर्जी जाति प्रमाण-पत्रों के इस्तेमाल से हासिल किए जाने की बात कही गई है. इनमें से अधिकतर सरकारी बैंकों एवं बीमा कंपनियों जैसे वित्तीय क्षेत्रों में हैं.

गोरखालैंड आंदोलन : पुलिस कार्रवाई के बाद आंदोलन हिंसक, जीजेएम की केंद्र से दखल देने की मांग

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) कार्यालय और पार्टी प्रमुख बिमल गुरूंग के आवास पर छापामारी के बाद प्रदर्शनकारियों ने हिंसक रुख अपना लिया है. द एशियन एज में प्रकाशित खबर के मुताबिक केंद्र सरकार ने स्थिति नियंत्रित करने के लिए 400 अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बल के जवान भेजे हैं. इससे पहले सरकार 1000 जवानों को तैनात कर चुकी है. उधर, जीजेएम के महासचिव रोशन गिरी और दार्जिलिंग से भाजपा सांसद एसएस आहलूवालिया ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर आंदोलनकारियों की मांग पर चर्चा की. जीजेएम ने केंद्र सरकार से मामले में दखल देने की अपील की है, जिससे इलाके की स्थिति सामान्य हो सके. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि 19 जून को राजनाथ सिंह, राज्य सरकार और जीजेएम के साथ त्रिपक्षीय वार्ता कर सकते हैं.

आज का कार्टून

पश्चिम बंगाल में भाजपा की सहयोगी पार्टी जीजेएम द्वारा गोरखालैंड राज्य की मांग पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :