बीपीसीएल ने तेज प्रताप यादव के पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द किया

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें कम होती नहीं दिखाई दे रही हैं. मुख्य विपक्षी दल भाजपा द्वारा लगातार किए जा रहे हमलों के बीच भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने उनके बड़े बेटे और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव को आवंटित पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द कर दिया है. समाचार एजेंसी एएऩआई के मुताबिक बीपीसीएल ने पेट्रोल पंप आवंटन के बारे में तेज प्रताप यादव के स्पष्टीकरण को असंतोषजनक बताते हुए यह कदम उठाया है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के समय क्यूबा से हुआ समझौता रद्द करने का ऐलान किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो साल पहले बराक ओबामा द्वारा क्यूबा के साथ किए गए समझौते को रद्द करने की घोषणा की है. इसके साथ ही ट्रंप प्रशासन ने क्यूबा पर नए यात्रा और व्यापार प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. हालांकि अमेरिका ने क्यूबा में अपने दूतावास को बंद न करने का फैसला लिया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने एक रैली में कहा कि क्यूबा के साथ अमेरिका का समझौता एकतरफा था इसलिए इसे रद्द किया जा रहा है. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश : शिमला नगर निगम के चुनाव में भी भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ा

हिमाचल प्रदेश में शिमला नगर निगम के चुनाव में भाजपा ने 34 में से 17 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं निगम में सत्तारूढ़ रही मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को करारी हार का सामना करना पड़ा. उसे महज एक सीट पर जीत मिली है. राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को 13 सीटें मिली हैं जबकि चार निर्दलियों को. तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है तो एक निर्दलीय पार्षद के भाजपा के साथ जाने की संभावना है. (विस्तार से)

अमेरिकी नौसेना का जंगी जहाज कंटेनर शिप से टकराया, सात सैनिक लापता

जापानी समुद्री क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना का जंगी जहाज एक मालवाहक जहाज से टकरा गया है. इस हादसे में सात अमेरिकी नौसैनिक लापता हो गए, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हुए हैं. इन सैनिकों को इलाज के लिए जापान लाया गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका का निर्देशित मिसाइल विध्वंसक जहाज फित्जराल्ड अपना नियमित गश्ती अभियान पूरा करने के बाद जापान के याकोशुका बेस पर लौट रहा था, लेकिन इससे 56 नॉटिकल मील पहले ही अपने से तीन गुना भारी कंटेनर शिप एसीएक्स क्रिस्टल से टकरा गया. (विस्तार से)

गोरखालैंड आंदोलन : प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बल के बीच झड़प में एक अधिकारी सहित तीन की मौत

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बल जवानों के बीच हिंसक झड़प की खबर है. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों में आग लगाने के साथ-साथ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि इस दौरान इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के अधिकारी किरण तमांग पर खुकरी से हमला किया गया था जिसमें उनकी मौत हो गई है. वहीं गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने अपने दो समर्थकों की मौत का दावा किया है. (विस्तार से)

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जाते-जाते दो और दया याचिकाओं को खारिज कर दिया है

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कार्यकाल पूरा होने से पहले दो और दया याचिकाओं को खारिज कर दिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक राष्ट्रपति मुखर्जी ने बलात्कार और हत्या से जुड़ी इन दोनों दया याचिकाओं पर मई के आखिरी हफ्ते में फैसला किया है. इसमें से एक मामला इंदौर का है, जिसमें 2012 में तीन लोगों ने चार वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी थी. दूसरा मामला पुणे का है, जिसमें कैब ड्राइवर और उसके साथियों ने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी थी. (विस्तार से)

राजस्थान सरकार ऐसे कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है जिनका काम ठीक नहीं है

राजस्थान सरकार ने निजी क्षेत्र की तर्ज पर कर्मचारियों के प्रदर्शन को आधार बनाते हुए उनकी छंटनी करने का फैसला किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक राजस्थान के मुख्य सचिव ओपी मीणा ने सभी विभागों के प्रमुखों को उन कर्मचारियों को चिन्हित करने का आदेश दिया है, जिनकी नौकरी को 15 साल या जिनकी आयु 50 साल पूरी हो चुकी है और उनका कामकाज असंतोषजनक है. इस काम के लिए सभी विभागों को तीन महीने का समय दिया गया है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाते ही कोच्चि मेट्रो ट्रेन की सुविधा वाला देश का आठवां शहर बना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोच्चि मेट्रो का औपचारिक उद्घाटन किया. इसके साथ ही केरल का कोच्चि शहर मेट्रो ट्रेन की सुविधा वाला देश का आठवां शहर बन गया है. उद्घाटन के मौके पर पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ ‘मेट्रोमैन’ के नाम से मशहूर हो चुके ई श्रीधरन भी थे जिनके बारे में चर्चा है कि उन्हें केंद्र में सत्ताधारी एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकता है. (विस्तार से)

कुमार विश्वास के खिलाफ लगे इन पोस्टरों ने आप का झगड़ा फिर सड़क पर ला दिया है

आम आदमी पार्टी (आप) में कुमार विश्वास और शीर्ष नेतृत्व के बीच छिड़ी तक़रार सड़क पर आ गई है. ख़बरों के मुताबिक दिल्ली में शनिवार सुबह आप मुख्यालय के बाहर कुछ पोस्टर लगे देखे गए हैं. इनमें कुमार विश्वास को ‘गद्दार’ बताया गया है. साथ ही उन्हें पार्टी से बाहर करने की मांग भी की गई है. पोस्टरों में कुमार के लिए लिखा है, ‘भाजपा का यार है, कवि नहीं गद्दार है. छिप-छिप कर हमला करता है, वार पीठ पर करता है. ऐसे धोख़ेबाज़ों को बाहर करो, बाहर करो.’ (विस्तार से)

क्या अबू बकर अल-बगदादी सच में मारा जा चुका है?

आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी क्या इस बार सच में मारा जा चुका है? रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से इस तरह की ख़बरें आ रही हैं. सीएनएन के मुताबिक रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है, ‘हम विभिन्न माध्यमों से इस ख़बर (बगदादी के मारे जाने बाबत) की पुष्टि कर रहे हैं. आईएस की स्वघोषित राजधानी रक़्क़ा (सीरिया का शहर) में बीती 28 मई को रूसी वायुसेना ने हवाई हमले किए थे. इनमें से एक हमला उस ठिकाने पर भी हुआ था जहां बगदादी अपने कमांडरों के साथ बैठक कर रहा था. (विस्तार से)